PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update: 12वीं किस्त से पहले अपडेट करें अपना बेनिफिशियरी स्टेटस, यहां देखें प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं. अगर आप 12वीं किस्त से पहले अपने बेनिफिशियरी स्टेटस को अपडेट नहीं करते हैं तो आपको 12वीं किस्त प्राप्त होने में समस्या हो सकती है. यहां हम आपको PM Kisan Beneficiary Status Aadhar Number के जरिए चेक करना बताने वाले हैं PM Kisan Beneficiary Status Mobile Number के जरिए भी आसानी से चेक कर सकते हैं. बहुत सारे किसान भाई PM Kisan Status Check 2022 12th Installment date के बारे में भी चेक कर रहे हैं तो हम आपको यहां पर pm kisan 12 kist kab aayegi 2022 इस बारे में भी पूरी जानकारी बताने वाले हैं. इसलिए यदि आप इस जल्द से जल्द 12वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहें क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं.

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update
PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

बहुत सारे किसान भाइयों का सवाल आ रहा है कि PM Kisan next installment कब आने वाली है. तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आपको 12वीं के कब तक मिल जाएगी. इसके साथ ही जानेंगे कि आप PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update कैसे कर सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों को आर्थिक सहायता करने के लिए चालू की गई है जिसके अंतर्गत सरकार सभी किसानों को सालाना ₹6000 देती है. यह ₹6000 की राशि किसानों को तीन किस्तों में प्राप्त होती हैं सभी केस से 4 महीने के अंतराल के बाद जारी की जाती है. केंद्र सरकार अब तक किसानों के खातों में 11 किस्त भेज चुकी है यदि आप भी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. PM Kisan Yojana Latest Update निकल कर सामने यह आ रही है कि pm kisan 12 kist kab aayegi 2022 इस बारे में जानकारी आ चुकी है जिसके बारे में हम आगे बताने वाले हैं.

Join

PM Kisan 12th kist kab aayegi 2022

जानकारी के लिए आप सभी को बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वर्ष की पहली किस्त वित्तीय वर्ष के 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी की जाती है. वही दूसरी किस्त अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है. वहीं तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च तक किसानों के खातों में ट्रांसफर हो जाता है. वही बता दें कि इस वर्ष की पहली किस्त प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 31 मई 2022 को ही शिमला दौरे के दौरान जारी कर दी गई थी. अब सभी किसानों को 12वीं के स्तर का बड़ी बेसब्री से इंतजार हो रहा है जो इस वर्ष की दूसरी किस्त होने वाली है. तो आपको अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है यदि आपने सभी चीजों को अपडेट किया होगा यदि आपने अभी तक आपने बेनिफिशियरी स्टेटस को अपडेट नहीं किया है तो आपको तुरंत अपने बेनिफिशियरी स्टेटस को अपडेट करना चाहिए. इसके बारे में पूरी प्रक्रिया भी हम आपको आगे बताने वाले हैं. आप सभी को बताना चाहेंगे कि PM Kisan 12th kist 1 सितंबर 2022 तक देश के सभी लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है.

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update Overview

Yojana PM Kisan Samman Nidhi Yojana 
Start 2019
Launched By PM Modi
Beneficiary Farmers
Benefits 6000 Per Year
12th installment Date 01 September 2022 (expected)
Official Website Pmkisan.gov.in

PM Kisan next installment

किसान पोर्टल पर देखकर आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके खाते में अब जल्द ही PM Kisan next installment का पैसा आने वाला है. तो आपको बताना चाहेंगे कि सरकार जिन किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर करने वाली होती है उसके लिए पहले सरकार वहां की राज्य सरकार से स्वीकृति मांगती है और अप्रूवल होने के बाद ही पैसे ट्रांसफर होने की प्रक्रिया शुरू होती है. जिन किसानों के स्टेटस में रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर लिखा हुआ है इसका मतलब है कि राज्य सरकार ने आपके डाटा को वेरीफाई कर दिया है और अब पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अगर आपके स्टेटस में वेटिंग फॉर अप्रूवल बाय स्टेट दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आप के डाटा को अभी राज्य सरकार द्वारा स्वीकृति नहीं मिली है. हाल ही में जारी की गई 11वीं किस्त देश के लगभग 12 करोड से अधिक किसानों को भेजी गई है.

How to Check PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

  1. Pm kisan 12th Kist status देखने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. पोर्टल पर जाने के बाद आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपके सामने अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ओपन हो जाएगा उस पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.
  6. इसके बाद आपको यहां पर आपके आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे और गेट डाटा पर क्लिक करें.
  7. गेट डाटा पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी.

Important Links

PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update Link : Click Here

Official Website : Click Here

FAQs Related to PM Kisan Yojana Beneficiary Status Update

Q1. PM Kisan Beneficiary Status Mobile number से कैसे चेक करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर डाल कर बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Q.2.PM Kisan beneficiary list village wise कैसे देखें?

Ans. केंद्र सरकार के किसान पोर्टल पर जाकर आप PM Kisan beneficiary list village wise देख सकते हैं.

Q3. PM Kisan 12th kist kab aayegi 2022?

Ans. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं के 1 सितंबर 2022 तक आने की संभावना है.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE