प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पांच मार्च से तीन दिन पहले डाउनलोड होंगे प्रवेश पत्र।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की ओर से प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पांच मार्च से शुरू हो जाएगी। परीक्षा में नौ लाख 37 हजार उम्मीदवारों ने शामिल होने के लिए आवेदन जमा किए हैं। जनजातीय कार्य विभाग के अनुसार विभाग में रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा होनी है। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा के तीन दिन पहले अभ्यर्थी पीईवी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में पीईबी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मप्र स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा के लिए परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए केवल नए उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। इसमें कितने पद होंगे। इसका खुलासा रिजल्ट आने के बाद ही किया जाएगा।

परीक्षा के लिए प्रदेश में भोपाल, इंदौर, जवलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, सागर, खंडवा, गुना, दमोह, सीधी, सतना, छिंदवाड़ा और बालाघाट में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। बता दें कि इस परीक्षा में नए अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका दिया गया था। नए अभ्यर्थियों को 14 से 25 दिसंबर तक आवेदन करना था। इसमें दो लाख 50 हजार नए आवेदकों ने आवेदन किए थे। इससे अब कुल आवेदकों की संख्या नौ लाख 37 हजार तक पहुंच गई है। इससे पहले छह लाख 57 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे। इसमें स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार उनके विभाग में खाली प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहले भरे गए एवं नए आवेदक दोनों विभागों के पदों के लिए 4|-4 होंगे। इसमें 15 फीसद आवेदन अन्य राज्यों से प्राप्त हुए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह भर्ती परीक्षा नहीं, बल्कि पात्रता परीक्षा है।

Primary Teacher Eligible 5march 2022
Primary Teacher Eligible 5march 2022

परीक्षा के दौरान यह सारी होंगी प्रक्रिया:-

  •  रफ़ कार्य के लिए उम्मीदवार द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के डेस्क पर पांच A-4 आकार की कॉपी ,शीट रखी जाएंगी। यदि उम्मीदवार द्वारा रफ़ काम के लिए अतिरिक्त शीट की आवश्यकता होती है, तो उसे मांग पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • प्रत्येक पारी शुरू होने से पहले बैठने की जगह को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा – मॉनिटर कीबोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी। अभ्यर्थी आगे भी सैनेटाइज़र से उपरोक्त वस्तुओ को सैनेटाइज़ कर सकते हैं जो परीक्षा प्रयोगशाला , कमरे , हॉल में उपलब्ध कराया जाएगा।
  • सेनेटाइजर से हैंड सेनेटाइज करने के बाद अभ्यर्थियों को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा।
  • एक पारी के पूरा होने पर, उम्मीदवारों को एक समय में एक क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति होगी। कृपया अन्वेषक के निर्देशों की प्रतीक्षा करें एवं तब तक सीट से न उठें।
  • उम्मीदवार को ड्रॉप बॉक्स के पास उपलब्ध कर्मचारियों को प्रदर्शित करने के बाद एडमिट कार्ड और रफ शीट्स को सलाह बक्से में छोड़ना होगा। अगर कोई भी उम्मीदवार बॉक्स में एडमिट कार्ड या रफ शीट्स छोड़ने से चूक जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

दो पाली में ढाई घंटे का होगा परीक्षा:-

प्राथमिक शिक्षक की परीक्षा पांच मार्च से प्रारंभ होगी। दो पाली में परीक्षा ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12 बजे बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.30 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्राें पर रिपोर्टिंग के लिए प्रवेश पत्र पर दिए गए समय के एक घंटे पहले पहुंचना होगा। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। दोनों पाली की परीक्षा देने के बाद की-बोर्ड, डेस्कटॉप, बेंच व डेस्क सबकुछ सैनिटाइज किया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE