Post Office MIS Scheme 2022: बहुत फायदेमंद है, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम सेविंग स्कीम

मित्रों, अगर आपको अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं, और यदि आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा इन्वेस्टमेंट करने के इच्छुक हैं तो आपको हम जो स्कीम बताने जा रहे हैं वह स्कीम आप के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी, दोस्तों हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की Monthly Income saving Scheme  की अर्थात Post Office MIS scheme . पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको जीरो पर्सेंट रिस्क के साथ अच्छा मुनाफा देती है। बस आपको इस स्कीम के तहत एक बार डिपाजिट करना पड़ेगा फिर आपको अपनी डिपाजिट के बदले में मंथली इनकम मिलती रहेगी। 

इससे पहले कि आप इस पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें हम आपको बताते हैं किस पोस्ट में आप क्या-क्या जानने वाले हैं। आप इस पोस्ट में जानेंगे Post Office MIS Scheme 2022 , Post Office Special Scheme , Post Office Scheme , Post Office MIS account , Best Saving plan for child , Post Office Child plan FD , where and how to open account , MIS Calculator , दो मित्रों पोस्ट ऑफिस की इस शानदार MIS Scheme के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

Post Office MIS Scheme 2022

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई प्रकार की नई नई स्कीम में लाता रहता है स्कीमों का लाभ भारत तक का कोई भी नागरिक ले सकता है। हम इस आर्टिकल में किसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं यह स्कीम खासतौर से बच्चों के लिए बनाई गई है इस स्कीम का नाम है monthly income saving scheme 2022 . Post Office MIS Scheme 2022 के अंतर्गत 10 वर्ष के बच्चे या 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर एकमुश्त राशि जमा करके आप बच्चों के लिए 2500 रुपए हर महीने प्राप्त करते हैं। इस लेख में आपको Post Office MIS Scheme 2022 संबंधी छोटे और बड़े सभी पहलुओं की जानकारी हम आपको दे रहे हैं इसलिए बड़े ध्यान से पढ़िए।

Join

Post Office MIS Scheme 2022 Overview

Article name Post Office MIS Scheme 2022
Invest money max. and min. Max. 4,50,000 Rs.

Min. 1000 Rs.

Interest rate 6.6%
Total invest duration 5 years
Institution Post Office 
Year 2022
Official website https://www.indiapost.gov.in/
Post Office MIS Scheme 2022
Post Office MIS Scheme 2022

Where and how to open Account 

  • Post Office MIS Scheme 2022 की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप इस अकाउंट को कहीं भी किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं।
  • Post Office MIS Scheme के तहत आप न्यूनतम ₹1000 जमा करवा सकते हैं तथा अधिकतम आप ₹450000 जमा करवा सकते हैं।
  • अगर आपका बच्चा 10 वर्ष से अधिक उम्र का है तो आप अपने बच्चे के नाम से ही Post Office MIS scheme अकाउंट खुलवा सकते हैं।
  • और अगर आपका बच्चा 10 वर्ष से कम उम्र का है तो उस बच्चे के पेरेंट्स या उस बच्चे के अभिभावक अपने नाम से post office MIS स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं।।
  • Post office MIS Scheme की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष की होती है। आप चाहे तो 5 वर्ष पश्चात इस स्कीम को बंद कर सकते हैं।
  • आप को Post office MIS Scheme के तहत 6.6 पर्सेंट की ब्याज प्राप्त होती है।

MIS Calculator 2022

Post office Monthly income saving scheme मैं निवेश करना आपके बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद है। मान लिया के बच्चे की उम्र 10 वर्ष है, और आपने अपने बच्चे के नाम से Post office MIS Scheme के तहत ₹400000 का इन्वेस्ट करते हो, तो आपको आपके इस निवेश के बदले 6.6 परसेंट का हर महीने ब्याज प्राप्त होगा। और आपका यह कुल ब्याज 2200 रुपए बनेगा।

5 वर्ष पश्चात आपका कुल interest 1,32,000 रुपए बनेंगे । यह इंटरेस्ट आपको हर माह प्राप्त होता रहेगा। और 5 वर्ष पश्चात आपको आपके द्वारा निवेश किए गए ₹400000 भी प्राप्त हो जाएंगे। इस प्रकार आपको आपके बच्चे के लिए हर महीने ₹2200 प्राप्त होंगे जिसे आप अपने बच्चे की पढ़ाई लिखाई के लिए खर्च कर सकते हैं।

 Post Office MIS Scheme 2022 documents

  • आधार कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस ग्रुप के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड
  • कोई भी यूटिलिटी बिल जैसे बिजली बिल पानी बिल होम रेंट आदि

Post office Child plan FD 2022 

  • Post office MIS scheme 2022 की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप जॉइंट खाता भी खोल सकते हैं।
  • Post Office MIS Scheme के तहत आपको मासिक 6.6 पर्सेंट की ब्याज प्राप्त होती है।
  • पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम के तहत ₹1000 से लेकर 4,50,000 रुपए तक का अपनी सामर्थ्य के अनुसार निवेश सकते हैं।
  • आप एक बार निवेश करके पूरे 5 वर्षों तक Post office MIS Scheme का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Best Saving plan for child 2022

दोस्तों Post Office MIS Scheme 2022 की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है अकाउंट को एक सिंगल व्यक्ति या तीन वयस्क व्यक्ति मिलकर भी खुलवा सकते हैं। अगर आपने  Post Office MIS scheme 2022 के तहत अपने बच्चे के नाम पर अधिकतम 3,50,000 ₹  जमा किए, तो आपको 6.6 फ़ीसदी ब्याज की दर से हर महीने 1925 रुपए ब्याज बतौर मिलेंगे। यह रुपए आपके बच्चे के पढ़ाई लिखाई में बहुत ही काम आएंगे। पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम 2022 बच्चों के लिए एक बहुत ही बेहतर प्लान है। इन पैसों से आप अपने बच्चे का हर प्रकार का खर्च आसानी से निकाल सकते हैं। अगर आपने 4,50,000 ₹ का निवेश किया जोकि post office MIS scheme की अधिकतम लिमिट है। आप इस अधिकतम लिमिट का निवेश करके हर महीने अपने बच्चे के लिए 2475 ₹ प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs related Post Office MIS Scheme 2022

प्रश्न 1 Post office MIS Scheme 2022 में कितने परसेंट का Interest प्राप्त होता है?

उत्तर Post office MIS Scheme 2022 में 6.6 फीसदी का ब्याज प्राप्त होता है।

प्रश्न 2 Post Office MIS Scheme के लिए कितने वर्ष का अधिकतम निवेश किया जाता है?

उत्तर Post Office MIS Scheme 2022 के तहत अधिकतम 5 वर्ष के लिए निवेश होता है।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE