PM National Apprentice Mela in MP: कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित करवाया जा रहा है नेशनल अपरेंटिस मेला!

आज हम आपको PM National Apprentice Mela in MP के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात रोजगार तलाश में इधर-उधर घूम रहे हो तो आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. क्योंकि हम आपको आज यहां Pradhan Mantri National Apprentice Mela in MP के बारे में जानकारी देने वाले हैं. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली जानकारी के अनुसार पूरे देश भर में लगभग 200 से अधिक स्थानों PM National Apprentice Mela का आयोजन किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत कई जगह पर आयोजन पूर्ण हो चुका है. अब यह PM National Apprentice Mela Madhya Pradesh में आयोजित होने वाला है. यदि आप भी PM National Apprentice Mela Registration करवाना चाहते हैं. तो हमारे इस लेख को आखिरी तक पढ़े. ताकि हम आपको PM National Apprentice Mela Registration से संबंधित जानकारी दे सके.

Pradhan Mantri National Apprentice Mela in MP 

रोजगार की तलाश कर रहे सभी भारतीय युवा जिनके लिए इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. यह मेला प्रधानमंत्री कुशल भारत मिशन की ओर से देश भर में आयोजित किया जाएगा.  लगभग कई स्थानों पर इस मेले का आयोजन पूर्ण हो चुका है. परंतु 11 जुलाई 2022 को देश भर के 200 से अधिक स्थानों पर मेले का आयोजन प्रारंभ किया जा चुका है. महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बता दें, कि इस रोजगार मेले के  अंतर्गत लगभग 36 क्षेत्रों और 500 विधाओं की लगभग 1000 से भी अधिक कंपनियां भाग लेने वाली है. 36PM National Apprentice Mele के माध्यम से जो भी उम्मीदवार इसके लिए योग्य होगा उससे Apprentice Job प्राप्त करने के शुभ अवसर मिलेंगे.

PM National Apprentice Mela in Madhya Benefits

खबरों के अनुसार कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई थी. जिसके अनुसार अब तक लगभग 188410 आवेदक इस मेले में भाग ले चुके हैं. और वही 67035 को उम्मीदवारों को अप्रेंटिसशिप के प्रस्ताव भी दिए गए हैं. यदि आप भी इस मेले के अंतर्गत PM National Apprentice Mela in MP Ragistration करवाना चाहते हैं. तो पोस्ट में वेबसाइट बताई गई है. जिसके माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अप्रेंटिसिशिप मेले का आयोजन मंत्रालय स्किल इंडिया मिशन के तहत कर रहा है. इस मेले का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारों को रोजगार के अवसरों और व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ावा देना है.

इन्हें भी पढ़ें-

PM National Apprentice Mela In MP Overview

Development  Ministry of Skill Development and Entrepreneurship
Article Name  PM National Apprentice Mela 
Organized Location  200
Apprentice Mela In Madhya Pradesh  20 July to 22 July 
Qualification  5th to 12th pass Graduate  
Benefitry  Unemployed 
Registration Site  dgt.gov.in

 

PM National Apprentice Mela in MP
PM National Apprentice Mela in MP

Pradhan Mantri National Apprenticeship Mela Central List 

अगर इस एकदिवसीय देशभक्ति  PM National Apprentice Mela के आयोजन की चर्चा करें तो कर्नाटक में यह मेला 12 जुलाई को आयोजित करवाया गया था. वहीं जम्मू कश्मीर में 18 जुलाई को बिहार साथ ही यदि बिहार और मध्य प्रदेश के बारे में बात करें. तो क्रमशः बिहार में जुलाई एवं मध्य प्रदेश में 20 से 22 जुलाई 2022 तक इस मेले का आयोजन करवाया गया था. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार यह रिजल्ट निकल कर आया. कि इन सभी स्थानों पर मेले का आयोजन करवाने पर कंपनियों के साथ युवाओं का भी काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिला.

Join
  • कर्नाटक-12 जुलाई 
  • जम्मू- कश्मीर -18 जुलाई
  • बिहार- 25 जुलाई
  • मध्य प्रदेश- 20 से 22 जुलाई

PM National Apprentice Mela Registration Qualification

इस मेले में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की कोई विशेष योग्यता होना अनिवार्य नहीं है. अर्थात जो भी उम्मीदवार इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है. कक्षा पांचवी से लेकर 12वीं तक पास होने का प्रमाण पत्र एवं कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के साथ-साथ आईटीआई डिप्लोमा या फिर स्नातक डिग्री होना भी आवश्यक है. मेले के पश्चात उम्मीदवार संबंधित कंपनियों के द्वारा दिए जा रहे ऑफर मै से 500 से भी अधिक ट्ट्रेंड्स जैसे कि वेल्डिंग इलेक्ट्रिक वर्क ब्यूटीशियन मैकेनिक वर्क आदि अपनी पसंद अनुसार एवं योग्यता के आधार पर सुन सकता है. 

Registration in PM National Apprentice Mela

  • यदि आप PM National Apprentice Mele के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट dgt.gov.in पर जाना होगा.
  • एक होमपेज दिखेगा जहां पर आपको अपरेंटिस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा जिसका क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल अप करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको Submit करनी होगी.
  • अपने निकट के मेले का स्थान देखने के लिए भारत के नक्शे पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • जिससे कि आपको अपने नजदीकी स्थान पर आयोजित किए जाने वाले मेले के बारे में पता चल सके.

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

FAQs related to Pradhan Mantri National Apprentice Mela

Q.1 Pradhan Mantri National Apprentice Mela के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अधिकारिक साइट क्या है?

Ans. PM National Apprentice Mela dgt.gov.in हैं.

Q.2 PM National Apprentice Mele का आयोजन कितने स्थानों पर किया जा रहा है?

Ans. PM National Apprentice Mela का आयोजन बिहार कर्नाटक मध्य प्रदेश जम्मू कश्मीर के साथ-साथ लगभग 200 से अधिक स्थानों पर किया जा रहा है.

Q.3 PM National Apprentice Mela के आयोजन में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यताएं होना आवश्यक है?

Ans. PM National Apprentice Mele के आयोजन में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले उम्मीदवार के पास पांचवी से लेकर 12वीं पास प्रमाण पत्र एवं स्नातक पास डिग्री होना आवश्यक हैं.