Post Office Saving Scheme 2022: आपके लिए बेहतर निवेश स्कीम, जल्दी करें, उठाएं फायदा

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए हमेशा से ही नई-नई सुविधाएं लाने के लिए प्रतिबद्ध है, परिणाम यह होता है, कि लोग पोस्ट ऑफिस खाते से जुड़े लेनदेन बड़ी आसानी से कर पाते हैं।  अब आगे से पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर जल्द ही एनईएफटी और आरटीजीएस जैसी त्वरित मनी ट्रांसफर जैसी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। इससे पहले यह सुविधा  केवल बैंकों तक ही सीमित थी पोस्ट ऑफिस खाताधारक भी इन सुविधाओं से आसानी से डिजिटल लेनदेन कर पाएंगे पोस्ट ऑफिस में एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा का प्रयोग आप 31 मई 2022 से कर सकते हैं आज के आर्टिकल में आप post office double money scheme , post office scheme , post office saving scheme , Indian post new scheme , post office child plan , short saving scheme ,RTGS and NEFT scheme आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो मित्रो डाकघर संबंधी सभी सुविधाओं के बारे में जानने के लिए हमारे आर्टिकल post office saving scheme 2022 में अंत तक बने रहिए।

Post office saving Scheme 2022

मित्रों , आप सभी लोगों को पता होगा जिस प्रकार बैंक के हमारे देश में कई सारी सेविंग स्कीम चलाते हैं इसी प्रकार पोस्ट ऑफिस के द्वारा भी हमारे देश में कई सारी स्कीम चलाई जाती हैं इन स्कीमों के माध्यम से लोगों को पैसे की बचत होती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Post office saving Scheme 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं आज हम आपके सामने पोस्ट ऑफिस संबंधी सभी जानकारी आपके समक्ष रखेंगे अर्थात आप किस तरह पोस्ट ऑफिस में सेविंग स्कीम में आवेदन पत्र पाएंगे और उसके उद्देश्य पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम प्रकार पात्रता लाभ आदि के बारे में आपको बताएंगे यदि आप post office saving scheme 2022 के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारी आप से अपील है कि आप हमारे इस लेख के अंत तक बने रहें।

RTGS and NEFT scheme 2022

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर जिसे हम नेफ्ट NEFT भी कहते हैं, पहले यह सुविधा सिर्फ बैंकों तक ही सीमित थी लेकिन अब इस सुविधा को सरकार ने पोस्ट ऑफिस के लिए भी अनिवार्य कर दिया है ताकि लोगों को पोस्ट ऑफिस के साथ लेन-देन में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।  NEFT, National electronic fund transfer एक इंटरनेट पेमेंट सिस्टम होता है आप NEFT नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर का उपयोग 24×7×365 कर सकते हैं इसी प्रकार RTGS , real time gross settlement भी एक इंटरनेट पेमेंट सिस्टम है। आरटीजीएस एक रियल टाइम फंड ट्रांसफर settlement सिस्टम होता है, इसमें व्यक्तिगत फंड ट्रांसफर निर्देश निश्चित होते हैं इसी प्रकार आरटीजीएस का उपयोग भी आप 365×7×24 घंटे का सकते हैं।

Post office saving Scheme 2022 Overview

Article title Post office saving scheme 2022
Post office saving schemes
  1. Recurring deposit
  2. Kisan vikas patra
  3. Sukanya samrddhi yojana 
  4. Senior citizen pension scheme 
  5. Post office time deposit
Year 2022
Institution Indian post office
Interest rates 4 percent to 9 percent
official website https:// indiapost.gov.in  
Post office saving Scheme 2022
Post office saving Scheme 2022

Post office scheme 2022

केंद्र सरकार द्वारा 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 के बचत योजनाओं की ब्याज दरों में काफी संशोधन किया था, सरकार ने इस तिमाही के लिए नई दरों को अपरिवर्तित रखा था। डाकघर में निम्न प्रकार की post office schemes 2022 चलाई जाती है जैसे समय जमा, किसान विकास पत्र , सार्वजनिक भविष्य निधि , वरिष्ठ नागरिक बचत योजना , सुकन्या समृद्धि योजना , मासिक आय योजना , पी ओ बचत खाता योजना 

How to apply for post office saving scheme 2022

यदि आप post office saving scheme मैं आवेदन करने के इच्छुक हैं तो फिर आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।
  • अब आप जो भी स्कीम के बारे में पूछना या आवेदन करना चाहते हैं तो आप उसका फॉर्म पोस्ट ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको इस पोस्ट ऑफिस के फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की स्वयं के संबंध में जानकारियां भरनी पड़ेगी।
  • अब आपको अपने समस्त जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को लगाना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको वह फॉर्म पोस्ट ऑफिस में वापस जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आपका post office saving scheme 2022 में आवेदन कंप्लीट हो जाता है।
  • इसी प्रकार पोस्ट ऑफिस की अन्य योजनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।
  • डाकघर की बचत योजनाओं की पात्रता के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ,मोबाइल नंबर और निवास प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है।

Indian post office new Scheme 2022

  • यदि आप post office saving scheme 2022 में निवेश करके आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।
  • Post office saving scheme मैं निवेश करने से लोगों को पैसों की बचत करने में  प्रेरणा मिलती है।
  • आप बड़ी आसानी से पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Post office Saving Scheme एक लॉन्ग टर्म निवेश होता है।
  • Post office saving Scheme में निवेश करने के लिए पैसों की आवश्यकता ना के बराबर होती है।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में चार परसेंट से लेकर 9 परसेंट तक की ब्याज दरें होती हैं।
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पूरी प्रकार से रिस्क फ्री है।

Post office saving Schems 2022

  1. Post office saving account  post office saving account को आप बैंक अकाउंट की तरह ही मान सकते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में आपको चार पर्सेंट की ब्याज प्राप्त होती है पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में आप ₹50 की न्यूनतम राशि रखना आवश्यक है.
  2. Post office time deposit scheme post office time scheme  मैंने निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹200 होती है आप इस स्कीम से खाते को किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं इस post office time deposit scheme एक वर्ष  के डिपाजिट के लिए 5.5 परसेंट की ब्याज दर होती हैं । 2 वर्ष के डिपॉजिट के लिए और 3 वर्ष के डिपॉजिट के लिए भी 5.5 परसेंट की ब्याज दर होती है लेकिन 5 वर्ष के डिपॉजिट के लिए 6. 7 परसेंट की ब्याज दर होती है।
  3. Sukanya samriddhi scheme सुकन्या समृद्धि स्कीम लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है तथा अधिकतम राशि डेढ़ लाख रुपए है। यहां पर आपको 7.6 परसेंट की ब्याज प्राप्त होती है। यहां पर आप 15 वर्ष तक के लिए न्यूनतम निवेश कर सकते हैं।
  4. Senior citizen saving scheme सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए होता है । Senior citizen savings scheme में 7.4 परसेंट की ब्याज प्राप्त होती है और यहां पर भी आप अधिकतम 1500000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।
  5. Kisan vikas patra यह योजना देश के किसानों के लिए बनाई गई है kisan vikas patra योजना में आपको 6. 9 परसेंट की ब्याज प्राप्त होती है यहां पर आप 9 वर्ष और 4 महीने का निवेश करते हैं। किसान विकास पत्र योजना में आप को न्यूनतम राशि है 1000 रुपए तथा अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।
  6. Post office recurring deposit post office recurring deposit एक मासिक  निवेश होता है यह  5 वर्ष की अवधि के लिए होता है। इस योजना में निवेशक को प्रतिमाह निवेश करना होता है यहां पर 5.8 पर्सेंट की ब्याज प्राप्त होती है। यहां पर न्यूनतम जमा राशि ₹10 होती है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

Post office saving scheme interest rate list

Deposit name Interest rate Frequency
Post office saving accounts 4
One year time deposit 5.5
2 years time deposit 5.5
Three years time deposit 5.5
5 years time deposit 6.7
Five years recurring deposit scheme 5.8
Senior citizen saving scheme 7.4
Monthly income account 6.6
National saving certificate 6.8
Kisan vikas Patra 6.9
Sukanya samridhi account scheme 7.6

FAQs about post office saving scheme 2022

प्रश्न 1 पोस्ट ऑफिस की विभिन्न सेविंग स्कीम के नाम बताइए?

उत्तर पोस्ट ऑफिस की विभिन्न सेविंग स्कीम प्रकार हैं 

  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • किसान विकास पत्र
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
  • सीनियर सिटीजन स्कीम
  • रिकरिंग डिपॉजिट
  • मंथली इनकम अकाउंट
  •  सेविंग अकाउंट इत्यादि

प्रश्न 2 पोस्ट ऑफिस में एनईएफटी और आरटीजीएस कब से प्रभावी हो रहे हैं?

उत्तर पोस्ट ऑफिस में एनईएफटी और आरटीजीएस स्कीम 31 मई 2022 से प्रभावी हो रही हैं।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE