PM WANI Yojana 2022: Free wifi Scheme Apply Online, फ्री में मजे लो

PM WANI Yojana 2022
PM WANI Yojana 2022

PM WANI Yojana 2022 : दोस्तों अगर आप CSC Vle या आम नागरिक है ! तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत सरकार ने 10 दिसंबर 2020 को pm वानी योजना या कहें pm वानी फ्री वाईफाई योजना शुरू की है! जिसके तहत देश के लगभग 2.5 लाख गांवों में दोपहर वाणी योजना के तहत फ्री वाईफाई इंटरनेट 10 लैक न्यू वाईफाई हॉटस्पॉट पीडीओ स्थापित किए जाएंगे! 11000 करोड़ रुपये की सरकारी लागत से शुरू होने वाली यह परियोजना पीएम वानी योजना सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर और ऐसी ही अन्य एजेंसियों द्वारा लागू की जाएगी! ताकि बहुत ही कम पैसे में गांव के लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई जा सके !

PM WANI Yojana 2022

देश को डिजिटल बनाने के लिए सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया रिवोल्यूशन पर किया जा रहा है  इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव में निवास करने वाले व्यक्तियों के लिए फ्री में वाईफाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करना है|   देशभर में लगभग 2.5 लाख गांव को वाईफाई इंटरनेट की सुविधा का लाभ मिलने वाला है | गांव के अंदर 10 लाख नए Wi-Fi Hotspot लगाए जाएंगे.

Join

How to apply for PM Vani scheme 2022

अगर आप PM-WANI योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। अभी सरकार की ओर से सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द ही पीएम फ्री वाई-फाई वॉयस प्लान के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। जैसे ही सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय हो जाएगी। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताना चाहेंगे। कृपया हमारे इस लेख से जुड़े रहें।

Highlights Of PM WANI Yojana

Name of schemePM Vani Yojana
Who launchedIndian government
BeneficiaryCitizens of India
an objectiveProviding Wi-Fi facility in public places
year2021

PM WANI Yojana 2022
PM WANI Yojana 2022

Apply For A PDO Center in Pm Wani Yojana

वैसे सरकार ने अभी तक पीएम वानी फ्री इंटरनेट योजना पोडो सेंटर के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पोर्टल जारी नहीं किया है! लेकिन यह जानकारी दी गई है! इस योजना के तहत कोई भी छोटा दुकान मालिक या सीएससी केंद्र चलाने वाला पीडीओ केंद्र खोल सकता है ! और इसके लिए उन्हें किसी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी! कोई भी इच्छुक व्यक्ति बिना लाइसेंस पंजीकरण के इसे खोल सकता है!

How to Open CSC VLE Pm Wani Yojana Public Data Office (PDO)

दोस्तों अगर आप CSC Vle हैं या किसी गांव में रहते हैं ! और इंटरनेट/साइबर कैफे आदि चलाता है। तो आपको जानकर खुशी होगी! अब आप अपना कॉमन सर्विस सेंटर/दुकान चला सकते हैं। प्रधानमंत्री वाणी योजना नि:शुल्क इंटरनेट योजना के अंतर्गत सार्वजनिक डाटा कार्यालय पीडीओ केंद्र खोलकर ! प्रधानमंत्री वाणी योजना के तहत गांव के लोगों को हाई स्पीड इंटर्न सेवा प्रदान करके आप अपने काम के अलावा इंटरनेट का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं!

Vle PM Wani Yojana Registration process

दोस्तों जैसा आपने बताया! पीएम वानी योजना के तहत पब्लिक डाटा ऑफिस पीडीओ सेंटर खोलने के लिए किसी लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन इसके लिए काम करने वाली कंपनियों को सरकार के पास रजिस्ट्रेशन कराना होता है! यानी अगर आप CSC Vle! तो आपको इसके लिए सरकार के पास अलग से आवेदन करने की फिलहाल जरूरत नहीं है! आपकी कंपनी यानि CSC E-Governance Services India Limited को सरकार के पास अपना लाइसेंस लेना होगा! और फिर वो Vles को अपनी प्रक्रिया के अनुसार काम सौंप सकते हैं!

पीएम वानी योजना के तहत पीडीओ वाईफाई हॉटस्पॉट खोलने की तैयारी! सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार “पीडीओ के लिए कोई लाइसेंस, कोई पंजीकरण और कोई शुल्क लागू नहीं होगा, जो कि छोटी दुकानें या कॉमन सर्विस सेंटर भी हो सकते हैं,” रविशंकर प्रसाद का मतलब है कि न तो आपको कोई पैसा देना है, न ही कोई भी लाइसेंस लेना होगा, और आपकी कंपनी द्वारा कोई पंजीकरण नहीं करना होगा! यदि आप सीएससी वीएलई हैं, तो सीएससी जिला प्रबंधक से संपर्क करें! और अगर Vle नहीं है तो खबर रखिये कि आपकी कंपनी में किस कंपनी को काम मिला है! या आपको सीएससी से कैसे मदद मिलेगी

Benefits Of Pm Wani Scheme

  • Fast Broadband Internet सेवा की गाँव गाँव तक पहुचेगा
  • हर जगह Wifi होने से न केवल रोजगार बढेगा नए व्यापर को गति मिलेगी 
  • छोटे व्यापारी कम पैसे में ज्यादा इन्टरनेट उपयोग कर ऑनलाइन सामान बेच पायेंगे
  • इससे देश की आर्थिक स्तिथी को मजबूती मिलेगी 
  • 7 दिन के अन्दर रजिस्ट्रेशन हो जायेगा
  • गाँव की कोई भी दूकान या CSC Common Service Center पर काम कर सकेगा 
  • PDO Center पर नहीं लगेगा कोई Tax लगेगा 
  • देश को नई उर्जा मिलेगी साथ ही सस्ता इन्टरनेट हर कोई उपयोग कर सकता है.
  • हाई स्पीड डाटा को आप अपने मोबाइल से एक्सेस कर सकते है 
TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PH HOME PAGECLICK HERE
About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.