PM Kisan Yojana December Update: किसानों को मिलेंगे 4-4 हज़ार रुपए की किस्त, सरकारी आदेश जारी

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Yojana December Update के बारे में जानकारी देने वाले हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं. तो हम आपको यहां पर बताएंगे कि किन किसानों को प्रधानमंत्री योजना किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹4000 की किस्त मिलने वाली है इसके साथ ही जानेंगे की pm kisan 13th Kist Kab Milegi? इसके साथ ही हम आपको यहां पर बताएंगे कि जिन किसानों को pm kisan 12th kist अभी तक नहीं मिली है उन्हें क्या करना चाहिए इसके साथ ही वह कैसे देख सकते हैं कि उनके खाते में अभी तक 12वीं किस्त के पैसे आए हैं या नहीं साथ ही हम आपको यहां पर pm kisan 13th Check करने की पूरी प्रक्रिया के बताने वाले हैं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ₹4000 किस्त आपको कब मिलेगी तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए. 

PM Kisan Yojana December Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana जिसके अंतर्गत सरकार किसानों को 12 किस्ते भेज चुकी है. वही इस योजना का लाभ देश के लगभग 10 करोड़ से भी अधिक किसान भाई उठा रहे हैं. वही अब सभी किसान भाइयों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th kist का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार है वहीं कहीं किसान भाइयों द्वारा सवाल भी पूछा जाता है कि आखिर pm kisan 13th Kist Kab aayegi? तो हम आपको आगे pm kisan 13th installment date के बारे में बताने वाले हैं. जैसा की आप सभी को पता है कि इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से सभी किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए ₹6000 सालाना यानी कि हर 4 माह के अंतराल के बाद ₹2000 की किस्त किसानों के सीधे बैंक में भेजी जाती है. लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि आप कुछ किसानों को ₹2000 की जगह ₹4000 की किस्त मिलने वाली है. तो आइए जानते हैं कि क्या आपको भी ₹4000 की किस्त मिलेगी या नहीं.

PM Kisan 4000 Rupee Kist 

आपने अक्सर खबरों में सुना होगा कि सरकार ₹4000 की किस्त देने वाली है लेकिन हम आपको बताते हैं कि आखिर सरकार किन किसानों को ₹4000 किससे देने वाली है. यहां हम आपको पहले ही स्पष्ट कर देगी सभी किसानों को ₹4000 की किस्त नहीं मिलने वाली है. ₹4000 की किस्त केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनको अभी तक 12वीं किस्त के पैसे प्राप्त नहीं हुए हैं. यानी उन किसानों को 12वीं किस्त भेजते समय कैसे प्रकार की समस्या हो रही थी जिसे बाद में सही कर दिया गया है. तो ऐसे किसानों को ₹2000 की जगह ₹4000 की किस्त मिलने वाली है. इसमें उन किसानों को 12वीं और 13वीं किस्त दोनों संयुक्त रूप से दी जाएगी. तो अब उन किसानों का हम बताने जा रहे हैं कि pm kisan 12th kist के पैसे अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं. तो ऐसे किसान भाइयों को क्या करना चाहिए इसी के साथ जिन किसान भाइयों की किस्त पहले की अटक रही है. उनको भी हम यहां पर बताएंगे कि आपको क्या करना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Kisan Yojana December Update Overview

Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Year 202223
Beneficiary Farmers
Benefits 6000 Rupees Annually
13th List Date January 2022
Beneficiary Status Check Online
Official Website pmkisan.gov.in

 

PM Kisan Yojana December Update
PM Kisan Yojana December Update

PM Kisan Yojana KYC Update 2022

सबसे पहले तो बताना चाहेंगे जिन किसान भाइयों ने अभी तक PM Kisan Yojana KYC Update 2022 नहीं की है उनको सबसे पहले अपनी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसी के साथ किसान भाइयों को अब PM Kisan gov in Registration के साथ ही अपने राशन कार्ड को भी लिंक करना होगा. अगर आपकी हो सभी इसे कंप्लीट है या फिर पूरी हो चुकी है और फिर भी आपकी कोई किस्त अटकी हुई है. तो बहुत बार देखा गया है कि किसानों के बैंक अकाउंट किसी कारणवश बंद हो जाती हैं या फिर उनके बैंक अकाउंट के नाम की स्पेलिंग और आधार कार्ड के नाम की स्पेलिंग में अंतर होने के कारण भी किस तटक सकती है. इसलिए सभी किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि अपने PM Kisan Yojana KYC Update के दौरान आपको अपने नाम की स्पेलिंग में संशोधन करवा लेना चाहिए.

Join

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist check

  1. PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Kist check करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा.
  2. यहां पर आपको कॉर्नर में farmer corner का सेक्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा.
  3. क्लिक करते ही आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का सेक्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. यहां अब आपको अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड में से किसी एक को दर्ज करना है.
  5. इसके बाद गेट डाटा के बटन पर क्लिक करना है.
  6. गेट डाटा के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस की लिस्ट ओपन हो जाएगी.
  7. यहां पर आप देख सकते हैं कि आपको कौन सी किससे प्राप्त हुई है और कौन सी किस से प्राप्त नहीं हुई.

Important links

Official website: Click here

Check Status: Click here

FAQs Related to PM Kisan Yojana December Update

Q1. PM Kisan Yojana December Update क्या है?

Ans. किसान भाइयों को अब अपनी केवाईसी के साथ साथ अपने राशन कार्ड को भी लिंक करना होगा.

Q2. PM Kisan E-KYC कैसे करें?

Ans. कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आप आसानी से पीएम किसान केवाईसी कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here