जन धन योजना से जुड़े और हर महीने ₹500 पाए।

जनधन योजना के महिला लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की दूसरी किस्त आज से उनके खाते में आनी शुरू हो गई है। जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 0 और 1 है, उनके खाते में आज 500 रुपये आ गए हैं।  बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए इसकी सूचना भी दे रहे हैं। लाभार्थी राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का RuPay कार्ड, बैंक मित्र, CSP के साथ इस्तेमाल करें जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए वर्तमान में भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक कोई चार्ज नहीं हैं।  प्रधानमंत्री जन-धन योजना का उद्देश्य वंचित वर्गो जैसे कमजोर वर्गो और कम आय वर्गों को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण सुविधा,बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है। किफ़ायती लागत पर व्यापक प्रसार केवल प्रौद्योगिकी के प्रभारी उपयोग से ही संभव है।

पीएमजेडीवाई वित्तीय समावेशन संबंधी राष्ट्रीय मिशन है जिसमें देश के सभी परिवारों के व्यापक वित्तीय समावेशन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण शामिल है इस योजना में प्रत्येक परिवार के लिए कम से कम एक मूल बैंकिंग खाता, वित्तीय साक्षारता,ऋण की उपलब्धता, बीमा तथा पेंशन सुविधा सहित सभी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने की अभिकल्पना की गयी है।इसके अलावा, लाभार्थियों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाएगा जिसमे एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर शामिल है। इस योजना में सभी सरकारी (केन्द्र / राज्य / स्थानीय नीकाय से प्राप्त होने वाले ) लाभो को लाभार्थियों के खातो में प्रणालीकृत किए जाने तथा केन्द्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभांतरण (डीबीटी) योजना को आगे बढ़ाने की परिकल्पना की गई है। कमजोर सम्पर्क, ऑनलाइन लेन देन जैसे प्रौद्योगिकीय मामलो का समाधान किया जाएगा। टेलीकॉम आपरेटरों के जरिये मोबाइल बैंकिंग तथा नकद आहरण केन्द्र के रूप में उनके स्थापित केन्द्रो का इस योजना के अंतर्गत वित्तीय समावेशन हेतु प्रयोग किए जाने की योजना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने जनधन खाताधारकों को एसएमएस संदेश में कहा:-

हमें आपकी चिंता है ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजेडीवाई की लाभार्थी महिलाओं के खातों में 3 महीनों के लिए 500 रु प्रति माह जमा किए जाएंगे।आपको पैसा निकालने की तारीख़ और समय के बारे में सूचित किया जाएगा। आपसे प्रार्थना है कि दी गई तारीख और समय पर ही बैंक शाखा/बैंक मित्र से संपर्क करें ।  PM गरीब कल्याण पैकेज के तहत PMJDY के महिला खाता धारकों को Rs.500 की मई माह की किश्त बैंकों में भेजी जा रही है। पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं, बैंकों में भीड़ से बचने के लिए नीचे वाले समय सारणी अनुसार ब्रांच, CSP, बैंक मित्रों से रक़म लें। स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहें। COVID-19 संकट पर गरीबों की मदद करने के लिए, सरकार ने 26 मार्च को कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले अगले तीन महीनों के लिए महिला जन धन खाता धारकों को 500 रुपये का पूर्व-भुगतान भुगतान जमा किया जाएगा। वित्तीय सेवा सचिव देबाशीष पांडा ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, “लाभार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वे बैंकों और सीएसपी पर जाने के लिए नीचे दिए गए शेड्यूल का पालन करें। एटीएम और बीसी के माध्यम से भी पैसे निकाले जा सकते हैं।

pmjdy 500 scheme 2022 latest update
pmjdy 500 scheme 2022 latest update

जन धन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?:- 

  1. PMJDY के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  2. ई-दस्तावेज अनुभाग के तहत, आपको “खाता खोलने का फॉर्म के लिए लाइव लिंक मिलेंगे. आवेदक इसे अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में एक्सेस कर सकते हैं।
  3. उपयुक्त भाषा विकल्प पर क्लिक करें।
  4. इससे फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट मैं खुल जाएगा।
  5. इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट प्राप्त करें।
  6. बैंक शाखा, शहर/ गांव का नाम, ब्लॉक / जिला आधार नंबर, पेशा, वार्षिक आय, किसान क्रेडिट कार्ड का विवरण और अन्य सहित अपने सभी बैंक और व्यक्तिगत डेटा के साथ मैनुअल रूप से फॉर्म भरे।
  7. एक बार जब आप इस से भर देते हैं तो अपनी निकटतम बैंक शाखा पर जाएं और इसे सबमिट करें।

इस योजना के लिए कौन-कौन पात्र है यहां जानकारी दी गई है:-

  1. व्यक्तियों के पास भारतीय राष्ट्रीयता होना चाहिए।
  2. 18 से 59 वर्ष की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं।
  3. यदि दस वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग आवेदन करते हैं, तो उन्हें अपने अभिभावकों से समर्थन की आवश्यकता होगी।
  4. राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारी, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी और कर योग्य आय वाले लोग जन धन योजना के तहत जीवन कवर बीमा के लिए पात्र नहीं होंगे।

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

Latest Update के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे ।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

 

Leave a Comment