राजनीति

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का उठाएं लाभ, बिटिया को मिलेंगे 51,000 रू | PM PMSSY Scheme 2022

केंद्र सरकार ने देश की अल्पसंख्यक समाज की लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना को देश के अलपसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना में शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रूप्ये देती है।

शादी में शगुन कब मिलेगा?

Join

PMSSY योजना में स्नातक के बाद शादी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार 51,000 रूप्ये देती है। देश में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की आबादी सबसे अधिक है। अल्पसंख्यक समुदाय में खासतौर पर मुस्लिम समाज में लड़कियों में उच्च शिक्षा की स्थित बहुत खराब है। इसे सुधारने के लिए शादी शगुन योजना शुरू की गई है।

शादी शगुन योजना की शुरूआत

PM PMSSY Scheme 2022
PM PMSSY Scheme 2022

देश के मुस्लिम समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के तहत कार्यरत संस्थान मौलाना आजाद शिक्षा फाउंडेशन ने शादी शगुन योजना का प्रस्ताव किया था। अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अगस्त 2017 को शादी शगुन योजना लांच की थी।

शादी शगुन योजना का लाभ किसे?

शादी शगुन योजना का उद्देश्य मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां विश्वविद्यालय या महाविद्यालय स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें। शादी शगुन योजना का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलता है, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की है।

इसी तरह की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *