50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन दे रही है सरकार, इस तरह से करें आवेदन

PM Mudra Loan Yojanaआज हम बात करेंगे PM Mudra Loan Yojana के बारे में आप इसकी मदद से किस तरह लोन ले सकते हैं, अप्लाई करने का क्या प्रोसेस है, इस पोस्ट में हमें देखेंगे, आपको किस तरह से सरकार की तरफ से 50 हजार से लेकर 10 लाख तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है, इस योजना से छोटे बिजनेसमैन को कैसे फायदा मिलेगा तो चलिए जानते हैं – क्या है लोन पाने की eligibility criteria और कितने समय में लोन अप्रूव हो जाएगा। घर बैठे मोबाइल से कैसे अप्लाई कर सकते है क्या दस्तावेज लगेंगे अप्लाई करते समय आज हम पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए जानेंगे हमारे साथ पोस्ट में अंतर तक बने रहिये।

PM Mudra Loan Yojana

भारत सरकार द्वारा PM Mudra Loan Yojana (PMMY) अप्रैल सन 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य छोटे-छोटे कारोबारियों को अपना नया काम शुरू करने या पहले से ही शुरु काम को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था। इस योजना के तहत कारोबारियों को 50 हजार से 10 लाख तक के लोन की व्यवस्था की गई थी। यह एक गरीब लोन योजना है, जिससे छोटे कारोबारियों को आसान शर्तों में बैंक से ऋण राशि प्राप्त करने की व्यवस्था की गई थी। जिससे छोटे कारोबारियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में सहायता मिल सके। और वह अपने जीवन में कुछ अच्छा करने में सफल हो सके।

Benefits Of PM Mudra Loan Scheme

  • सीधे केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा दी जाएगी।
  • इस PM Mudra Loan Yojana में ब्याज दर निश्चित नहीं है।
  • हालांकि आमतौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है लेकिन बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल कर सकते हैं।
  • यह लोन आपको बिना किसी गारंटी और बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के दिया जाएगा।

Types of Mudra Loans in Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana

मुद्रा ऋण कितने प्रकार से दिया जा सकता है मुद्रा ऋण मुख्यतः तीन श्रेणियों शिशु,किशोर,तरुण में बांटा गया है जो सरकार द्वारा सभी वर्ग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है इसमें सबसे ज्यादा दिए जाने वाला ऋण शिशु है। व्यापार के आकार और विकास के साथ-साथ धन की आवश्यकता के आधार पर मुद्रा लोन को तीन प्रकार में बांटा गया है।  केन्द्र सरकार का जोर है कि अधिक से अधिक कारोबारियों को मुद्रा लोन योजना का लाभ मिल सके। यही कारण है कि मुद्रा लोन प्रदान करने वाली संस्थाएं मुद्रा लोन चाहने वाले ग्राहको प्राथमिकता के आधार पर लोन प्रदान करते हैं।

SR NO ऋण का प्रकार राशि अंशदान
1. शिशु रूपये 50000/- तक शून्य
2. किशोर रूपये 50001/- से 500000/- तक 25%
3. तरुण रूपये 500001/- से 1000000/- तक 25%
PM Mudra Loan Yojana
PM Mudra Loan Yojana

 

Eligibility for PM Mudra Loan Yojana

दोस्तों प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत की ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में काफी लोकप्रिय है,मुद्रा ऋण किसी भी व्यवसाय के लिए इस योजना के तहत दिया जाता है। यदि आपका कोई छोटा मध्यम व बड़ा व्यवसाय है। तो भी आप इस PM Mudra Loan Yojana (PMMY) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए पैसों की सहायता की खोज में लगे हुए थे। तो हम आपको बता दे की यह योजना आपके लिए बेहतरीन है।इस योजना के तहत आप बड़ी आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं अपने व्यवसाय के लिए वह भी बिना किसी गारंटी के और नहीं बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • वे सभी महिलाएं व पुरुष जो वयस्क यानी 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं इस योजना के पात्र है।
  • इसके अलावा आप किसी बैंक के Defaulter (चूककर्ता) नहीं होनी चाहिए।

PM Mudra Loan for Women

इस योजना के लिए कोई भी व्यक्ति या महिला ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है कोई भी महिला यदि अपना कोई निजी व्यवसाय करना चाहती है तो वह PM Mudra Loan Yojana (PMMY) के लिए पात्र होगी वह महिला पास के किसी बैंक शाखा जाकर वहां के प्रबंधक या ऋण अधिकारी से संपर्क कर सकती है और से लोन लेने की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकती है। वह आपको सारी प्रोसेस अच्छे से समझाएंगे की लोन कैसे प्राप्त करना है। वह आपको विस्तार पूर्वक लोन के बारे में सारी जानकारी दे देंगे। इस सुविधा से सरकार ने महिलाओं को निजी व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

how to take loan from aadhar card

ग्रामीण क्षेत्रों में PM Mudra Loan Yojana (PMMY) को आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है और हम इसे दूसरा नाम प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना भी का नाम भी कह सकते हैं। क्योंकि अखबार व समाचार मैं कइ बार छाप दिया जाता है कि बैंक आधार कार्ड पर ऋण दे रही है, बैंक ने दिया आधार कार्ड पर ऋण दरअसल बात यह है कि सरकार द्वारा मुद्रा लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान कर दी गई है, यदि आप कोई छोटा या बड़ा व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको मुद्रा ऋण लोन आसानी से मिल जाएगा। दस्तावेज की बात की जाए तो पहचान के रूप में केवल आधार कार्ड ही मांगा जाता है, इसके अलावा दो जमानतदार और बैंक की फाइल पर हस्ताक्षर करवाए जाते हैं, इसके अलावा अन्य कोई विशेष औपचारिकता नहीं करवाई जाती है, इसलिए मुद्रा ऋण को आधार कार्ड से लोन भी कहा जाता है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE