PM Kisan 16th Kist: कब आ सकती है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, जानिए कैसे चेक करेंगे स्टेटस

PM Kisan 16th Kist
PM Kisan 16th Kist

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत गरीब किसानों को प्रति परिवार ₹6000 का वित्तीय लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस साल 15 नवंबर को किसान सम्मन निधि योजना के तहत योग्य किसानों को 15वीं किस्त उनके बैंक अकाउंट में जारी की है। इसमें उन्होंने 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18000 करोड रुपए से अधिक राशि जारी किया।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना?

देश में गरीब किसानों का आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत गरीब किसानों को सहायता प्रदान कर रही है। इस स्कीम के तहत गरीब किसान परिवारों को ₹6000 के आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हालांकि पीएम मोदी देश के किसानों के खाते में 15 नवंबर को 15वीं किस्त जारी कर चुके हैं। लाभार्थी 16 किस्त प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों एवं उससे जुड़ी गतिविधियों के साथ घरेलू जरूरत की आय सहायता प्रदान करना है।

Join

इस योजना के अनुसार भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार ₹6000 का वित्तीय लाभ दिया जाता है। हालांकि यह लाभ ₹6000 हर 4 महीने में ₹2000 की तीन सामान किस्तों के द्वारा दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान की ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार जो लोग पीएम किसान पंजीकृत है उन्हें ई केवाईसी करना अनिवार्य है। जिस कारण ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर आसानी से की जा सकती है। इसके लिए निकटतम सीएससी केदो में संपर्क कर आसानी से ई केवाईसी कर सकते हैं।

कब आ सकती है 16वीं किस्त?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर चार माह में एक बार किस्त जारी की जाती है। इस बार इस योजना के अनुसार 15वीं किस्त 15 नवंबर को जारी की जा चुकी है। लाभार्थी अब आगे मिलने वाली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि 16वीं किस्त अगले साल फरवरी से मार्च के बीच में जारी की जाने की उम्मीद रखी जा रही है। हालांकि अगली गेस्ट जारी करना का समय निश्चित नहीं है और इसमें बदलाव भी किया जा सकते हैं। इसमें आपको अधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे सीधा बैंक अकाउंट में ही आते हैं।

PM Kisan 16th Kist
PM Kisan 16th Kist

 

ऐसे करें पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन;

जो लोग प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का आनंद लेना चाहते हैं, वे लोग नीचे दिए गए प्रक्रिया से आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए आपको इसके लिए एलिजिबल होना अनिवार्य है।

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद New Farmer Registration मे क्लिक करें।
  • नया तब खुल कर आएगा और उसमें ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण का चयन करें।
  • तत्पश्चात अपने सारे डिटेल्स जैसे कि मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करें।
  • अपने मोबाइल फोन पर ओटीपी प्राप्त करें और क्लिक करें।
  • राज्य और जिले से संबंधित विवरण की जानकारी दर्ज करें।
  • एक बार आपका आधार कार्ड का प्रमाणीकरण सफल हो जाए फिर आपको भूमि का दस्तावेज की फोटो अपलोड करें।

EKyc कैसे करें?

सभी लाभार्थियों को ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ई केवाईसी करना अनिवार्य है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन यह प्रक्रिया कर सकते हैं-

  • पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • पेज के दाहिनी तरफ ई केवाईसी का विकल्प मौजूद होगा उसे पर क्लिक करें।
  • आधार नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर को भी दर्ज करें।
  • गेट ओटीपी पर क्लिक करें और अपना ओटीपी डाल दे।
  • इस प्रकार आप आसानी से ई केवाईसी कर सकते हैं।

किसान सम्मन निधि योजना का क्या लक्ष्य है?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों के खाता में समान राशि को प्रदान किया जाता है। 15 नवंबर को झारखंड की खूंटी में देशभर से 8.11 करोड़ किसानों के लिए 15वीं किस्त के रूप में 18.6 हजार करोड रुपए तक जारी किए गए थे। हालांकि इस योजना के अंतर्गत अनुमान है कि आगे भी कहीं किस्त लोगों को प्राप्त होती रहेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के 16वीं किस्त का इंतजार लोग कर रहे हैं हालांकि उम्मीद है कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होगा। जो लाभार्थी अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाए हुए हैं उनके लिए यह करवाना बहुत ही जरूरी है। अपने घर के आस-पास के ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर के आप आसानी से ई केवाईसी करवा सकते हैं।

फरवरी में आ सकता है 16वीं किस्त का पैसा

जो लोग 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, अनुमान है कि फरवरी के माह में 16वीं किस्त का पैसा आ सकता है। पीएम किसान योजना किसानों को खेती संबंधित खर्चों में पूरा करने के लिए किसान परिवारों की मदद के लिए तत्पर है। इस योजना के अंतर्गत जो किसने की अधिक आए नहीं है या किसान सम्मन निधि योजना छोटे एवं सीमांत किसानों को खाद बीज की चिंता से मुक्त कर देने वाली साबित हुई है। 15वीं किस्त के अंतर्गत पैसा मिलने के बाद लाभार्थी किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त का पैसा मार्च 2024 से पहले जारी कर सकती है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

 

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.