Post Office New Rules 2022: पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, बदलने जा रहा है ये नियम

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Post Office New Rules 2022 के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपको भी आए दिन पोस्ट ऑफिस से काम पड़ता है या फिर आपको किसी ना किसी काम के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता पड़ती है तो आपको इन नियमों को जान लेना चाहिए. अगर आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आधार इनेबल्ड सिस्टम के माध्यम से लेनदेन करते हैं तो आपको कुछ आवश्यक नियम जान लेना चाहिए. क्योंकि आधार इनेबल्ड सिस्टम की ट्रांजैक्शन प्रक्रिया में एक बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है. यह खबर खास करके उन लोगों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है जो पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निवेश करते हैं. तो अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश करते हैं तो आपके लिए खबर बहुत काम की हो सकती है. तो हम आपको यहां पर यह खबर के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी इस जानकारी को पूरी जानना चाहते हैं तो इस खबर को अंततः ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Post Office New Rules 2022

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है. आपको बताना चाहेंगे कि बहुत ही जल्द पोस्ट ऑफिस के बहुत सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है. आने वाले नए नियमों के अनुसार ग्राहकों को पैसे निकालने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है. इस संबंध में पोस्ट ऑफिस द्वारा ऑफिशियल सर्कुलर जारी करके दी गई है. पोस्ट ऑफिस के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम की ट्रांजैक्शन प्रक्रिया में बहुत बड़ा बदलाव हो सकता है. आपको बताना चाहेंगे कि उन लोगों को ट्रांजैक्शन पर एक्स्ट्रा भुगतान करना पड़ेगा जो इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक नहीं है. इतना ही नहीं आधार के माध्यम से कैश विथ्ड्रॉ करने, जमा करने और मिनी स्टेटमेंट के लिए एक्स्ट्रा चार्ज चुकाना पड़ सकता है.

इन्हें भी पढ़ें-

Indian post office rules 2022

ऐसे सभी ग्राहकों को जिनका इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता नहीं है या वह इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक नहीं है उनको एक से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर एक्स्ट्रा चार्ज भुगतान करना पड़ेगा. इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार यदि कोई ग्राहक महीने में फ्री लिमिट से अधिक ट्रांजैक्शन करता है तो उसे एक्स्ट्रा ट्रांजैक्शन पर एक्स्ट्रा 4 जून का भुगतान करना पड़ेगा. हर ट्रांजैक्शन पर ₹20 और जीएसटी का भुगतान करना होगा. चाहे आपको अपने पैसे निकालना हो या पैसे जमा करना हो आपको ₹20 ट्रांजैक्शन इसके साथ ही जीएसटी अलग से दोनों को भुगतान करना होगा.

Post Office New Rules 2022
Post Office New Rules 2022

IPPB Transaction Charges New Rule

IPPB Transaction Charges New Rule के लिए एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसके मुताबिक फ्री लिमिट से अधिक ट्रांजैक्शन करने वाले व्यक्तियों पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाए जाएंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप चाहें पैसे निकाल रहे हैं या जमा कर रहे हैं आपको दोनों ही स्थितियों में एक्स्ट्रा चार्जेस का भुगतान करना होगा. आपको बता दें कि यदि आप मिनी स्टेटमेंट निकलवाना चाहते हैं तो आपको ₹5 चार्ज का भुगतान करना होगा. सर्कुलर के मुताबिक बताया जा रहा है कि यह नए नियम 1 दिसंबर 2022 से लागू हो सकते हैं. 

Post Office Transaction Charges

NPCI के मुताबिक आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) को आधार नंबर और बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके इसका फायदा उठाना बहुत ही किफायती और सुरक्षित होगा. क्योंकि AePS डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक पर काम करता है, इसलिए यह सुरक्षित माना जाता है. अगर आपका अकाउंट भी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में नहीं है और आप भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि जब भी आप 1 दिसंबर 2022 के बाद यदि कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं यानी अपना पैसा जमा करवाते हैं या निकलवा ते हैं तो आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर ₹20 का एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है.

Join
PH Home Page Click Here