PM Kisan Yojana: मोबाइल से ही मिलेगा लोन, जानिए KCC लोन लेने की प्रक्रिया

आज की इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Yojana KCC के बारे में बताने वाले हैं. तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड के किसानों को क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं. साथ ही जानेंगे कि इस डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड से कोई भी किसान कितने रुपए तक का लोन ले सकता है. वही किसानों के मन में सवाल आता है कि किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के बाद उनको कितना ब्याज चुकाना होगा तो इस बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपको किसान क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कितना ब्याज चुकाना होगा. इसके साथ ही जानेंगे कि Kisan Credit Card Apply Online कैसे करना है यदि आप भी Kisan Credit Card Apply Online करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर पूरी प्रक्रिया बताएंगे जिसके माध्यम से आप किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana KCC

संपूर्ण भारत के सभी किसानों के लिए एक बहुत ही शानदार खुशखबरी आई है. किसान भाइयों को अब लोन लेने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है ना ही किसी कार्यालय जाने की जरूरत पड़ेगी. अब कोई भी किसान भाई आसानी से घर बैठे ही किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से ₹160000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मध्य प्रदेश के हरदा जिले में किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण का काम प्रारंभ हो चुका है. अगर आपके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड है तो आपको बिना कोई संपत्ति गिरवी रखे हैं अपने मोबाइल से घर बैठे ₹160000 तक का लोन मिल जाएगा. इस लोन लेने की प्रक्रिया को डिजिटल करके किसानों के लिए और आसान कर दिया है किसान अब बिना बैंक जाए अपने मोबाइल से लोन की सुविधा प्राप्त कर सकता है.

Kisan Credit Card Scheme 2022

अधिकांश किसान अपनी खेती बाड़ी से जुड़े कामों के लिए ही किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेते हैं. पहले इस लोन लेने की प्रक्रिया में करीबन 4 सप्ताह का समय लग जाता था लेकिन अब सिर्फ 15 दिनों के अंदर किसानों को डिजिटल लोन (KCC Digital Loan 2022) मिल जाएगा. इस कार्य के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत भी कर दी है. ऐसा डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को कम समय में उचित ब्याज दरों पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट (KCC Pilot Project 2022) की सफलता के बाद ही इस योजना से संपूर्ण भारत के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में इस पायलट प्रोजेक्ट के दौरान किसानों को लोन देने वाली बैंक में ऑटोमेशन और सर्विस प्रोवाइडर के साथ-साथ उनकी प्रणालियों के इंटीग्रेशन पर ध्यान दिया जाएगा. आरबीआई का बयान है कि डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों तक लोन की पहुंच को आसान और सुगम बनाया जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Kisan Yojana Overview

Yojana KCC Digital Loan Yojana
Year 2022
Authority RBI
Pilot Project State TamilNadu & Madya Pardesh
Loan Upto 3,00,000
Interest Rate 4% to 7%
Official Website https://sbi.co.in/

 

PM Kisan Yojana KCC
PM Kisan Yojana KCC

Required Documents For Digital loan on KCC

सभी किसान भाइयों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली हैं जो कि इस प्रकार है.

Join
  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • किसान का पैन कार्ड
  • कृषि भूमि के कागजात / बी-1 / खाता खतौनी
  • बैंक खाते का विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी
  • किसान का आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

Interest On KCC

आपको बताना चाहेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आप अधिकतम ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं वहीं इस राशि पर आप से 7% ब्याज लिया जाएगा. अगर आप अपने लिए गए लोन को समय पर चुका देते हैं तो आपसे सिर्फ 4% का ही ब्याज लिया जाएगा वहीं 3% की छूट दे दी जाएगी.

Kisan Credit Card Apply Online

  1. अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं.
  2. Kisan Credit Card Apply Online करने के लिए आप उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे और आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. अब यहां होम पेज में आपको सर्विसेज के सेक्शन में जाना है और किसान क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको यहां पर अप्लाई करने का एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  5. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा.
  6. अब इस आवेदन पत्र मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियां आपको दर्ज करनी होगी. इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है.
  7. अंत में आप अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर दें.
  8. अब 3 से 4 दिनों के कार्य दिवसों में आपके पास बैंक की तरफ से कोई कॉल या मैसेज आ जाएगा जिसके बाद आप उनसे संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

FAQs Related to PM Kisan Yojana

Q1. KCC बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है?

Ans. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ऊपर बताए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

Q2. किसान KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here