Pragati Scholarship 2023-24: सबको मिलेगा अब ₹50000, तुरंत करें यहां से अप्लाई 

Pragati Scholarship 2023-24 आज के इस आर्टिकल में हम आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा प्रबंध एक केंद्र सरकार की योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. जिसका नाम Pragati Scholarship 2023-24 है. इस योजना के माध्यम से लड़कियों के लिए AICTE प्रगति छात्रवृत्ति खोली जाएगी. इसके लिए उन्हें Pragati Scholarship Amount के तौर पर सहायता राशि दी जाएगी.

जिसके लिए आवेदन करने हेतु Pragati Scholarship 2023-24 Last Date की जानकारी दी गई है. जिसमें योग्य लाभार्थियों को Pragati Scholarship Apply Online 2023-24 करना होगा. लेकिन आपको आवेदन फॉर्म भरने से पहले इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यान पूर्वक अध्ययन करना है. ताकि सभी जानकारियां आपके समक्ष यहां बताई जा सके एवं आप Pragati Scholarship Official Website की सहायता से फार्म जमा कर सके.

MP Scholarship Profile, Bank Account Updation Status

Ishan Uday Scholarship

SSP Pre Matric Scholarship

Rajasthan NMMS Scholarship

Social Justice Department Scholarship

Table of Contents

Join

Pragati Scholarship 2023-24

Pragati Scholarship 2023-24: समय-समय पर केंद्र ही नहीं बल्कि राज्य के द्वारा भी बालिकाओं के शिक्षा उत्थान हेतु नए-नए प्रयास किए गए हैं. एवं Pragati Scholarship 2023-24 जैसी योजनाएं शुरू कर उनका आर्थिक रूप से मदद देने की कोशिश की है. उन्ह योजनाओं में से एक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा प्रबंध एक केंद्र प्रायोजित योजना है, जो की लड़कियों के लिए AICTE प्रगति छात्रवृत्ति के तहत खोली गई है.

वर्तमान में जो भी बालिकाएं प्रथम वर्ष के अंतर्गत डिप्लोमा या फिर तकनिकी डिग्री पाठ्यक्रम के लिए अध्यनरत है, तो उन्हें दूसरे वर्ष में प्रवेश करने हेतु Pragati Scholarship Online Apply 2023-24 करना होगा. ताकि उन्हें सरकार की इस योजना का लाभ मिल सके इस योजना में आपको ₹50000 की राशि और डिग्री के लिए 4 साल एवं डिप्लोमा के लिए 3 साल के लिए कंप्यूटर किताबें एवं सॉफ्टवेयर खरीद मिलेंगे. अतः इस योजना से संबंधित और जानकारी प्राप्त हेतु आखिरी तक आर्टिकल को ध्यान से पढें.

Pragati Scholarship 2023-24 Overview

Article Name Pragati Scholarship 2023-24
Provide By All India Council for Technical Education
Department Ministry of Human Resource Development 
Eligible Only Girls 
Amount 50,000
Last Date 31 December 2023 
Website aicte-pragati-saksham-gov.in

 

Pragati Scholarship 2023-24 Last Date

प्रगति छात्रवृत्ति फार्म के लिए आप केवल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाकर ही आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं. जिसके लिए आखिरी तिथि भी जारी की जा चुकी है. इस स्कॉलरशिप के तहत आपको अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 तक प्रगति स्कॉलरशिप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म जमा करना होगा. तभी आपको इस योजना के तहत मिलने वाले प्रगति स्कॉलरशिप अमाउंट की राशि खाते में भेजी जाएगी. इसके अलावा जो भी अन्य महत्वपूर्ण अपडेट एवं जानकारियां हैं. वह इस आर्टिकल के आखिरी तक आपको बताई गई है एवं किस प्रकार से आवेदन फार्म जमा करना है, यह जानकारी आपको पोस्ट में आगे दी जा रही है.

 

Pragati Scholarship
Pragati Scholarship

 

Pragati Scholarship Amount 

जब भी आप एआईसीटीई  योजना के लिए आवेदन करेंगे तो आपको छात्रवृत्ति के लिए मेरिट सूची तैयार की जाएगी. क्योंकि यह छात्रवृत्ति योजना केवल योग्यता पर आधारित है. इसमें आपकोमेरिट सूची में नाम आने पर कॉलेज की फीस  के लिए प्रति वर्ष ₹50000 एवं 4 साल डिप्लोमा के लिए 3 साल कंप्यूटर किताबें एवं सॉफ्टवेयर के लिए दिए जाएंगे.

प्रगति छात्रवृत्ति योजना में यदि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना में आप मेरिट सूची में शामिल होते हैं, तो लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा 12वीं कक्षा की परीक्षा में आपको 60% अंक लाकर वर्तमान में प्रवेश के माध्यम से तकनीकी पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष या दूसरे वर्ष में पंजीकरण करवाना होगा. तभी आपको प्रगति स्कॉलरशिप योजना अमाउंट दिया जाएगा.

Pragati Scholarship Official Website

Pragati Scholarship 2023-24 के अंतर्गत प्रेस एंड रिनुअल ऑनलाइन अप्लाई के तहत आपको प्रत्येक वर्ष 5000 डिप्लोमा 5000 डिग्री कोर्स के छात्रों का लिस्ट में नाम चुना जाएगा. जिन छात्रों का नाम इसमें शामिल होगा उन्हें ट्यूशन मनी के तौर पर ₹500 ₹30000 एवं उसे के अतिरिक्त रुपए का भुगतान करना होगा.

₹2000 प्रति महीने  देने के बावजूद एक परिवार में केवल दो छात्राएं ही इस छात्रवृत्ति के लिए पत्र मानी जाएगी. जिन बालिकाओं के  परिवार की आयु वार्षिक रूप से 8 Lakh रुपए से कम होगी. वही इस योजना में फॉर्म भर सकेगा इसके अलावा अन्य  जानकारी के अंतर्गत आपको फॉर्म की पूरी प्रक्रिया आखिरी में बताई जा रही है.

Pragati Scholarship Apply Online 2023-24 

प्रगति छात्रवृत्ति का फॉर्म ऑनलाइन मोड में भरा जाएगा इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी है.

  • सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarship.gov.in पर जाना होगा.
  • उसके बाद आवेदक को न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके  कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • यहां पर आपके लिए पंजीकरण फार्म खुलेगा वहां पर राज्य का चयन करना है.
  • उसके बाद अपने नाम छात्रवृत्ति के प्रकार जन्मतिथि मोबाइल नंबर बैंक खाता इत्यादि दर्ज करने हैं.
  • अब आपको कैप्चा कोड प्राप्त होंगे जिस प्रगति छात्रवृत्ति पंजीकरण हेतु उपयोग लेने हैं.
  • यहां पर आपको विशेष आवेदन आईडी भी दी जाएगी जो आपको लोगिन करने में मदद करेगी.
  • अब यहां पर आपको एसपी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना है एवं सभी दस्तावेज अपलोड कर लिस्ट में शामिल होने पर छात्रवृत्ति का लाभ उठाना है.

FAQs Related to Pragati Scholarship 2023-24

प्रगति स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बताइए?

प्रगति स्कॉलरशिप में आवेदन हेतु तिथि 31 दिसंबर 2023 बताई गई है.

प्रगति स्कॉलरशिप योजना के लिए कितनी राशि सहायता हेतु दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लगभग ₹50000 की राशि दी जाएगी जिसमें केवल बालिकाएं लाभार्थी होंगे.