Post Office Franchise Apply Kaise Kare: पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी 8वीं पास वाले भी खोल सकते हैं मिलेगा लाखों का कमीशन, जानिए पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Post Office Franchise Apply Kaise Kare. अगर आप भी बेरोजगार बैठे हुए हैं और किसी काम की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको एक बहुत ही शानदार काम बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप लाखों रुपए का कमीशन कमा सकते हैं. वही सबसे अच्छी बात यह है कि यह ऑर्गनाइजेशन के सरकारी हैं जिसकी वजह से आपका काम बहुत ही शानदार और अच्छे से चलने वाला है. अगर आप भी किसी काम की तलाश कर रहे हैं तो आप अब सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली स्कीम के अंतर्गत इससे क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस का आउटलेट खोल सकते हैं जहां पर पोस्ट ऑफिस नहीं है या जहां से पोस्ट ऑफिस दूर पड़ता है. और सरकार आपको यह पोस्ट ऑफिस खोलने पर पैसे देती हैं. अगर आप भी इस प्रकार की काम को करना चाहते हैं और आपने भी 8वीं कक्षा पास की हुई है तो आप आसानी से इस काम को कर सकेंगे. तो अगर आप भी पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने वाले इस काम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Post Office Franchise Apply Kaise Kare

आजकल पोस्ट ऑफिस का काम बहुत ज्यादा बढ़ गया है आजकल पोस्ट ऑफिस ना सिर्फ चिट्टियां और पत्र पहुंचाने का ही काम नहीं करता बल्कि और भी अन्य बहुत सारे काम करता है. इसलिए हमारे देश में वर्तमान में करीबन 155000 पोस्ट ऑफिस होने के बावजूद भी पोस्ट ऑफिस में लोगों की भीड़ लगी रहती है. हमारे देश में कितने पोस्ट ऑफिस होने के बाद भी ऐसी देश में बहुत सारी जगह और गांव है जहां पर पोस्ट ऑफिस नहीं है या है तो भी बहुत ज्यादा दूर है. ऐसी स्थिति में स्थानीय लोगों को और अन्य लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसलिए सरकार ने और पोस्ट ऑफिस ने मिलकर एक शानदार स्कीम यह निकाली है कि अब पोस्ट ऑफिस अपनी फ्रेंचाइजी देने को तैयार हैं. यानी कि आप पोस्ट ऑफिस में आवेदन करके अब सरकार की तरफ से अपना एक पोस्ट ऑफिस आउटलेट खोल सकते हैं. तो अगर आपको भी किसी प्रकार की काम की तलाश है और आप भी पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम बहुत ही शानदार रहने वाला है. तो आइए इस काम के बारे में आगे पूरी जानकारी जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन करना है और Post office franchise cost in india क्या है साथ ही जानेंगे कि Post office franchise profit कितना होगा.

Post office franchise cost in india 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम के अंतर्गत आपको सबसे अच्छा मौका यह मिलता है कि आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप आसानी से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि आप यहां पर ₹5000 इन्वेस्ट करके महीने के काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे की इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अभी दो तरह की फ्रेंचाइजी स्कीम उपलब्ध है जिसमें पहली यह है कि आप पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोल सकते हैं और दूसरा आप पोस्ट ऑफिस एजेंट भी बन सकते हैं. जिन जगहों पर पोस्टल सर्विस की डिमांड है और उन जगहों पर पोस्ट ऑफिस का खोल पाना संभव नहीं है ऐसी जगहों पर पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोलकर पैसा कमाया जा सकता है. वहीं दूसरा ऑप्शन यह है कि आप पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं. इसके जरिए भी आप काफी अच्छी इनकम कर सकेंगे.

इन्हें भी पढ़ें-

Post Office Franchise Apply Kaise Kare overview

Scheme Post Office Franchise
Year 2022
Organization India Post Office
Qualifications 8th Pass
Age Minimum 18 Year
Investment Rs. 5000 
Official Website www.Indiapost.gov.in
Post Office Franchise Apply Kaise Kare
Post Office Franchise Apply Kaise Kare

Post office franchise profit

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपका आठवीं पास होना आवश्यक है इसके साथ ही आप कम से कम 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हो. आपको बताना चाहेंगे कि कोई भी आठवीं पास व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर पोस्ट ऑफिस आउटलेट्स खोल सकता है. इसके लिए आपको ₹5000 की सिक्योरिटी पोस्ट ऑफिस में जमा करवानी होती है. अब बात करते हैं कि आप तो फ्रेंचाइजी पर प्रॉफिट कैसे होगा तो आप जिस प्रकार से या जैसा काम करते हैं वैसा ही आपको पोस्टल डिपार्टमेंट की तरफ से कमीशन दिया जाता है. अगर आपके एरिया में भी पोस्टल सर्विस की काफी अच्छी डिमांड है तो आप आसानी से कमीशन के माध्यम से ही हर महीने लाखों रुपए की इनकम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि Post Office Franchise Online apply कैसे करना है.

Post Office Franchise Online apply

  1. Post Office Franchise लेने के लिए आपको सबसे पहले India post की ऑफिशियल वेबसाइट www.Indiapost.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको यहां पर इंडिया Post Office Franchise के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप Post office franchise application form डाउनलोड कर सकते हैं.
  5. इस Post office franchise application form में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी है और इसको जमा करवा देना है.
  6. इसके बाद जिन लोगों का एप्लीकेशन फॉर्म चुना जाएगा उन लोगों पोस्टल डिपार्टमेंट के एक समझौते पर साइन करना होगा.
  7. इसके बाद आप खुद से लोगों को पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं मुहैया करा सकेंगे.

Important links

Official website: Click here

Join

Apply Online: Click here

FAQs Related to Post Office Franchise Apply Kaise Kare

Q1. पोस्ट ऑफिस में एजेंट का कमीशन कितना होता है?

Ans. पोस्ट ऑफिस में एजेंट बनने के बाद आपको एक निर्धारित प्रतिशत कमीशन दिया जाता है. 

Q2. Post Office Franchise Apply Kaise Kare?

Ans. ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here