Post Office Online Job 2022: नौकरी करने का बहुत ही शानदार सुनहरा मौका, यहां से करें अप्लाई

Post Office Online Job 2022
Post Office Online Job 2022

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Post Office Online Job 2022 के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी Post Office Online Job 2022 की जॉब चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा और शानदार और सुनहरा अवसर हो सकता है. अगर आप भी बेरोजगार बैठे हुए हैं और आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका हो सकता है. आपको बताना चाहेंगे कि सरकार सभी लोगों को अपने क्षेत्र में जहां पर पोस्ट ऑफिस की कमी है या फिर पोस्ट ऑफिस दूर है ऐसे क्षेत्र में कोई भी समझदार व्यक्ति ₹5000 जमा करवा कर अपने क्षेत्र में डाकघर खोल सकता है और महीने की काफी अच्छी कमाई कर सकता है. इस भर्ती के लिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करना होगा क्योंकि इसकी भर्ती और इस की आखिरी डेट जल्दी पूरी हो सकती है. तो अगर आप भी यहां जॉब करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं जिसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण बिंदु आप से ना छूटे.

Post office Online Job 2022

कोरोना महामारी के बाद बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए हैं. अधिकांश लोग रोजगार के लिए इधर-उधर मारे मारे फिर रहे हैं. आपको बताना चाहेंगे कि कोरोना महामारी नहीं संपूर्ण देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरीके से झकझोर कर रख दिया है. ऐसी स्थिति में वर्तमान में भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी नौकरी कोरोना महामारी के समय चली गई थी. लेकिन उनको अभी तक भी नौकरीया नहीं मिल रही है. तो अगर आप भी कोई अपना खुद का धंधा बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने की आईडिया के बारे में बता रहे हैं. आपको बताना चाहेंगे कि सरकार अब आपको मात्र ₹5000 जमा करवा कर अपने क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस खोलने का मौका दे रही है जिसके जरिए आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. संपूर्ण भारत में वर्तमान में 300000 से भी ज्यादा पोस्ट ऑफिस खुले हुए हैं लेकिन फिर भी अधिकांश पोस्ट ऑफिस में भीड़ रहती है. इसी समस्या को हल करने के लिए सरकार ने मिनी डाकघर खोलने की योजना शुरू की है. तो आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी क्या है और इसे कैसे लेना है.

Join

Post Office Franchise Scheme

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में आपको बहुत ही कम इन्वेस्ट करके बहुत अच्छी कमाई करने का मौका मिल रहा है. आपको बताना चाहेंगे कि आप इस स्कीम का फायदा सिर्फ ₹5000 इन्वेस्ट करके ले सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के दो तरह के विकल्प उपलब्ध हैं. पहला ऑप्शन फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा ऑप्शन पोस्टल एजेंट बनने का है.  जिन जगहों पर पोस्टल सर्विस की भारी मांग है और वहां पोस्ट ऑफिस नहीं खोला जा सकता है ऐसी जगहों पर पोस्ट ऑफिस नहीं खुले हुए हैं उन जगहों पर पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोले जा सकते हैं. वही पोस्टल एजेंट बनकर आप ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी को बेच सकते हैं. तो आइए अब आगे जानते हैं कि आप Post Office Franchise Online apply कैसे कर सकते हैं साथ ही जानेंगे कि पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोलने के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है.

इन्हें भी पढ़ें-

Post Office Online Job 2022 Overview

YojanaPost Office Online Job 2022
OrganizationPost Office
FacilityFranchise
Qualifications8th Pass
AgeMinimum 18+
Deposit Cash5000rs 
Official WebsiteIndiapost.gov.in

 

Post Office Online Job 2022
Post Office Online Job 2022

Post Office Franchise Scheme Eligibility

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोलने के लिए कोई भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए. इसके लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवार कम से कम आठवीं कक्षा पास होना चाहिए इसके साथ ही उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. वही आपको पता है कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको ₹5000 की धनराशि जमा करानी होती है. अब आप की कमाई कैसे होगी इसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं कि जैसे-जैसे आप अपने आउटलेट्स पर ज्यादा से ज्यादा काम करेंगे और आपके आउटलेट्स पर ज्यादा लोग आएंगे तो आपकी पोस्टल सर्विस पर सरकार आपको एक निर्धारित कमीशन देगी. अगर आपके इलाके में भी पोस्ट ऑफिस बहुत ही कम है और आपके इलाके में पोस्टल सर्विस की काफी डिमांड रहती है तो आप इसके जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि अगर आपके इलाके में पोस्ट ऑफिस कम है तो लोग अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस आउटलेट पर जाएंगे. तो आइए आप जानते हैं कि आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए कैसे आवेदन करना.

Post Office Franchise Online apply 2022

  1. Post Office Franchise Online apply करने के लिए आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको यहां पर इंडिया पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  5. इस एप्लीकेशन में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी है और इसको जमा करवा देना है.
  6. इसके बाद जिन लोगों का एप्लीकेशन फॉर्म चुना जाएगा उन लोगों पोस्टल डिपार्टमेंट के एक समझौते पर साइन करना होगा.
  7. इसके बाद आप खुद से लोगों को पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं मुहैया करा सकेंगे.

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

FAQs Related to Post Office Online Job 2022

Q1. पोस्ट ऑफिस में एजेंट का कमीशन कितना होता है?

Ans. पोस्ट ऑफिस में एजेंट बनने के बाद आपको एक निर्धारित प्रतिशत कमीशन दिया जाता है. 

Q2. Post Office Franchise Online apply कैसे करें?

Ans. ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.