PM Kisan PFMS Status: किसान बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका हुआ जारी, ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

PM Kisan PFMS Status
PM Kisan PFMS Status

आज की इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan PFMS Status देखने और चेक करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आप अपने बारे में किसका इंतजार कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि pm kisan 12 kist kab aayegi? अगर आप भी जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं की स्थिति आपके खाते में कब तक आएगी. अगर आपके खाते में भी pm kisan pfms bank status correction is pending at state, Correction is pending at state Aadhar Status Aadhar number is verified इस तरह की कोई भी दिक्कत आ रही है तो आज हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने बैंक अकाउंट में या स्टेटस में आने वाली इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही आप अपने PM Kisan PFMS Status Check कैसे कर सकते हैं इस बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. यदि आप इस बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

PM Kisan PFMS Status

हमारे देश में कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चल रही है. इनमें से कुछ योजनाओं का संचालन राज्य सरकार कर रही है तो कुछ का केंद्र सरकार. लेकिन इन योजनाओं का संचालन चाहे राज्य सरकार करें या केंद्र सरकार सभी का उद्देश्य एक ही है कि गरीब लोगों तक यह जरूरतमंद लोगों तक उन योजनाओं का अधिकतम लाभ पहुंचे. ऐसी एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना का उद्देश्य देश के संपूर्ण किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी लाभार्थी किसानों को हर 4 महीने के अंदर सरकार की तरफ से ₹2000 की किस्त दी जाती है. इस तरह करके पूरे एक वित्तीय वर्ष में सरकार द्वारा किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है. वही बताना चाहेंगे कि अभी तक सरकार द्वारा 11 किस्तों की राशि सभी किसानों के सीधे बैंक ट्रांसफर कर दी गई है. देशभर के सभी किसानों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार है. सभी किसानों द्वारा पूछा जा रहा है कि pm kisan 12 kist kab aayegi? तो आइए आगे साइकल में जानते हैं कि पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी.

Join

pm kisan 12 kist kab aayegi

सरकार द्वारा 11वीं किस्त इस वर्ष के मई महीने के अंत में जारी कर दी गई थी. लेकिन अब जल्द ही सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 12वीं किस्त पैसा भी ट्रांसफर होने वाला है. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 12वीं किस्त के पैसे 17 अक्टूबर 2022 से पहले पहले प्रधानमंत्री मोदी सभी किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं की स्थिति पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. संभावना जताई जा रही है कि 12वीं किस्त एग्रीकल्चर और किसान कल्याण विभाग की ओर से आयोजित एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन (Agri Startup Conclave and Kisan Sammelan) के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के समय सभी किसानों के खातों में 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर हो सकता है. वही बताना चाहेंगे कि 12वीं किस्त उन्हीं लाभार्थी किसानों को मिलने वाली है जिन्होंने केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Kisan PFMS Status overview

YojanaPm kisan yojana
Year2022
BeneficiaryFarmers
BenefitsRs. 6000 Annually
Status CheckOnline
Official WebsitePmkisan.gov.in
PM Kisan PFMS Status
PM Kisan PFMS Status

PM Kisan Yojana PFMS Bank Rejected

आपको बताना चाहेंगे कि आप सभी को पता है कि 12वीं किस्त का पैसा अब बहुत ही जल्द आने वाला है लेकिन बहुत सारे किसानों को बेनिफिशियरीस्टेटस के अंदर PM Kisan Yojana PFMS Bank Rejected  दिखाया जाता है. जिसके अंतर्गत बहुत सारे किसान इसका गलत मतलब निकाल लेते हैं और परेशान होते हैं. तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है यहां हम आपको बताएंगे कि यह रिजेक्टेड कई कारणों से लिखा हुआ हो सकता है तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से से कारण हैं जिनकी वजह से यह रिजेक्ट किया जा सकता है अगर आप इन कारणों को सही कर लेते हैं तो आपकी 12वीं किस्त बहुत ही जल्द आपके खाते में आ जाएगी.

  1. आप के आधार कार्ड का बैंक खाते के साथ लिंक ना होना.
  2. आपके बैंक खाते और बेनेफिशरी अकाउंट के खाते के नाम में स्पेलिंग मिस्टेक होना.
  3. आपका अकाउंट नंबर गलत होना.
  4. आपके बैंक के आईएफएससी कोड के गलत होना.
  5. अगर आपने पिछले काफी समय से अपने बैंक अकाउंट में लेन-देन नहीं की है तो आपका बैंक अकाउंट भी बंद हो सकता है तो इस वजह से भी यह एरर दिखाई देता है.

PM Kisan Yojana PFMS Bank Rejected / Accepted Status Check

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज पर आपको यहां पर बेनेफिशरी स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करना है.
  3. बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर तो आपको मोबाइल नंबर वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  4. अब आपको यहां पर आपके मोबाइल नंबर दर्ज करने हैं और ओटीपी दर्ज करने हैं.
  5. यह सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बेनिफिशियरी स्टेटस दिखाई दे जाएगा यहां पर आप देख सकते हैं कि आपका स्टेटस रिजेक्टेड दिखा रहा है या एक्सेप्टेड.

Important links

Official website: Click here

Check List: Click here

FAQs Related to PM Kisan PFMS Status

Q.1 PM Kisan PFMS ststus चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल बताइए?

Ans. PM Kisan PFMS आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in है.

Q.2 PM Kisan PFMS status प्रकार से किया जा सकता है?

Ans. PM Kisan PFMS चेक करने की पूरी स्टेप वॉइस  प्रक्रिया पोस्ट में बताई जाती है.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.