PM Kisan Yojana e-KYC Update: खुशखबरी! KYC के लिए फिर से बड़ी तारीख, जानिए कब आएगी अब 12वी किस्त

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Yojana e-KYC Update देने वाले हैं. वही सभी किसानों के लिए एक खुशखबरी भी निकल कर सामने आ रही है बताना चाहेंगे कि सरकार ने किसानों के लिए e-KYC Update करने की अंतिम तिथि फिर से बढ़ा दी है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में आगे बताने वाले हैं कि सरकार ने PM Kisan e-KYC Update करवाने के लिए कहां तक अंतिम तिथि बढ़ाई है. इसके साथ ही जानेंगे कि pm kisan 12th kist kab aayegi? क्योंकि बहुत सारे किसान भाइयों का सवाल आ रहा था कि आखिर pm kisan 12th kist kab aayegi? तो इसका उत्तर भी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं. यदि आप भी PM Kisan Yojana E-KYC Date Extend News के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

PM Kisan Yojana e-KYC Update

हर साल सरकार कोई ना कोई नई योजनाएं सभी प्रकार के लोगों के लिए निकालती रहती है. जैसे किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चालू की हुई है. इस योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब किसानों को सरकार की तरफ से सालाना ₹6000 सम्मान निधि के तौर पर दिए जाते हैं. इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को हर 4 माह के अंतराल में ₹2000 की किस्तें भेजती है. किसानों को यहां मिलने वाली किससे सीधे उनके बैंक अकाउंट में मिलती है. गौरतलब है कि सरकार अब तक किसानों को 11 किस्ते भेजी जा चुकी है हाल ही में भेजी गई 11वीं के 31 मई को भेजी गई थी. वहीं देश की अब सभी किसान 12वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि सरकार अब जल्द ही सभी किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं के भेजने वाली है.

Join

PM Kisan KYC Update Online 2022

सरकार की तरफ से खुशखबरी यह निकल कर सामने आ रही है कि सरकार ने किसानों को PM Kisan KYC Update Online 2022 फिर से बढ़ा दी है. देश भर के करोड़ों किसान अब PM Kisan Yojana E-KYC 31 अगस्त 2022 तक अपनी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. पहले सरकार ने 31 मई 2022 केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई लेकिन सरकार ने पाया कि अभी भी बहुत सारे किसानों ने केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है. तो सरकार ने इसकी तिथि को 2 महीने बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 निर्धारित कर दिया गया था. लेकिन सरकार ने किसानों को और छूट देते हुए इस तारीख को अब 31 अगस्त 2022 निर्धारित कर दिया गया है. अतः ऐसे सभी किसान भाई जिन्होंने अभी तक भी केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है तुरंत केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण कर लें जिससे कि आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th kist प्राप्त होने में किसी प्रकार की समस्या ना हो.

PM Kisan Yojana e-KYC Update Overview

Yojana PM kisan Yojana
Started in 2019
Started By PM Modi
Beneficiary Farmers
PM Kisan KYC last date 31 August 2022 (Extended)
PM Kisan 12th installment date 2022 time September 2022
Official Website pmkisan.gov.in
PM Kisan Yojana e-KYC Update
PM Kisan Yojana e-KYC Update

PM Kisan 12th Installment Date 2022 in hindi

देश भर के करोड़ों किसान बड़ी बेसब्री के साथ अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं ऐसे सभी किसान भाई जो PM Kisan 12th installment date 2022 time के बारे में पूछ रहे थे तो उनको बताना चाहते हैं कि संभावना जताई जा रही है कि PM Kisan 12th Installment सितंबर महीने में जारी कर दी जाएगी. वैसे सरकार ने चार चार महीनों के अंतराल में किस्त के जारी करने का समय निर्धारित किया हुआ है जैसे अप्रैल से जुलाई के बीच सरकार पहली किस्त किसानों को भेजती है वहीं दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर महीने के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच किसानों को भेजी जाती है. 

PM Kisan KYC Update Online Link

  1. PM Kisan KYC Update Online 2022 करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर जाना है.
  3. होम पेज पर जाने के बाद आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में e-kyc के लिंक पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी.
  5. यहां पर आपको आपके आधार नंबर दर्ज करने होंगे.
  6. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे यहां दर्ज करना है.
  7. इसके बाद आपको आगे की आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी और अंत में आप की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  8. इस तरह आप आसानी से घर बैठे ही केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.
  9. वही आपको बताना चाहेंगे कि यदि ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया काम ना करे तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी करवा ले.

FAQs Related to PM Kisan Yojana e-KYC Update

Q1. PM Kisan KYC last date क्या है?

Ans. PM Kisan KYC last date 31 August 2022 तक बढ़ा दी गई है.

Q2. PM Kisan KYC Update Online 2022 कैसे करें?

Ans. ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से पीएम किसान केवाईसी की प्रक्रिया कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE