Post Office KVP Scheme 2022: मात्र 123 महीनों मे पैसे हो जाएंगे डबल, बैंक एफडी के जितना मिलेगा ब्याज

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Post Office KVP Scheme के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी अपने पैसे ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां पर आपके पैसे कुछ ही महीनों में डबल हो जाए तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आपके पैसे कुछ ही महीनों में डबल हो जाएंगे. अगर आप भी अपने पैसों को एकदम सुरक्षित निवेश करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा. हम आपको यहां पर बताएंगे कि किसान विकास पत्र के फायदे क्या है. Kisan Vikas Patra Interest Rate क्या मिलती है आदि सभी के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी इन सभी के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको Kisan Vikas Patra Scheme के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Kisan Vikas Patra Scheme Kya hai? या फिर इसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल 1:00 तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Post Office KVP Scheme 2022

सभी लोग अपने पैसों को ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां पर उनका मुनाफा जल्द से जल्द 2 गुना हो जाए. लेकिन इसके साथ ही आपको इसकी सुरक्षा यानी रिस्क का भी ध्यान रखना होता है. क्योंकि यदि आप रिस्क लेकर एक बड़ा मुनाफा चाहते हैं या बड़ा रिटर्न चाहते हैं तो इक्विटी फंड एक बहुत ही शानदार रास्ता है. लेकिन अगर आप बिल्कुल जरूर इसको पर अपने पैसों को डबल करना चाहते हैं तो इसके लिए Post Office Savings Scheme बेहतरीन विकल्प हो सकता है. वैसे आजकल पैसों को सुरक्षित जगह पर निवेश करना बहुत मुश्किल हो गया है. लोग चाहते हैं कि जहां भी पैसा रहे बिल्कुल सुरक्षित रहे और उस पर रिटर्न भी मिलता रहे. अगर आपका भी ऐसा ही सपना है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम किसान विकास पत्र (KVP) बहुत ही अच्छी हो सकती है. तो आइए आगे सबसे पहले जानते हैं कि Kisan Vikas Patra scheme kya hai? 

Kisan Vikas Patra scheme kya hai

Kisan Vikas Patra इंडियन पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office Scheme) की एक विशेष स्कीम होती है. सबसे अच्छी बात है कि इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी रिस्क नहीं है. अधिकांश लोग इस स्कीम के अंदर भरोसा करके बड़े-बड़े निवेश करते हैं. क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है. स्माल सेविंग स्कीम के अंतर्गत किसान विकास पत्र बहुत तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं. कोई भी वयस्क व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है और चाहे तो तीन व्यक्ति जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस स्कीम का मेच्योरिटी समय 124 महीने हैं. इस योजना में कम से कम ₹1000 का निवेश करना होता है वही अधिकतम की कोई सीमा नहीं रखी गई है. आपको बता दें कि किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट के रूप में निवेश किया जाता है. यानी कि 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं, जिनको खरीद कर निवेश किया जाता है सबसे अच्छी बात है कि इस पर सरकारी गारंटी होती है.

इन्हें भी पढ़ें-

Post Office KVP Scheme 2022 overview

Scheme Post Office KVP Scheme 2022
Organization Post Office
Minimum Investment Rs. 1000 
Interest Rate 6.9%
Risk 0%
Official Website Indiapost.gov.in

 

Post Office KVP Scheme
Post Office KVP Scheme

Kisan Vikas Patra double your money in

आइए जानते हैं कि किसान विकास पत्र आप कैसे खरीद सकते हैं.

Join
  • सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट यह पत्र खुद के लिए या किसी नाबालिग व्यक्ति के लिए खरीदा जाता है.
  • ज्वाइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट एक ऐसा सर्टिफिकेट होता है जिसके अंतर्गत जिसमें 2 लोगों को जॉइंट किया जाता है. जिसमें अवधि पूरी होने पर दोनों को पैसे मिलते हैं या फिर जो जीवित होता है उसको पैसे मिलते हैं.
  • ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट यह एक ऐसा सर्टिफिकेट होता है जिसमें दो वयस्क जॉइंट होते हैं जिसमें दोनों में से किसी एक व्यक्ति को पैसा मिलता है या फिर जो व्यक्ति जीवित है उसे पैसा मिलता है.

Kisan Vikas Patra Post Office online

आइए जानते हैं कि किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस स्कीम की क्या-क्या खासियत या विशेषताएं हैं.

  1. इस स्कीम के अंतर्गत गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है इसके साथ ही ऐसे पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है.
  2. इसकी अवधि पूरी होने के बाद आपको आपकी पूरी रकम मिल जाती है.
  3. इसके अंतर्गत इनकम टैक्स में 80c के तहत छूट नहीं मिलती है.
  4. इस पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्सेबल होता है यानी कि मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने के बाद आपसे कोई टैक्स नहीं लिया जाता.
  5. मैच्योरिटी से पहले आप इस स्कीम के अंदर से पैसा नहीं निकाल सकते हैं इसका लॉक -इन पीरियड 30 महीनों का होता है. इससे पहले आप स्कीम से पैसा नहीं निकाल सकते. लेकिन यदि खाता धारक की मृत्यु हो जाए या कोर्ट आदेश दे तो ऐसी स्थिति में पैसे निकाल जा सकते हैं.
  6. इस स्कीम के अंतर्गत 1000, 5000, 10000, 50000 के मूल्य वर्ग (Denominations) में निवेश किया जाता है.
  7. किसान विकास पत्र को आप गिरवी रखकर इस पर लोन की सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं.

FAQs Related to Post Office KVP Scheme 2022

Q1. Post Office interest rates 2022 क्या है?

Ans. इस योजना के अंतर्गत मौजूदा समय में ब्याज की दर 6.9 प्रतिशत सालाना है.

Q2. Kisan Vikas Patra maturity period कितना होता है?

Ans. किसान विकास पत्र का परिपक्वता का समय 123 महीने से लेकर 124 महीने तक का होता है.

PH Home Page Click Here