Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022: प्रधानमंत्री ग्रामीण  आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी , ऐसे देखें अपना नाम

हमारे देश में इतनी उन्नति होने के बाद भी बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपना खुद का पक्का घर बनवाने में या अपने पुराने घर को सही करवाने के लिए भी सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे ही नागरिकों के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक योजना का शुभारंभ किया जिसे हम Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के नाम से जानते हैं यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के पात्र नागरिकों को नया घर बनवाने या पुराने घर की मरम्मत करवाने के लिए सहायता राशि उपलब्ध करवाती है। 

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 के अंतर्गत जो भी नागरिक समतुल्य भूमि पर निवास करते हैं और जो पहाड़ी इलाकों पर निवास करते हैं उनके लिए क्रमशः ₹120000 और ₹130000 की सहायता राशि उपलब्ध करवाती है। आज के इस लेख में हम आपको PMAY Gramin Yojana ,और Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022, के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं इसके साथ ही आप PM Gramin Awas Yojana eligibility , PM Awas Yojana list 2022 के बारे में भी जानेंगे, अतः इन सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के अंत तक बने रहें।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022 (PMAYG)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आने वाली कुल लागत 130075 करोड रुपए आती है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत आने वाली कुल लागत का 60:40 केंद्र सरकार और राज्य सरकार वहन करती हैं इसी प्रकार पहाड़ी इलाकों के लिए Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत आने वाली कुल लागत का 90:10 के अनुपात का वहन केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा होता है। Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के अंतर्गत पक्का मकान बनवाने के लिए सरकार द्वारा जारी किया पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर होता है। PMAY  gramin 2022 सिर्फ बीपीएल और एपीएल के अंतर्गत आने वाले नागरिकों के लिए ही मान्य है। 

Join

मित्रों अगर आपने भी Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के अंतर्गत ऑफलाइन या ऑनलाइन किया था और अभी तक आपका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत नहीं आया है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है अच्छी खबर यह है , सरकार ने Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 के तहत ऐसे लोगों का नाम नई सूची में शामिल कर दिया है। जिन लोगों के पास पक्का मकान नहीं है जो कच्चे मकानों में रहते हैं अर्थात झोपड़ियों में रहते हैं और जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं ऐसे लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनवाना एलाऊ कर दिया है। गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले बीपीएल परिवार के लोगों के लिए सरकार ने यह कहा है कि ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022 Overview

Article title Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022
Beneficiaries Indian citizen
Ministry Rural development ministry
Mode Online
Year 2022
Purpose To provide homes for rural citizens
Official website https://pmayg.nic.in 
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022
Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022

PM Awas Yojana 2022 eligibility

  • PM Awas Yojana 2022 का लाभ सरकार के निर्देशानुसार उन लोगों को दिया जाना है, जो आर्थिक तौर से गरीब हैं और बीपीएल के अंतर्गत आते हैं।
  • इसके साथ ही यह भी स्पष्ट हुआ है अगर कोई नागरिक पीएम आवास योजना PM Awas Yojana 2022 का लाभ लेना चाहता है तो उसके पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए, यदि उसके पास पक्का मकान होता है, तो उसके आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ केवल वही नागरिक ले पाएंगे जिनके पास बीपीएल कार्ड हो।
  • Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे व्यक्ति के पास ₹300000 तक का आय प्रमाण पत्र जरूरी है। अर्थात ऐसे नागरिकों की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए। अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास किसी प्रकार की सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी प्रकार का कोई वाहन एसी , या कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।

How to apply for Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022 online 

  • जो भी इच्छुक और पात्र नागरिक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप होम पेज पर आएंगे , तो यहां आपको Citizen assessment का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे।
  • पहला slum dwellers तथा दूसरा Benefits under 3 components 
  • अब आपको अपनी पात्रता के अनुसार इन दोनों विकल्पों में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करना है। और प्राप्त हुए आवेदन फॉर्म को सावधानी से भरना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको अपना 12 अंकों वाला आधार कार्ड नंबर डालना पड़ेगा और उसी के अनुरूप अपना नाम डालना पड़ेगा।
  • अब आपको आगे पूछी गई स्वयं के बारे में जानकारी भरनी पड़ेगी।
  • जब आप पूछी गई समस्त जानकारियां भर लेंगे तब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।

Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022 list 

आप सभी उम्मीदवार Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 , के अंतर्गत ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर पाएंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अपना नाम चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्न चरणों का पालन करना पड़ेगा। तो आइए आपको बताते हैं, आप किस प्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

  1. Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना पड़ेगा।
  2. इसके बाद आपको यहां होम page पर stakeholders के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. अब आपके सामने एक लिस्ट हो जाएगी जहां आपको अब pmayg Beneficiaries पर क्लिक करना पड़ेगा।
  4. अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करने की आवश्यकता पड़ेगी।
  5. रजिस्टर नंबर डालते ही आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी यहां पर आप अपना नाम आसानी से चेक कर पाएंगे।

Pradhanmantri Awas Yojana 2022 Important documents

मित्रों , Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स का होना बहुत ही आवश्यक है, यदि आपको इन डॉक्यूमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम आपको इन डाक्यूमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आप नीचे दी गई लिस्ट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 के दस्तावेज चेक कर सकते हैं।

  1. वोटर कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. ₹300000 तक की वार्षिक आय वाला आय प्रमाण पत्र
  4. ग्राम प्रधान द्वारा जारी घर ना होने का प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाते का विवरण
  6. मतदाता पहचान पत्र
  7. बीपीएल राशन कार्ड
  8. स्वयं का एक हलफनामा
  9. पासपोर्ट साइज फोटो
  10. पैन कार्ड
  11. परमानेंट मोबाइल नंबर
  12. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना संबंधित अन्य कागजात
  13. इत्यादि

PMAY 2022 loan repayment

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत 30 वर्ष की अवधि के लिए लोन मिलता है। अगर कोई लाभार्थी 30 वर्ष की अवधि से पहले भी  लोन का भुगतान कर देता है तो वे ऐसा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लोन का भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा एक आसान व्यवस्था की गई है। नागरिक किस्तों के माध्यम से भी लोन का भुगतान कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों ने लोन लिया है अगर 30 साल का समय पूरा होने से पहले उनकी आयु 65 वर्ष की हो जाती है। तब भी वे अपना लोन भुगतान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी अपनी सुविधा अनुसार लोन का भुगतान कर सकते हैं।

FAQs related Pradhanmantri Gramin Awas Yojana 2022

प्रश्न 1 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 में ऑनलाइन अप्लाई करने की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

उत्तर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 में ऑनलाइन अप्लाई करने की ऑफिशल वेबसाइट है , www.pmayg.nic.in 

प्रश्न 2 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 में समतल भूमि और पहाड़ी भूमि के लाभार्थियों को कितनी कितनी सहायता राशि लोन के रूप में प्राप्त होती है?

उत्तर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 में समतल भूमि के उम्मीदवारों को लोन के रूप में ₹120000 की सहायता राशि प्राप्त होती है जबकि पहाड़ी क्षेत्र के उम्मीदवारों को लोन के रूप में ₹130000 की सहायता राशि प्राप्त होती है। तथा यह राशि 30 वर्षों की अवधि के लिए होती है।

प्रश्न 3 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा वहन किए जाने वाला बजट अनुपात कितना होता है?

उत्तर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाने वाला बजट का अनुपात समतल भूमि के लिए 60:40 तथा पहाड़ी भूमि के लिए 90:10 होता है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE