PM Kisan 12th Installment Update: इस दिन जारी हो सकती है 12वी किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

आज के इस आर्टिकल में हम PM Kisan 12th Installment Update के बारे में जानने वाले हैं. वही हम यह भी बताने वाले हैं कि ऐसा कौन सा काम है जिसे यदि आप नहीं करते हैं तो आपको pm kisan 12th kist नहीं मिलने वाली है. यदि आप भी एक किसान हैं और आपको भी अभी तक 11 किश्तें प्राप्त हो चुकी है. तो आपको 12वीं की स्तर प्राप्त करने के लिए यह काम जरुर करना पड़ेगा. तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में आपको इसके लिए क्या करना पड़ेगा. इसके साथ ही हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं pm kisan 12th kist kab aayegi? इसके अलावा आपको इस आर्टिकल में pm kisan 12th kist से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

PM Kisan 12th Installment Update

भारत सरकार किसानों और गरीब लोगों के लिए प्रत्येक वर्ष नई-नई योजनाएं और लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लाती रहती है. उन्हीं में से भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है PM Kisan Samman Nidhi Yojana जिसके अंतर्गत किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. इस आर्थिक सहायता स्वरूप सरकार किसानों को सालाना ₹6000 सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजती है. या ₹6000 किसानों को प्रत्येक 4 महीने में ₹2000 की किस्त के रूप में प्रदान किए जाते हैं. किसान सम्मान निधि देने की पीछे सरकार का उद्देश्य है कि किसान कर्ज के जंजाल में ना फंसे. वह अपने खेती-बाड़ी के उपकरण और बीज खाद आदि चीजें बिना किसी कर्ज के ले सके. तो आइए आगे इस इस योजना के बारे में और अधिक जानते हैं.

Join

pm kisan 12th kist kab aayegi?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किसानों को अब तक सरकार 11 किस्ते दे चुकी है और 11वीं किस्त तो हाल ही में 31 मई 2022 को देश के सभी किसानों के खातों में भेजी गई है. आंकड़ों के मुताबिक तो सरकार ने यह 11वीं किस्त 10 करोड़ से भी अधिक किसानों को भेजी है. यदि आपको अभी तक भी सरकार की तरफ से मिलने वाली 11वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आपको तुरंत kisan Helpline की सहायता लेनी चाहिए. यहां पर आपको आपकी रजिस्ट्रेशन नंबर बताने होंगे जिसके बाद किसान कॉल सेंटर वाले आपको इस बारे में बता देंगी की आपकी क़िस्त क्यों अटकी हुई है. वही सबसे बड़ी वजह यह हो सकती है कि आपने अभी तक भी PM Kisan KYC Update Online 2022 नहीं करवाई है. यदि आपने अभी तक भी PM Kisan KYC Update Online 2022 नहीं करवाई है तो आपको अगली किस्त नहीं मिलने वाली है. इसलिए तुरंत KYC Update करवाएं. pm kisan 12th kist के बारे में अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है.

PM Kisan 12th Installment Update Overview

YojanaPM Kisan Samman Nidhi Yojana
BeneficiaryFarmers
Benefits6000 Rupee Annually
12th Kist Date1 August to 30 November 2022
Kist StatusOnline
Helpline Number1800115526
Official Websitepmkisan.gov.in
PM Kisan 12th Installment Update
PM Kisan 12th Installment Update

PM Kisan KYC Update Online 2022

आप सभी किसान भाइयों को बता दे कि PM Kisan KYC Update Online अब ऑनलाइन अपडेट नहीं हो रही है इसलिए आपको तुरंत अपने नजदीकी किसी कोमन सर्विस सेंटर पर जाना है. और अपनी KYC अपडेट करवानी है. सरकार ने PM Kisan KYC Update करवाने की लास्ट डेट पहले 31 मई 2022 निर्धारित की गई थी. लेकिन PM Kisan KYC Update Last Date 31 जुलाई 2022 घोषित कर दी है. यानी अभी तक जिन किसान भाइयों ने KYC Update नहीं करवाई है उनको तुरंत करवानी चाहिए. अब बात करते हैं PM Kisan 12th Installment Update के बारे में जैसे ही आपके पास PM Kisan 12th Installment Update आएगा आप उसे घर बैठे ही अपने मोबाइल के माध्यम से चेक कर सकेंगे. तो आइए जानते ही कि आप घर बैठे ही कैसे PM Kisan 12th Kist Status देख सकते हैं. तो आई आगे हम जानते ही की आप PM Kisan 12th Kist Status कैसे देख सकेंगे.

PM Kisan 12th Kist Status Check

  1. PM Kisan 12th Kist Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट की होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. हम पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको किसान कॉर्नर (Farmers Corner) के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको बेनेफिशियरी स्‍टेटस (PM Kisan beneficiary status) पर क्लिक करना होगा.
  5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा. 
  6. अब यहां आपको आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने का विकल्प मिलेगा यहां पर आपको दोनों चाहिए दर्ज करनी है.
  7. इसके बाद आपको गेट डाटा पर क्लिक करना है और आपके सामने PM Kisan 12th Kist Status प्रदर्शित हो जाएगा.
  8. इस तरह आप PM Kisan 12th Kist का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं.

FAQs related to PM Kisan 12th Installment Update

Q1. pm kisan Official Website क्या है?

Ans. pm kisan Official Website pmkisan.gov.in है.

Q2. PM Kisan beneficiary कौन है?

Ans. सभी किसान PM Kisan beneficiary के अंतर्गत आते हैं.

Q3. पीएम किसान आधार नंबर चेक से कैसे चेक करें?

Ans. ऑफिशियल वेबसाइट पर आकर आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस आधार नंबर से चेक कर सकते हैं.

APS Home PageClick Here
About Atul 1481 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*