PM Yasasvi Entrance Test 2023: जानिए कैसा आएगा पेपर, एंट्रेंस टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी

PM Yasasvi Entrance Test
PM Yasasvi Entrance Test

PM Yasasvi Entrance Test 2023: पीएम यशस्वी योजना का लाभ उठाने वाले सभी विद्यार्थियों को PM Yasasvi Entrance Test 2023 को देना होगा। इस योजना के लिए पंजीकृत सभी उम्मीदवार PM Yasasvi Entrance Test 2023 को सफलतापूर्वक पास करने के बाद ही उन्हें इस योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। बता दे की सरकार की और से देश के ऐसे सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को पीएम यशस्वी योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखने में असमर्थ है। इस

योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम तय किए गए हैं जिसके अनुसार योजना के लिए तय किए गए पात्रता मां डंडों को पूरा करने वाले विद्यार्थी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही आवेदन करने वाले सभी छात्र छात्राओं को एक चयनित परीक्षा देनी होगी उस परीक्षा को पास होने के बाद ही विद्यार्थियों को पीएम यशस्वी योजना के तहत स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। 

PM Yasasvi Yojana Application Kaise Bhare

PM Yasasvi Scholarship Syllabus

PM Yasasvi Yojana 2023 Apply

E Kalyan Scholarship

Table of Contents

Join

PM Yasasvi Entrance Test 2023

सरकार द्वारा देश के छात्रों को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए कई योजनाओं को संचालित किया जा रहा है इन्हीं योजनाओं में से एक पीएम यशस्वी योजना भी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र-छात्राओं को पात्रता मानदंड पूरा करने के साथ कई प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले छात्र-छात्राओं को योजना से संबंधित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। इसके बाद उन्हें इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर PM Yasasvi Entrance Test 2023 को पास करना होगा।

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थी ही PM Yasasvi Entrance Test 2023 में बैठ सकेंगे। उन्हें सबसे पहले योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एवं आवेदन प्रक्रिया को जानना बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही परीक्षा में उपस्थित होने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा में आने वाली पठन सामग्री के बारे में भी पता होना चाहिए।

PM Yasasvi Entrance Test 2023 Overview

 

ArticlePM Yasasvi Entrance Test 2023
Scholarship LevelNational Level
Eligibility Criteria 9th & 11th students 
Application modeOnline
Year2023
Websiteyet.nta.ac.in

 

PM Yasasvi Exam Eligibility Criteria 2023

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के इच्छुक सभी विद्यार्थियों को योजना के लिए तय किए गए पात्रता मंडे के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। इस योजना के लिए एंटी एंटी एंटी एबीसी एस ए आर एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के मेधावी छात्र आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के लिए छात्र का नवी से लेकर 11वीं की कक्षा में अध्यनरत होना आवश्यक है। इसके लिए कक्षा नवी के लिए आवेदन कर रहे छात्र-छात्राओं की जन्म तिथि 1 अप्रैल 2004 और 31 मार्च 2008 के बीच में होना आवश्यक है वही कक्षा ग्यारहवीं के लिए आवेदन कर रहे छात्र-छात्राओं की जन्म तिथि 1 अप्रैल 2004 और 31 मार्च 2008 के बीच होना जरूरी है।

योजना के लिए आवेदन करे सभी विद्यार्थियों के माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए। पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना एक राष्ट्रीय स्तरीय स्कॉलरशिप योजना है, जिसके लिए देश के मेधावी छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा हेतु विभाग द्वारा सिलेबस एवं पठन सामग्री को जारी कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत लगभग 15000 विद्यार्थी हर साल स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकेंगे। 

 

PM Yasasvi Entrance Test
PM Yasasvi Entrance Test

 

Required Documents for PM Yashasvi Scholarship Yojana 2023

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को नीचे बताए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • कक्षा 8वीं या कक्षा दसवीं का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी का ईमेल आईडी एवं मोबाइल फ़ोन नंबर
  • विद्यार्थी के माता या पिता आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

PM Yasasvi Scholarship Entrance Exam Pattern 2023

इस एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा का एग्जाम पैटर्न समझना बहुत आवश्यक है, ताकि उन्हें विषयवार दिए जाने वाले अंकों की जानकारी प्राप्त हो सके। मीडिया रिपोर्ट्स एवं प्राप्त जानकारी के आधार पर PM Yasasvi Scholarship Entrance Exam Pattern 2023 कुछ इस प्रकार रहेगा।

Subject No. Of Questions Marks Allotted Total Marks
Maths30130 Marks 
Social Science 25125 Marks 
Science 25125 Marks 
General Knowledge 20120 Marks 
Total100 Questions100 Marks 
  • इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूंछे जाएंगे।
  • यह परीक्षा 100 अंको की होगी जिसमें सभी प्रश्न बहुवैकल्पीय पूछे जायेंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर एक अंक प्रदान किया जाएगा।
  • इस परीक्षा में गणित,विज्ञान,सामाजिक विज्ञान एवं सामान्य ज्ञान विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

Official Websiteyet.nta.ac.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

 

FAQs related to PM Yasasvi Entrance Test 2023

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट yet.nta.ac.in है।

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति एंट्रेंस एग्जाम कब आयोजित की जाएगी?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति एंट्रेंस एग्जाम संबंधित विभाग द्वारा जल्द ही आयोजित की जाएगी।

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.