प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022

भारत देश में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर बनवाने में एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया गया है। PradhanMantri Gramin Awas Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था। ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए ₹130000 है। इस लेख के माध्यम से आपको Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य:-प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य राज्य के नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाना जिसके माध्यम से सभी नागरिक PMAY Gramin List में अपना नाम देख सकते हैं अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए लाभार्थियों को किसी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोग जिन्होंने PM ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन वो घर पर बैठ कर अपने नाम की लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके माध्यम से लाभाथियों के समय व पैसे दोनों की बचत होगी। Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana का लाभ वही लाभार्थी ले सकते हैं जिन्होंने पंजीकरण फॉर्म भरें होंगे।

इस योजना के अंतर्गत लगने वाली कुल लागत 130075 करोड़ रूपये है PMAY Gramin के तहत लगने वाली कुल लागत का वहन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के  बीच 60 :40 के साझा क्षेत्रो में की जानी है तथा पहाड़ी क्षेत्रो के लिए 90 :10 के बीच साझा की जानी है| प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में पक्का घर निर्माण का काम वर्ष 2022 तक पूरा किया जायेगा | PMAY Gramin के अंतर्गत कमज़ोर वर्ग के लोगो को पक्का घर बनाना के लिए दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

Join

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें:-

  1. सबसे पहले, आवेदक कर्ता को विभाग द्वारा दी गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यह आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in का होम पेज है।
  3. मुख्य menu में Awaassoft का विकल्प उपलब्ध है उस पर जाये।
  4. अब उसमें नीचे सूची खुल जाएगी। जहां पहले विकल्प Data Entry चुने। अब आपके सामने नया पृष्ठ है।
  5. यहाँ चुने PMAY ग्रामीण / rural ऑनलाइन आवेदन।
  6. यहाँ पर पंचायत से प्राप्त username और password डाल कर लॉगिन करें।
  7. अब आपको चार विकल्प नज़र आएंगे : पहला PMAY – G ऑनलाइन आवेदन पत्र।
  8. दूसरा खींची गयी फोटो का सत्यापन। तीसरा स्वीकृति पत्र डाउनलोड करें। और चौथा विकल्प है FTO के लिए आर्डर शिट तैयार करना।
  9. अब आप सबसे पहला विकल्प ऑनलाइन आवेदन पत्र चुने। और उसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  10. अंत में मांगे गए दस्तावेजों को attach करें।और अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  11. आपको विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी समय समय पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएंगी। जिसके द्वारा आप अपने आवेदन के बारे में भविष्य में जान पाएंगे। और योजना का लाभ ले पाएंगे।
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022
Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022

पीएम आवास योजना सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी:-

  • PradhanMantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत जो घर बनाये जाएंगे उनके लिए लाभार्थियों को आर्थिक, समाजिक व भू जलवायु का भी ध्यान रखना पड़ेगा।
  • योजना के तहत बनाने वाले घर में रसोईघर और अन्य सुविधाएं भी शामिल की गयी हैं।
  • इस योजना के तहत बनने वाला घर न्यूनतम एरिया 25 स्क्वायर फिट में बनाया जायेगा।
  • सरकार द्वारा पहले घर बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आर्थिक सहायता 75000 रुपये दिए जाते थे ,सरकार द्वारा अब इस धनराशि को बढ़ा कर 130000 रुपये किया गया है। ग्रामीण इलाकों के जो भी उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन करेंगे उन्हें 130000  रुपये प्रदान किये जाएंगे।
  • इसके साथ शहरी क्षेत्रों के लोगों के लिए जो आवास निर्माण करना चाहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से पहले 70000 रुपये की धनराशि दी जाती थी जिसे सरकार द्वारा बढ़ा कर 120000 रुपये कर दिया गया है। शहरी क्षेत्रों के जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रकिया को पूरा किया है उन्हें सरकार की तरफ से 120000 रुपये प्रदान किये जायेगे।
  • PMAY के साथ सरकार द्वारा अन्य योजनाओं जैसे – उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत अभियान आदि को भी जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 सम्बन्धित महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • घर ना होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022:- सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है। जिन उम्मीदवारों ने योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें हैं वे अपना नाम लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से 2022 तक सरकार द्वारा राज्य के लोगों को 1 करोड़ पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। PM ग्रामीण आवास योजना के लिए राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, किसी भी धर्म या जाति की महिला, मध्यम आय वर्ग, व जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है वे आवेदन कर सकते हैं।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE