PM Mudra Loan Scheme Details: इन आसान तरीकों से प्राप्त करें पीएम मुद्रा लोन, यहां देखे संपूर्ण जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Mudra Loan Scheme Details के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं. सबसे पहले तो आपको बताना चाहेंगे कि आप इसे लोन योजना का फायदा आराम से ले सकते हैं हम आपको बताएंगे Mudra loan eligibility क्या है इसके साथ ही जानेंगे कि Mudra Loan interest rate क्या रहती है. इसके साथ ही हम आपको Mudra Loan Online Apply SBI करने की पूरी प्रक्रिया भी बताएंगे जिससे कि आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. तो अगर आप भी Pradhan Mantri Loan Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं इसके साथ ही हम आपको यहां पर Mudra loan documents भी बताएंगे जिससे कि आप आसानी से अपने दस्तावेजों को जुटाकर इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकें.

PM Mudra Loan Scheme Details

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर pm mudra loan yojana kya hai? क्योंकि बहुत सारे लोगों का सवाल आता है. आखिर पीएम मुद्रा लोन योजना क्या है. Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के अंतर्गत नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन फार्म स्मॉल/ माइक्रो एंटरप्राइज को 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. बताना चाहेंगे कि यह लोन कमर्शियल बैंक, RRBs, स्मॉल फाइनेंस बैंक, ,MFI और NBFCs के द्वारा प्रदान किए जाते हैं. लोन लेने वाला व्यक्ति इनमें से किसी भी संस्था से लोन की राशि प्राप्त कर सकता है. इस लोन योजना के अंतर्गत आपको तीन तरह के लोन प्रदान किए जाते हैं. शिशु, किशोर और तरुण. मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए व्यक्ति को किसी प्रकार की गारंटी देने की और कोई वस्तु गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है. इस लोन का भुगतान आप सामान्यतः 3 से 5 वर्ष के बीच कर सकते हैं. तो आइए आगे इसके बारे में और अधिक जानकारी विस्तार से जानते हैं.

कहां-कहां उठा सकते हैं मुद्रा योजना का लाभ 

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत महिला उद्यमियों को अधिक से अधिक कोई उधम करने के लिए प्रोत्साहित करना है. आपको जानकर खुशी होगी कि केंद्र सरकार ने सभी बैंकों, लोन संस्थानों और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) को कम ब्याज दरों पर सभी महिलाओं को लोगों ने प्रदान करने के लिए कहा है. वर्तमान की बात करें तो अभी NBFC और MFI से मुद्रा योजना के तहत महिला उद्यमियों को 25 बेसिक पॉइंट कम ब्याज दरों पर लोन ऑफर किया जाता है. आइए आप जानते हैं कि आप इस लोन का फायदा कहां-कहां ले सकते हैं ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के लिए. सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करना. फूड और वस्त्र निर्माण क्षेत्र में, दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए. कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग इकाइयाँ, पोल्ट्री, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, आदि व्यवसायों से संबंधित गतिविधियों के लिए. इन सभी चीजों के लिए आप आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का फायदा ले सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Mudra Loan Scheme Details Overview

Yojana PM Mudra Loan Scheme 2022
Start 2015
Launched By PM Modi
Loan Amount 10 Lakhs Upto
Interest Rate 9% to 12%
Apply Mode Online/Offline
Official Website www.mudra.org.in

 

PM Mudra Loan Scheme Details
PM Mudra Loan Scheme Details

Mudra loan documents 

  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • यदि लागू हो तो, आवेदक और सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज़ की तस्वीरें
  • आवेदक और सह-आवेदकों के KYC दस्तावेज
  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
  • निवास का प्रमाण (आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / टेलीफोन बिल / बैंक विवरण, आदि)
  • इनकम प्रूफ, जैसे कि आईटीआर, सेल्स टैक्स रिटर्न, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, इत्यादि
  • एक विशेष श्रेणी, जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, आदि (यदि लागू हो) का प्रमाण
  • व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण, यदि लागू हो
  • रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस या प्रमाण पत्र (यदि कोई हो तो)

Type Of PMMY Loan

शिशु लोन: यह लोन ऐसे लोगों को दिया जाता है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं इसके अंतर्गत आपको ₹50000 तक का लोन दिया जाता है. इस लोन को आपको 5 साल मे रीपेमेंट करना होता है. Mudra Loan interest rate की बात करें तो इसमें 10 से 12% का इंटरेस्ट देना होता है.

Join

किशोर लोन: यह लोन उन लोगों के लिए होता है जो अपना बिजनेस बड़ा करना चाहते हैं या उसे स्थापित करना चाहते हैं. इस लोन की ब्याज दरें और रीपेमेंट की अवधि बैंकों द्वारा ही तय की जाती है इस लोन के अंतर्गत आपको ₹50000 से ₹500000 की राशि मिलती है.

तरुण लोन: इस लोन के अंतर्गत आपको ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक की राशि मिलती है इसके लिए ब्याज की दर और रीपेमेंट की अवधि बैंकों द्वारा ही तय की जाती है.

PM Mudra Loan Online Apply

  1. PM Mudra Loan Online Apply करने के लिए सबसे पहले आपको मुद्रा लोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाना होगा.
  2. अब आपको यहां पर कौन सा लोन लेना है उस लोन का चयन करना है.
  3. इसके बाद आपको यहां पर एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसे डाउनलोड कर लेना है.
  4. अब इस आवेदन पत्र को प्रिंट आउट करवा कर मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां भर देनी होगी.
  5. इसके बाद मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करें.
  6. इसके बाद अपने आवेदन पत्र को कंप्लीट करके जिस भी बैंक से आप मुद्रा लोन लेना चाहते हैं उसमें जमा कर दें.
  7. इसके बाद 1 महीने के अंदर बैंक ऑफ से लोन के संबंध में संपर्क कर लेगा.

    Important links

    Official website: Click here

    Apply Here: Click here

FAQs Related to PM Mudra Loan Scheme Details

Q1. Mudra Loan interest rate क्या होती है?

Ans. Mudra Loan interest rate 9% से लेकर 12% के बीच होती है.

Q2. Mudra loan documents की सूची क्या है?

Ans. मुद्रा लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट ऊपर दी गई है.

Q3. PM Mudra Loan Online Apply कैसे करना है?

Ans. PM Mudra Loan Online Apply करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और उसे बैंक में जमा कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here