Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना के लिए आवेदन

आज के post में हम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. आप भी देश में हो रही लगातार बारिश के के कारण फसल के नुकसान को झेल रहे हैं. Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. तो आपके लिए यह पोस्ट काफी खास होने वाला है. क्योंकि आपको यहां PM Crop insurance Scheme तथा PM Crop insurance Scheme Important documents की पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने वाले हैं. परंतु इसके लिए आपको हमारे इस लेख में  प्रत्येक जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा. तभी आप PM Crop insurance Scheme के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हम आपको यहां PM Crop insurance Scheme Online की प्रक्रिया भी बताएंगे.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

जैसा कि आप सब जानते हैं, देश के कई ऐसे इलाके हैं. जहां अभी तक लगातार बारिश के कारण आम लोगों के साथ-साथ किसानों को भी फसल से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कई किसानों ने तो फसल बर्बाद होने के कारण कई बड़े कर्ज में भी डूब गए हैं. खरीफ सीजन की प्रमुख फसलें बक्र कटने के लिए तैयार ही थी लेकिन आखिरी वक्त में भी अक्टूबर के इस कटाई के महीने में बेमौसम बारिश के कारण किसानों का हाल बेहाल हो पड़ा है. इसके चलते किसानों को ही नहीं जबकि खेतों में काम करने वाले मजदूरों को भी आई के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. खरीफ के सीजन होने के बावजूद भी फसल कटाई नहीं हो पाई. क्योंकि बारिश के चलते पूरी फसल खेत की खेत में ही बर्बाद हो चुकी है. जिसके चलते हम आपके लिए इस पोस्ट में Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की जानकारी लेकर आएं.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

और इसी बीच राहत भरी खबर यह है, कि सरकार की ओर से किसानों को भारी नुकसान के चलतेएक बहुत बड़ा ऐलान किया और कहा कि  सभी सरकारी अफसर जो कृषि संबंधित विभाग में कार्यरत हैं. उन्हें सरकार की ओर से आदेश जारी किए एवं बताया गया. कि जल्द ही खराब हुई फसल का सर्वे किया जाए. हुए नुकसान के आंकड़ों को सरकार तक पहुंचाया जाए. वही किसानों की खड़ी फसल के साथ ही काटी गई फसल पानी में डूब कर खराब हो चुकी है. राजस्थान सरकार ने विभागीय अफसरों एवं संबंधित बीमा कंपनियों को फील्ड में पहुंचकर खराब हुई. फसल के सर्वे के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए एवं सरकार को बताया कि किस प्रकार किसान फसलों कि बर्बाद होने से भारी कर्ज में है.

इन्हें भी पढ़ें-

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Overview

Scheme Name  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
State  Rajasthan 
Benefits  Fasal Bima 
Beneficiary  Farmers
Type Of Article  Latest Update
Apply Mode  Online 
Official Website pmkisan.gov.in

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Crop insurance Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खराब हुई फसल के लिए किसानों को बीमा कवरेज दी जाती है इसी के साथ में किसान जिस की खड़ी फसल के साथ काटी गई फसल में समान रूप से बर्बाद हो चुकी है उसके लिए भी मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं किसान बारिश के चलते खराब हुई फसल को बीमा योजना का लाभ 14 दिन के भीतर क्लेम के माध्यम से उठा सकते हैं हालांकि किसानों को नुकसान की स्थिति में 72 घंटे के अंदर संबंधित बीमा कंपनियों एवं कृषि अधिकारियों को पूरी नुकसान की जानकारी प्रदान करनी होती है जिसके बाद ही सरकार के पास आपके हुए  नुकसान का आंकड़ा पहुंचता है एवं सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत  समस्त नुकसान झेल रहे किसानों को लाभ भेजा जाता है.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Documents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए  उम्मीदवार निम्न प्रकार बताए गए दस्तावेजों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

Join
  • Identity proof PAN card
  • driving license
  • voter ID card
  • passport
  • Aadhaar card.
  • Address proof voter ID card, passport or Aadhaar card.
  • Photo copy of field Khasra number
  • Account number.

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana online

यदि आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. तो आपको हमारी बताएं  प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप फॉलो करनी होगी.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • उसके बाद आपके सामने होम पेज पर फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा.
  • जिसे आप को भरना होगा करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज एवं उसकी जानकारी का विवरण देना है.
  • फसल के नुकसान की जानकारी देते हुए  फसल बीमा योजना फॉर्म पूर्ण रुप से भरना है.
  • पश्चात आपके पास प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फॉर्म को संबंधित बैंक में जमा करना है

FAQs related to Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Q.1 Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans.Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana ऑफिशल वेबसाइट है.

Q.2 Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए कैसे आवेदन करें?

Ans. हमारी बताई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

Q.3 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

Ans. Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे में पूरी डिटेल पोस्ट में  ऊपर  दिखाइए.

PH Home Page Click Here