PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022: अगले महीने इस दिन आएगी 12वीं किस्त, लेकिन पहले करें यह काम

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022? बहुत सारे किसान भाइयों का लगातार सवाल आ रहा था कि आखिर PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022? तो इस बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं कि आपकी 12वी किस्त कब आ सकती है. 12वीं किस्त आने से पहले किसानों को कौन सा कार्य कर लेना चाहिए. अगर वह काम नहीं होता है तो लाभ भारती प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह सकता है. यानी उनको 12वीं किस्त नहीं मिलेगी. यदि यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कौन सा काम करना पड़ेगा तब आपको 12वी किस्त मिलेगी. तो हम आपको यहां पर विस्तार से जानकारी देने वाले ही की PM Kisan 12 kist kab aayegi? यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022

देश भर के करोड़ों किसान 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि सभी किसानों के खातों में जल्द ही 12वीं किस्त के ₹2000 आने वाले हैं. जैसा की आप सभी किसान भाइयों को पता है कि मोदी सरकार ने 31 मई 2022 को देश भर के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 11वीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर कर दिए थे. लेकिन अब किसान जानना चाहते हैं कि आखिर PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022. सरकार के अनुसार नियत तिथि देखें तो 12वीं किस्त आने की तिथि 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच कभी भी आ सकती है लेकिन कुछ रिपोर्ट से पता चलता है कि सरकार जल्द से जल्द सभी किसानों के खातों में ₹2000 की 12वीं किस्त ट्रांसफर करने वाली है. रिपोर्ट बताती है कि देशभर के सभी लाभार्थी किसानों के खातों में ₹2000 की 12वीं किस्त सितंबर महीने में जारी की जा सकती है. आइए इसके बारे में आगे और अधिक जानकारी जानते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 eKYC

सभी किसानों को सूचित करना चाहेंगे कि जिस भी किसान भाई ने अभी तक PM Kisan KYC नहीं करवाई है उनको तुरंत PM Kisan KYC की प्रक्रिया करनी चाहिए. ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक भी PM Kisan KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें बता दें कि सरकार आपके खाते में 12वीं किस्त नहीं भेजेगी. पीएम किसान ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार सभी किसान भाइयों को 31 जुलाई 2022 से पहले PM Kisan KYC करवाना अनिवार्य है. अन्यथा आप 12वीं के स्तर से वंचित रह सकते हैं. यदि आपको PM Kisan KYC करना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आगे बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से PM Kisan KYC की प्रक्रिया अपने मोबाइल से ही कर सकेंगे. आइए आगे जानते हैं कि आखिर PM Kisan KYC करना क्यों जरूरी है और PM Kisan KYC कैसे करें?

PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022 Overview

Yojana PM kisan Samman Nidhi Yojana
Launched By PM Narendra Modi
Benefits Rs 2000/- Encashment (Rs 6000/- Year)
Beneficiary Marginal Farmers
Last Date to Update PM Kisan E KYC 31 July 2022
12th Kist Date Soon
Official website pmkisan.gov.in
PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022
PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022

PM Kisan Aadhaar link

सभी किसान भाइयों को पहले ही स्पष्ट कर दें कि यदि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद PM Kisan KYC mobile पर ओटीपी के माध्यम से नहीं होती है तो आप को PM Kisan KYC CSC केंद्र पर जाकर करवानी होगी. यहां आपकी केवाईसी बायोमेट्रिक होगी. सभी किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि 31 जुलाई से पहले पहले सभी PM Kisan KYC की प्रक्रिया पूरी कर ले. अब जानते हैं कि आखिर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करना क्यों आवश्यक है. जब यह योजना चालू की गई तो कहीं सारे फर्जी लोगों ने भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा दिया और इस योजना का लाभ लेने लगे. तो सरकार ने इन फर्जी लोगों की पहचान करने के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन की प्रक्रिया को अपनाया. जिससे कि फर्जी लोगों को प्रधानमंत्री किसान योजना की लिस्ट से बाहर किया जा सके. ताकि किसानों पर खर्च होने वाले सभी पैसा लाभार्थी किसानों पर ही खर्च हो.

How do I update eKYC for PM Kisan?

  1. PM Kisan Status KYC करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर जाने के बाद आपको ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद आपको यहां आपके आधार नंबर डालकर एंटर पर क्लिक करना होगा.
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक और ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
  6. जिसके बाद आपको दोबारा आधार ऑथेंटिकेशन होगा जिसमे फिर से ओटीपी दर्ज करने होंगे.
  7. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपकी PM Kisan KYC पूरी हो जाएगी.
  8. सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि यदि यह ऑनलाइन तरीका कामना करें तो आपको अपने नजदीकी कोमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक KYC करवानी होगी.

FAQs related to PM Kisan 12th kist Kab Aayegi 2022

Q1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 eKYC कैसे करें?

Join

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से eKYC कर सकते हैं.

Q2. PM Kisan 12 kist kab aayegi?

Ans. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वी किस्त सितंबर या अक्टूबर महीने में आने के संभावना है.

Q3. PM Kisan status Check 2022 कैसे करें?

Ans. प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर जाकर आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment