Private School New Session 2023: निजी स्कूलों में नए सत्र की तैयारियां शुरू

Private School New Session
Private School New Session

Private School New Session 2023: केंद्र द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाओं के स्थानीय पेपर को लेकर असमंजस बरकरार है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा परीक्षाओं को लेकर नई तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। इसी बीच अब राज्य शिक्षा केंद्र ने एक बार फिर से सरकारी स्कूलों के स्थानीय परीक्षा सत्र 2022-23 (Private School New Session 2023) कक्षा तीसरी चौथी और छठी एवं सातवी के लिए संशोधित समय सारणी जारी कर दी गई है।

जबकि निजी स्कूलों में नया सत्र (Private School New Session 2023) शुरू करने की तैयारी हो गई है, वहीं दूसरी ओर राज्य शिक्षा केंद्र ने आज की लॉटरी निकालने के बाद इसके तहत प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। ऐसे में आधी अधूरी परीक्षाओं के बीच अभिभावक और बच्चे परेशान हो रहे हैं, जो राज्य शिक्षा केन्द्र की व्यवस्थाओं की विफलता को दर्शाता है।

MP Board Class 5th 8th System Fail

MP Board Class 5th 8th News Update

MP Board 5th 8th Exam News

MP Board Exam Imp Notice

MP Board Exam Answer Copy Changes

Table of Contents

Join

Private School New Session 2023

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा Private School New Session 2023 को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा के दौरान केंद्र की जो अव्यवस्थाएं देखी गई हैं। वो वाकई बच्चों के लिए काफी परेशानी भरा है क्योंकि अब बच्चों को अपने आखिरी पेपर के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। जहां कभी बच्चों को गलत पर्चे बांट दिए गए तो कहीं परीक्षा केंद्रों पर पेपर की ही कमी पड़ गई।

विभागीय जानकारों की मानें तो कक्षा तीसरी चौथी छठी और सातवीं के लिए संशोधित समय सारणी जारी करने के कारण प्रश्न पत्रों का मुद्दा नहीं होना बताया है। राज्य शिक्षा केंद्र ने Private School New Session 2023 के साथ ही मंगलवार को एक आदेश जारी कर कहा कि कुछ जिलों द्वारा कतिपय कारणों से प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिकाओं के मुद्रण में विलंब हुआ है। इसलिए पूर्व निर्धारित समय सारणी अनुसार परीक्षा आयोजित करने में कठिनाई होगी। अतः समय सारणी को संशोधित किया जा रहा है। 

Private School New Session 2023 Overview

 

TopicDetails
ArticlePrivate School New Session 2023
StateMadhya Pradesh
Year2023

 

Class 3rd to 6th & 7th Exam 2023

राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश में सभी जिलों को सूचित किया गया है कि संशोधित समय सारणी अनुसार स्थानीय वार्षिक परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल के बीच कर कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। राज्य शिक्षा केंद्र ने स्पष्ट किया है, कि जिन शालाओं को स्थानीय परीक्षा के प्रश्न पत्रों के पैकेट प्राप्त हो चुके हैं, उनकी परीक्षाएं भी संशोधित समय सारणी के अनुसार ही कराई जाएगी।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 3 अप्रैल की कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है इसके साथ ही 1 अप्रैल को के संस्कृत के पेपर के लिए खो जाने के बाद उसे निरस्त कर दिया गया है। लेकिन अभी तक स्थगित और निरस्त पेपरों की संशोधित तारीख राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी नहीं की गई है। ऐसे में कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों को अपने आखिरी पेपर की तारीख के घोषित होने का इंतजार करना पड़ रहा है।

 

Private School New Session
Private School New Session

 

MP PM Shree School News

मध्यप्रदेश में अब सीएम राइस स्कूल के अलावा 730 पीएमसी स्कूल खुलेंगे। हालांकि पुराने स्कूलों को ही अपग्रेड करके ही डेवलप किया जाएगा। इसके लिए हर ब्लाक में 2 स्कूलों का चयन किया गया है एक स्कूल में पहली से आठवीं और दूसरे में नवी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी उल्लेखनीय है कि राज्य की कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली है बताया जा रहा है कि पीएमसी स्कूल देशभर में खुल रहे हैं करीब 14500 पीएमसी स्कूल में शामिल होंगे।

इसमें भोपाल के फंदा और बैरसिया ब्लॉक के दो-दो स्कूल शामिल है इनमें गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल भेल, सरोजिनी नायडू स्कूल, बैरसिया हरराखेड़ा परवलिया सड़क भी है। मध्यप्रदेश में 313 विकास खंडों में 626 और 52 जिलों के नगरीय निकायों में 104 स्कूल इस आयोजन के लिए चयनित किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन स्कूलों के संचालन में हर साल 277.40 करोड़ रुपए का खर्च आता है।

MP Board 5th 8th Exam Update

उल्लेखनीय है कि राज्य शिक्षा केंद्र की कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं 25 मार्च को आरंभ हुई थी जिनकी समाप्ति 3 अप्रैल 2023 को की जानी थी लेकिन किन्ही अपरिहार्य कारणों के चलते परीक्षा के आखिरी पेपर को निरस्त कर दिया गया इसके पहले भी संस्कृत के होने वाले पेपर से पहले संस्कृत का पर्चा सोशल मीडिया पर लीक कर दिया गया था जिसके चलते राज्य शिक्षा केंद्र ने आखरी पेपर को भी निरस्त कर दिया। बता दें कि स्थगित किए गए पेपर की अभी तक संशोधित तारीख घोषित नहीं की गई है जिसे लेकर परीक्षार्थी असमंजस में पड़े हुए हैं। 

FAQs related to Private School New Session 2023

राज्य शिक्षा केन्द्र की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राज्य शिक्षा केन्द्र की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in है।

कक्षा दसवीं का रिजल्ट कब घोषित किए जायेंगे?

कक्षा दसवीं का रिजल्ट जून में घोषित किए जायेंगे।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.