PM Kisan Yojana December Update: किसानों को मिलेंगे 4-4 हज़ार रुपए की किस्त, देखें सरकारी आदेश

PM Kisan Yojana December Update: आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Yojana December Update के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किन किसानों को 4- 4 हजार रुपया की किस्त मिलने वाली है. अगर आप भी सरकार की किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के अंतर्गत रजिस्टर्ड किसान हैं तो ₹4000 वाली किस्त मिल सकती हैं. इसके साथ ही हम आपको यहां पर PM Kisan 13th Kist Kab Aayegi? इस बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि PM Beneficiary Status Check 2022 Kaise kare तो आज हम आपको यहां पर इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए.

PM Kisan Yojana December Update

PM Kisan Yojana December Update: आपको बताना चाहते हैं कि सरकार समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं. इसी तरह देश के अन्नदाता यानी किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए भी सरकार ने Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 चलाई हुई है. इसके मुताबिक देश के सभी 10 करोड़ से भी ज्यादा रजिस्टर्ड किसानों को ₹6000 सालाना की आर्थिक सुविधा मुहैया कराई जाती है. योजना के अंतर्गत किसानों को 2-2 हजार रुपया की की किस्ते हर 4 महीने के अंतराल में ही सीधे बैंक अकाउंट में रिसीव होती है. किसानों को अब तक 12 किस्ते मिल चुकी है. लेकिन बहुत सारे किसान ऐसे भी हैं जिनको अभी तक 12वीं किस्त नहीं मिली है तो हम आपको यहां पर PM Kisan Yojana December Update के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जिससे कि आप जान पाएंगे कि आपको 12वीं किस्त कैसे मिलेगी.

PM Kisan new update Today

PM Kisan Yojana December Update: हाल ही में PM Kisan Yojana December Update आया है जिसके मुताबिक बताया जा रहा है कि ऐसे सभी किसान जिनको अभी तक भी 12वीं किस्त नहीं मिली है. उन्हें 13वी किस्त के साथ ही पहले वाली किस्त जाने 12वीं किस्त भी मिल जाएगी. ऐसे में जिन किसानों को 12वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है. उन किसानों को अब 4-4 हजार रुपए मिलने वाले हैं. आपको बताना चाहेंगे कि PM Kisan Yojana December Update के अंतर्गत यह बात सामने आ रही है. लेकिन उन्हीं किसानों को ₹4000 की किस्त मिलने वाली है जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत लागू किए गए सभी नए अपडेट के अनुसार अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी अपडेट कर दिए होंगे. तो हम आपको यहां आगे बता रहे हैं कि आपको कौन से कार्य जल्द से जल्द करा लेना चाहिए ताकि आपको पिछली किस्त भी इस बार मिल जाएं और आपको ₹4000 की किस्त प्राप्त हो जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Kisan Yojana December Update Overview

Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Starting Year 2018
Launched By PM Modi
Installment 13th 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Release Date January 2023
Beneficiary Status Check Online
Official Website pmkisan.gov.in

 

PM Kisan Yojana December Update
PM Kisan Yojana December Update

PM Kisan new update 2022 in Hindi

  1. सभी किसान भाइयों को बताना चाहेंगे कि अभी केवाईसी की प्रक्रिया जारी है तो यदि आपने केवाईसी नहीं करवाई है तो आपको तुरंत केवाईसी करवा लेनी चाहिए अन्यथा आपको अगली किस्त भी नहीं मिलेगी.
  2. आपको बता दें कि अब सरकार ने यह आवश्यक कर दिया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड होगा और राशन कार्ड की डिटेल्स अपने आवेदन में दी होगी.
  3. इसके साथ ही सभी किसानों को सलाह देना चाहेंगे कि अपने आधार कार्ड के नाम बैंक अकाउंट के नाम एवं बैंक अकाउंट नंबर एवं आईएफएससी कोड आदि सभी की जानकारी को एक बार अच्छे से जांच लें क्योंकि यदि इनमें से कोई भी जानकारी गलत होती है तो आप की किस्त नहीं मिलने वाली.
  4. अपनी भूमि संबंधी दस्तावेजों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर अवश्य लिंक करवाएं.

PM Kisan Status check 2022

  1. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त मिली है या नहीं तो आप PM Kisan Status check 2022 कर सकते हैं.
  2. PM Kisan Status check 2022 करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल पर pmkisan.gov.in जाना होगा.
  3. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  4. होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन खुल जाएगा जिस पर क्लिक करना है.
  6. अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा.
  7. अब आपको यहां पर अपने आधार नंबर या अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं.
  8. गेट डाटा पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी और देख सकते हैं कि आपको 12वीं किस्त मिली है या नहीं.

Important links

Official website: Click here

Join

Apply Online: Click here

FAQs Related to PM Kisan Yojana December Update

Q1. PM Kisan Yojana मे ₹4000 किसको मिलेंगे?

Ans. आपको बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹4000 केवल उन्हीं किसानों को मिलेंगे जिनको पहले की किस्त नहीं मिली है.

Q2.PM Kisan 13th Kist Kab Aayegi?

Ans. संभावना जताई जा रही है कि 13वी किस्त जनवरी महीने में किसानों को प्राप्त हो सकती हैं.

Q3. PM Beneficiary Status Check 2022 Kaise kare?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से बेनिफिशियरीस्टेटस देख सकते हैं.

PH Home Page Click Here