PM Mudra Scheme 2022: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेना हुआ अब और भी आसान, जल्दी कीजिए 

केंद्र सरकार ने छोटे-मोटे कारोबार को स्टार्ट करने के लिए Pradhan Mantri Mudra yojana loanकी शुरुआत अप्रैल 2015 में की थी। इस PM Mudra loan Yojana के तहत लोग अपना छोटा-मोटा उद्यम अर्थात कारोबार शुरू कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने मुद्रा योजना स्कीम दो महत्वाकांक्षी उद्देश्यों के लिए की थी इनमें से पहला उद्देश्य है स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन उपलब्ध कराना तथा दूसरा छोटे उद्यमों के माध्यम से रोजगार के नए अवसर ओपन करना। अगर आप भी अपना कारोबार स्टार्टअप करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आपका यह सपना pm Mudra yojana PMMY के माध्यम से पूरा होता है। मित्रों आज के आर्टिकल pm Mudra yojana loan में आप जानेंगे,   PM Mudra Scheme 2022 , Pradhan Mantri Mudra yojana , PM Mudra yojana benefits , PM Mudra Yojana eligibilities , Mudra loan , Mudra loan interest rate , Mudra loan details , Mudra loan apply आदि के बारे में आप विस्तृत रूप से जानने  वाले हैं । इसलिए हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे ताकि आपको pm Mudra loan Yojana 2022 के बारे में सही और संपूर्ण जानकारी मिल सके।

PM Mudra Scheme 2022 

भारत सरकार की सोच बड़ी महत्वाकांक्षी है, सरकार का मानना है कि लोगों को बड़ी आसानी से बड़े पैमाने पर स्वरोजगार मिल जाएं ताकि एक बड़ी मात्रा में रोजगार के अवसर जनता को मिल सके इससे पहले pm mudra yojana 2022 के तहत छोटे से कारोबार के लिए भी बैंक से लोन लेने में काफी औपचारिकताएं और काफी समस्या का सामना करना पड़ता था इसके अलावा PM Mudra Scheme 2022 लोन लेने में गारंटी भी देनी पड़ती थी। यही कारण था कि पहले काफी कम उद्यम थे लोग नए उद्यम शुरू करने से पहले बैंक से लोन लेने में कतराते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है आजकल के जमाने में बैंक द्वारा pm mudra yojana 2022 के तहत लोन लेना बड़ा आसान है अब किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की सबसे अच्छी बात यह है इस लोन को जारी कराने बाले 4 लोगों में से आपको तीन महिला मिल जाएंगी। Pradhanmantri mudra yojana अर्थात पीएम एमवाई का संक्षिप्त रूप micro unit development refinance agency । यहां तक की 23 मार्च 2018 मुद्रा योजना के तहत 228144 करोड़ रुपए लोन के रूप में मंजूर कराए जा चुके हैं और अगर pm Mudra yojana loan  yojana के तहत इस वर्ष 23 मार्च तक की बात करें तो ऐसा संज्ञान में आता है कि अब तक सरकार ने 220596  करोड रुपए लोन के रूप में  वितरित किए हैं।

Join

How to apply for PM Mudra Scheme 2022 Overview

Article name Pm Mudra loan Scheme 2022
Launch in  2015
Launch by Sri Narendra Modi , hon’ble prime minister
Nodal agency Micro units development and refinance agency
Apply mode Online
Loan max. Amount 10 lakh rs.
Official website https://www.mudra.org.in 
PM Mudra Scheme 2022 
PM Mudra Scheme 2022

Mudra Loan details 2022 

यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर दें, कि pm mudra loan अर्थात पीएमएवाई के तहत केंद्र सरकार तीन प्रकार के लोन उपलब्ध करवाती है। पहला लोन होता है शिशु लोन , अर्थात शिशु लोन के तहत ₹50000 मुद्रा लोन के रूप में दिए जाते हैं। दूसरा लोन होता है, किशोर लोन, किशोर लोन के तहत आपको ₹50000 से लेकर ₹500000 तक लोन के रूप में उपलब्ध करवाए जाते हैं।। इसी प्रकार तीसरा लोन होता है तरुण लोन , लोन के अंतर्गत आपको ₹500000 से लेकर ₹100000 तक लोन के रूप में केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाते हैं। मित्रों आप यहां तीनों प्रकार के pm mudra loan 2022 के बारे में समझ गए होंगे। अब आप इन तीनों लोन के लिए अप्लाई कैसे करेंगे इसके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

PM Mudra yojana loan apply

Offline

  • यदि आप पीएमएमवाई Pradhan mantri  mudra loan yojana 2022 के तहत सरकारी बैंक से लोन लेने के इच्छुक हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना होगा।
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना अर्थात पीएमएमवाई के तहत लोन लेने के लिए आपको किसी तरह सरकारी बैंक की शाखा में जाकर आवेदन देना होगा।
  • आपको अपने मकान के कागजात या किराए के कागजात अपने काम से जुड़ी हुई जानकारियां , आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड नंबर सहित अन्य बैंक संबंधित दस्तावेज उपलब्ध करवाने होंगे।
  • जब आप सभी संबंधित दस्तावेज उपलब्ध करवा देंगे तब बैंक मैनेजर आपसे आपके कामकाज के बारे में जानकारियां जुटाएंगे।
  • अगर सब कुछ सही रहता है तो इस आधार पर आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त हो जाता है।
  • अंत में एक खास बात आप के कामकाज के व्यौरे के हिसाब से बैंक मैनेजर आपसे मुद्रा लोन के संबंध में एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए कहेगा।

Online 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.gov.in पर जाकर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पर खुलेगा। होम पेज पर आपको तीन प्रकार के मुद्रा लोन दिखाई देंगे।
  • शिशु लोन,  किशोर लोन और तरुण लोन
  • आप इन तीनों लोन में से स्वयं के अनुरूप कोई भी एक लोन का चयन कर सकते हैं।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा।
  • आपको यहां से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है और इसका एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भर देनी है और आपको साथ ही साथ अपने समस्त दस्तावेजों को फार्म के साथ सलंग्न कर देना है।
  • अब आप इस एप्लीकेशन को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा करवा सकते हैं इसके बाद आपके एप्लीकेशन का सत्यापन होगा और सत्यापन होने के एक महीने बाद आपको लोन की राशि आपके बैंक खाते में जमा करवा दी जाएगी।

Mudra loan Interest rate 2022 

यहां हम आपके सामने स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि Pradhan Mantri mudra loan yojna के तहत ब्याज दरें फिक्स नहीं होती हैं। ब्याज दरें रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट के अनुसार बदलती रहती हैं। हालांकि बैंकों का अलग अलग हिसाब होता है, अलग-अलग प्रकार की बैंक के  mudra loan yojana के लिए अलग-अलग ब्याज दर लागू कर सकते हैं। गौरतलब है की पीएम मुद्रा लोन जो व्यक्ति लेता है उसके कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दरें लागू होती हैं। वैसे आप से हम कह दें। सामान्यतया न्यूनतम ब्याज दरें 12 परसेंट की होती हैं।

FAQs related PM Mudra Scheme 2022 

प्रश्न 1 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट है – https://www.mudra.gov.in 

प्रश्न 2 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कितने प्रकार की होती है ?और इस पर कम से कम कितना ब्याज दर होता है?

उत्तर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन तीन प्रकार का होता है शिशु लोन किशोर लोन और तरुण लोन।

और प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना पर कम से कम 12 पर्सेंट की ब्याज होती है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE