PM Shram Yogi Mandhan Yojana: ऐसे मिलेंगे ₹3000 जनधन अकाउंट में, यहां देखें पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम PM Shram Yogi Mandhan Yojana के बारे में बात करने वाले हैं. साथ ही इसमें Shram Yogi Mandhan Yojana Online Registration, PM Kisan Mandhan Yojana Registration, Shram Yogi pension account number Status Check, Shram Yogi Mandhan Yojana Status, Jan Dhan Yojana benefits, PM Jan Dhan Yojana 500 rupees, PM Jan Dhan Yojana account check online, Jan Dhan account opening online, Insurance in Jan Dhan account आदि सभी बिंदुओं पर इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा करेंगे. यदि आपके पास भी जन धन अकाउंट है तो आपको भी हर महीने ₹3000 मिल सकते हैं यदि आपका सवाल भी है कि कैसे तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी जानकारी आप से ना छूटे.

PM Shram Yogi Mandhan Yojana

यदि आपने भी जनधन अकाउंट खुलवाया है तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है. क्योंकि इस योजना के अंतर्गत जनधन खाता धारकों को ₹3000 प्रति महीना मिलने वाला है. यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आगे बताने वाले हैं. Shram Yogi Mandhan Yojana Online Registration, PM Kisan Mandhan Yojana Registration, Shram Yogi pension account number Status Check, Shram Yogi Mandhan Yojana Status आदि सभी महत्वपूर्ण चीजों पर आगे हम बात करने वाले है. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई खास स्कीम श्रम योगी मानधन योजना है.

Join

Shram Yogi Mandhan Yojana असंगठित क्षेत्र के कम इनकम वाले लोगों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है. PM Kisan Mandhan Yojana launch date के लांच डेट की बात करें तो इसका शुभारंभ 9 अगस्त 2019 को किया गया था. इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 45 लाख लोग जुड़ चुके हैं. देश में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है वह इस योजना का फायदा उठा सकता है. इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के बाद उस व्यक्ति को ₹3000 महीने की पेंशन मिलती रहेगी. इसकी खासियत यह है कि इस योजना के अंतर्गत Jan Dhan Account holder भी इस योजना के लिए पेंशन के हकदार हो सकते हैं.

PM Shram Yogi Mandhan Yojana Overview

SchemePM Shram Yogi Mandhan Yojana
Launched Year2019
Beneficiaries Unorganized Workers
Total beneficiaries45 Lakh +
RegistrationOnline 
Shram Yogi Mandhan Yojana Status Online
Official Websitemaandhan.in
PM Shram Yogi Mandhan Yojana
PM Shram Yogi Mandhan Yojana

Shram Yogi Mandhan Yojana Status

इस योजना के अंतर्गत यदि आप Shram Yogi Mandhan Yojana Status चेक करना चाहते हैं तो इसकी बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसे आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं. आपको श्रम योगी मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दे रखा है. वहां जाने के बाद आपको मांगी गई आवश्यक जानकारियां व अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करनी है और सबमिट पर क्लिक करना है. इस तरह आप आसानी से Shram Yogi Mandhan Yojana Status देख पाएंगे. आगे हम जानेंगे कि Shram Yogi Mandhan Yojana Online Registration कैसे करना है और Shram Yogi Mandhan Yojana eligibility क्या है.

PM Shram Yogi Mandhan Yojana eligibility

PM Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रताएं निर्धारित की गई है इसकी योग्यताएं निम्नलिखित है.

  • Shram Yogi Mandhan Yojana योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे जो असंगठित क्षेत्र यानी Unorganised Sector के अंतर्गत काम करते हो.
  • इस योजना के अंतर्गत वह लोग ही योग्य होंगे जिनकी इनकम ₹15000 प्रति माह से कम होगी. यानी अगर आपकी महीने की आय 15,000 से अधिक है तो आप इसके लिए योग्य नहीं होंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत अगली महत्वपूर्ण शर्त यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड नंबर से लिंक होना चाहिए. यानी जिन लोगों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड नंबर से लिंक नहीं होगा वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी का बैंक में बचत खाता होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकेगा जो EPFO, NPS, ESIC जैसी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत वह योग्य भी अपात्र माने जाएंगे जो केंद्र या राज्य सरकार के अधीन किसी मंत्रालय या विभाग में कॉन्ट्रैक्ट पर स्थाई या अस्थाई काम कर रहे हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को भी लाभ नहीं मिलेगा जो इनकम टैक्स फाइल करते हैं या जिन्होंने कभी आयकर दिया हो.

Shram Yogi Mandhan Yojana Online Registration

श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत आप कई तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं आप चाहे तो कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं आप चाहे तो एजेंट के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं हम आपको यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का तरीका बताने वाले हैं जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है.

  1. सबसे पहले आपको Shram Yogi Mandhan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर click here to apply now लिंक पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको Self Enrollment के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं और सबमिट पर क्लिक करना है.
  5. अब आपको आपका नाम, ईमेल आईडी,  कैप्चा कोड को OTP भरकर आगे बढ़ना है.
  6. इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई आवश्यक जानकारियां भरनी है और साथ में आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना है.
  7. आवेदन सबमिट हो जाने के बाद इसकी प्रिंट आउट लेना बिल्कुल ना भूलें.

FAQs related to PM Shram Yogi Mandhan Yojana

Q1. Shram Yogi Mandhan Yojana official website क्या है?

Ans. Shram Yogi Mandhan Yojana official website maandhan.in है.

Q2. श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत कौन पात्र है?

Ans. इस योजना के अंतर्गत वह लोग पात्र होंगे जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हो और जिनकी इनकम ₹15000 से अधिक नहीं हो.

Q3. Shram Yogi Mandhan Yojana Status कैसे चेक करें?

Ans. Shram Yogi Mandhan Yojana Status मानधन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

Official WebsiteClick Here
APS Home PageClick Here
About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*