PM Kisan Yojana 2022: आखिर क्या है सच्चाई, एक किसान को 24000 रुपए मिलेंगे फ्री

PM Kisan Yojana 2022 – दोस्तों अगर आप भी PM Kisan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को जरुर पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें। देखे आप किस तरह से PM Kisan Yojana योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाली ₹24000 की वार्षिक आर्थिक सहायता के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि को जो कि वर्तमान समय में ₹6000 वार्षिक है जो बढ़ाकर ₹24000 कर दी गई है या बढ़ाकर ₹24000 करने की मांग की गई है जिसकी पूरी जानकारी आपको हम इस पोस्ट में देंगे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

PM Kisan Yojana 2022

आपको बता दें कि PM Kisan Yojana पंजीकरण 2022 की तारीख बढ़ा दी गई है। जो भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संक्षिप्त रूप है। जैसे कि आपको पता ही होगा यह योजना भारत के किसानों को मदद के लिए बनाया गया था। जैसे कि बहुत से किसानों की आर्थिक स्थिति कीजिए और जो किसान कृषि करते हैं उनके लिए यह बहुत लाभदायक है। इस योजना के तहत जो ₹6000 मिलते थे आकर 24000 कर दिया गया है।

PM Kisan Yojana Registration 2022

PM Kisan Yojana 2022 यह योजना किसानों के लिए चला गया है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है, जो किसान योजना के लिए पात्र हैं और अभी तक पंजीकृत नहीं हैं, वे संबंधित पोर्टल पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान शुरू की गई थी। तब से, लाखों पात्र किसानों ने योजना का लाभ उठाया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसान बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते हैं PM Kisan Yojana 2022 योजना का।

PM Kisan Yojana 2022 Overview

Yojana Name Pradhan Mantri kisan samman nidhi
County India
Participating Age Limit 18-40 years
Beneficiary Age 60 years and above
Years 2022
Official Website services.india.gov.in

PM Kisan Yojana 2022
PM Kisan Yojana 2022

How To Register For PM Kisan Yojana 2022

सभी किसानों को केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 / रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। केंद्र सरकार द्वारा सभी भारतीय किसानों का समर्थन करने के लिए शुरू की गई यह योजना, और उन्हें बेहतर जीवन मिलता है और यह योजना 2019 तक शुरू की गई थी। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानि पीएम किसान के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा, फिर आप योजना के लिए पंजीकरण या आवेदन कर सकेंगे। जैसे कि बहुत से किसानों की आर्थिक स्थिति कीजिए और जो किसान कृषि करते हैं उनके लिए यह बहुत लाभदायक है। इस योजना के तहत जो ₹6000 मिलते थे आकर 24000 कर दिया गया है।

  • PM Kisan Yojana आपको इस योजना को आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट services.india.gov.in पर जाने के बाद आपको होम पेज पर न्यू किसान पंजीकरण का एक टाइम मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एक अन्य व्यक्ति पर भेज दिया जाएगा जहां पर आपको किसान के प्रकार के लिए कहा जाएगा ग्रामीण किसान पंजीकरण में यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित है तो ग्रामीण क्षेत्र जूस करें यदि आप शहरी क्षेत्र से संबंधित है तो शहरी किसान पंजीकरण का विकल्प पर क्लिक करें आप जिस क्षेत्र में क्षेत्र पर क्लिक कर सकते हैं।
  • उपर्युक्त विकल्प को चुनने के बाद पूरी डिटेल को भरी और सेठ उल्टी पी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • टैब पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर ओटीपी आया होगा उसको डीपी को भरे और पंजीकरण के लिए आगे प्रोसेस करें।
  • अब आपको एक पेज पर अधिक विवरण भरने के लिए कहा जा सकता है इस डिटेल को पूरा भरे।
  • जो भी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपका PM Kisan Yojana 2022 का फॉर्म पूरी तरह से भर चुका है।
  • आप चाहे तो फ्यूचर के लिए प्रिंट आउट निकलवा कर रख सकते है।

pm kisan samman nidhi yojana 2022 ekyc

भारत में, पीएम किसान एक केंद्र सरकार की परियोजना है जिसके माध्यम से भारत सरकार उन किसानों को वित्तीय सहायता देती है जो विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रस्ताव के तहत, सभी भूमि मालिक किसान परिवारों को रुपये की वार्षिक आय सहायता मिलेगी। 6,000, जिसका भुगतान रुपये के तीन समान भुगतानों में किया जाएगा। 2000 हर चार महीने। इस इनाम के लिए पात्र सभी लोगों को तुरंत उनके बैंक खातों में धन प्राप्त होगा। 

  • आप ऑफिशल वेबसाइट services.india.gov.in पर पीएम किसान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अधिकृत पोर्टल पर जाएं और स्क्रीन के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ क्षेत्र के तहत ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘ईकेवाईसी’ चुनें।
  • अगले पेज पर ‘आधार OTP E-KYC  फॉर्म भरें, अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करने के बाद आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर आपको टेक्स्ट द्वारा एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपका केवाईसी सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।
Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here