PM Kisan eKYC: 12वीं किस्त चाहिए तो आज ही करना होगा यह काम, नहीं मिलेगी अगली किस्त

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan eKYC के बारे में बताने वाले हैं. आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की pm kisan 12 kist kab aayegi. इससे साथ ही 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपको एक जरूरी काम भी करना पड़ेगा जिसके बारे में हम आर्टिकल में बताने वाले हैं. यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के अंतर्गत लाभार्थी हैं. और आप भी 12वीं किसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार पूरा होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आपको 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए कौन सा काम जल्दी करना होगा तभी आपको 12 किस्त प्राप्त होगी. यदि आप भी इस बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

PM Kisan eKYC 

सभी किसान भाइयों को बताना चाहते हैं कि सरकार में PM Kisan eKYC करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है. सरकार ने पहले अंतिम तिथि 31 मई 2022 निर्धारित की थी. लेकिन उस समय तक बहुत सारे किसानों ने PM Kisan eKYC कि प्रक्रिया पूरी नहीं की थी. ऐसी स्थिति में सरकार में किसानो को और अधिक समय देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अंतर्गत KYC की प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ा कर 31 जुलाई कर दी गई है. अतः सभी किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि आज PM Kisan eKYC करवाने की अंतिम तिथि है. सभी किसान भाई जल्द से जल्द KYC कि प्रक्रिया पूर्ण कर लें. वही बताना चाहेंगे कि जिन किसानों की KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी. ऐसे सभी किसान आने वाली 12 किस्त से वंचित रह सकते हैं. सभी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर KYC कर सकते हैं यदि आपको KYC करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसा आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से घर बैठे हुए ही KYC कर पाएंगे.

Join

pm kisan 12 kist kab aayegi

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी रजिस्टर्ड किसानों के खातों में 2000 रुपए की किश्त ट्रांसफर करती है. अगर आप भी 12वीं किसका इंतजार कर रहे हैं और आपने अभी तक e-KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो बिना e-KYC के आपकी 12वीं किस्त अटक सकती है. 12वीं किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. जिन्होंने अपनी के KYC प्रक्रिया पूरी कर ली है. अगर आपको भी अपने खाते में जल्दी से जल्दी 12वीं किस्त चाहिए तो तुरंत आपको KYC की प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए. KYC की प्रक्रिया को पूरा करने की लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं है. क्योंकि के वासी करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है. इसलिए आपको जल्दी से जल्दी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. केवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया हम आपको यहां आकर विस्तार से बता रहे हैं जिसकी माध्यम से आप आसानी से केवाईसी कर सकेंगे.

PM Kisan eKYC Overview

Yojana PM kisan Samman Nidhi Yojana
Year 2022
Beneficiary Farmers
Benefit Rs 2000/- Encashment (Rs 6000/- Year)
Last Date to Update PM Kisan E KYC 31 July 2022
12th Kist Kab Aayegi Soon
Official website pmkisan.gov.in

 

PM Kisan eKYC
PM Kisan eKYC

PM Kisan KYC Status Check 2022

अब जानते हैं कि आखिर केवाईसी करना क्यों जरुरी है और सरकार ने ऐसे अनिवार्य क्यों किया है. तो आपको बताना चाहेंगे कि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा आपात्र होते हुए भी उठा रहे थे. तो सरकार ने इन लोगों की पहचान करने के लिए ही केवाईसी की प्रक्रिया चालू की है. वही बहुत सारे लोग ऐसे भी थे जो एक ही परिवार में होने के बावजूद भी डबल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ले रहे थे. लेकिन सरकार में अब सत्यापन की प्रक्रिया लाकर इस झंझट को भी खत्म कर दिया है. इसलिए सरकार ने अब उन लोगों को रिजेक्ट कर दिया है जो अपात्र होते हुए भी इस योजना का फायदा ले रहे थे. आइए अब जानते हैं कि pm kisan 12 kist kab aayegi? तो आप सभी किसान भाइयों को हम बताना चाहेंगे कि मीडिया रिपोर्टों से पता चल रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 1 सितंबर 2022 तक किसानो के खातों में आने की संभावना है.

PM Kisan eKYC OTP link kaise kare

  1. PM Kisan Status KYC करने के लिए सबसे पहले आपको pm किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर जाने के बाद आपको ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको यहां आपके आधार नंबर डालकर एंटर पर क्लिक करना होगा.
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक और ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
  6. जिसके बाद आपको दोबारा आधार ऑथेंटिकेशन होगा जिसमे फिर से ओटीपी दर्ज करने होंगे.
  7. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपकी PM Kisan KYC पूरी हो जाएगी.
  8. सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि यदि यह ऑनलाइन तरीका कामना करें तो आपको अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक KYC करवानी होगी.

Important Links

PM Kisan KYC Update Link : Click Here

PM Kisan 12th Kist Check Link : Click Here

Official Website : Click Here

FAQs related to PM Kisan eKYC

Q1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 eKYC कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से eKYC कर सकते हैं.

Q2. PM Kisan 12 kist kab aayegi?

Ans. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वी किस्त सितंबर या अक्टूबर महीने में आने के संभावना है.

Q3. PM Kisan status Check 2022 कैसे करें?

Ans. प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर जाकर आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE