Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022- पीएम का सभी को फ्री में राशन देने का फैसला

Prime Minister Garib Kalyan Yojana – आपको बता दें कि मुफ्त राशन गेहूं,चावल,चना दिया जा रहा है। आपको बता दें तो यह राशन 10 अप्रैल तक ही अनाज बांटा जाएगा मुफ्त राशन। क्योंकि यह COVID में एक पलटाव के बीच कमजोर लोगों को सहायता प्रदान करना जारी रखता है। 19 महामारी। भारत में दो साल पहले कड़े लॉकडाउन के बाद शुरू हुई यह योजना 31 मार्च को समाप्त होनी थी। पिछले दो वर्षों में, इस योजना के तहत पहले ही लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं और छह महीने के विस्तार के साथ इस पर 80,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022

बयान में कहा गया है, सरकार ने अब तक लगभग 2.60 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं और अगले छह महीनों में सितंबर 2022 तक 80,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिससे पीएम-जीकेएवाई के तहत कुल खर्च लगभग 3.40 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा। योजना का विस्तार गरीबों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है, खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया।अतिरिक्त मुफ्त अनाज एनएफएसए के तहत प्रदान किए जाने वाले सामान्य कोटे से अधिक है, जो अत्यधिक रियायती दर पर 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम है। बयान में कहा गया है,

Prime Minister Garib Kalyan Yojana

भले ही COVID-19 महामारी काफी हद तक समाप्त हो गई है और आर्थिक गतिविधियां गति पकड़ रही हैं, यह PM-GKAY विस्तार यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी गरीब परिवार ठीक होने के इस समय में बिना भोजन के बिस्तर पर न जाए। प्रारंभ में 2020-21 में, PMGKAY योजना की घोषणा केवल अप्रैल, मई और जून 2020 (चरण- I) के तीन महीने की अवधि के लिए की गई थी। बाद में, सरकार ने इस योजना को जुलाई से नवंबर 2020 (चरण- II) तक बढ़ा दिया। 2021-22 में जारी COVID संकट के साथ, अप्रैल 2021 में केंद्र ने मई और जून 2021 (चरण- III) के दो महीने की अवधि के लिए योजना को फिर से शुरू किया था और इसे जुलाई से नवंबर 2021 तक और पांच महीने के लिए बढ़ा दिया था। चरण- IV)।

Join

Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022 Overview

Country India
State All State
Query Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022
Authority Indian Government
Year 2022
Phase IV
PM Name Shri Narendra Modi
Benificery Poor Person
Official Website india.gov.in

Free ration scheme in india

सरकार ने अब तक लगभग ₹ 2.60 लाख करोड़ खर्च किए हैं और अगले छह महीनों में सितंबर 2022 तक ₹ 80,000 करोड़ खर्च किए जाएंगे, जिससे पीएम-जीकेएवाई के तहत कुल खर्च लगभग ₹ 3.40 लाख करोड़ हो जाएगा। योजना का विस्तार गरीबों के प्रति मोदी सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है, खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया। अतिरिक्त मुफ्त अनाज एनएफएसए के तहत प्रदान किए जाने वाले सामान्य कोटे से अधिक है, जो अत्यधिक रियायती दर पर ₹ 2-3 प्रति किलोग्राम है।

Prime Minister Garib Kalyan Yojana
Prime Minister Garib Kalyan Yojana

बयान में कहा गया है, “भले ही COVID-19 महामारी काफी हद तक समाप्त हो गई है और आर्थिक गतिविधियां गति पकड़ रही हैं, यह PM-GKAY विस्तार यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी गरीब परिवार ठीक होने के इस समय में बिना भोजन के बिस्तर पर न जाए। विस्तारित पीएम-जीकेएवाई के तहत प्रत्येक लाभार्थी को एनएफएसए के तहत अनाज के अपने सामान्य कोटे के अलावा प्रति व्यक्ति प्रति माह अतिरिक्त 5 किलो मुफ्त राशन मिलेगा। बयान में कहा गया है, इसका मतलब यह है कि हर गरीब परिवार को राशन की सामान्य मात्रा का लगभग दोगुना मिलेगा।

Free ration card form apply

  • सबसे पहले आवेदक को अपने राज्य के खाद्य वितरण के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको आसानी से ई-कूपन/अस्थायी राशन कार्ड अप्लाई लिंक मिल जाएगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
    सबमिट करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा। इसे सत्यापित करने के लिए वेबसाइट में जमा करें और एक बार सत्यापित होने के बाद एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब सबमिशन विवरण अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होंगे जहां आपको उन्हें जमा करना होगा। कुछ बुनियादी विवरण परिवार के मुखिया का नाम, आयु, आधार संख्या और परिवार में सदस्य की संख्या हैं।
  • बाद में, आपको निर्वाचन क्षेत्र जमा करना होगा और उसमें पूरा पता भरना होगा। अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया की फोटो और परिवार के सदस्यों की फोटो अपलोड करनी है।
  • विवरण जमा करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राधिकरण से एक संदेश मिलेगा जिसमें एक लिंक होगा। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और निकटतम डीलर को यह अस्थायी राशन कार्ड राशन प्रदान कर सकते हैं।

FAQ about Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022

1. नए राशन कार्ड के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?
Ans – नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, हालिया पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

2. नया राशन कार्ड बनने में कितना समय लगेगा?
Ans – नया राशन कार्ड बनने में करीब 15 दिन लगेंगे।

3. फ्री राशन कार्ड योजना के लिए कौन से नागरिक आवेदन कर सकते है ?
Ans – देश के वह नागरिक फ्री राशन कार्ड योजना में आवेदन कर सकते है जिनके पास राशन कार्ड नहीं एवं जो राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ से वंचित है।

4. क्या मुफ्त राशन कार्ड के लिए नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे ?
Ans – हाँ, मुफ्त राशन कार्ड के लिए नागरिक अपने राज्य की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Join Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here