PM Kisan 11th Installment Update 2022: जल्दी से कर लें यह काम , वरना अटक सकती है 11 वी किस्त

PM Kisan 11th Installment Update 2022दिल्ली की केंद्र सरकार किसानों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए हमेशा अग्रणी रही है, जब से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सत्ता संभाली है , तभी से किसानों और मजदूरों और गरीब वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की स्कीम लॉन्च होती आई हैं, इन्हीं स्कीमों में एक स्कीम है, पीएम किसान योजना (pm kisan 11th installment update) , पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojna) के अंतर्गत सरकार पीएम किसान के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को वार्षिक ₹6000 की तथा अर्थात 4 महीने बाद  ₹2000 की तीन किस्त किसानों को सीधा लाभ पहुंचाती है

किसानों को पीएम किसान योजना ( pm kisan 11th Installments update 2022) के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि किसानों को खेती के खाद बीज आदि में मदद करने के लिए दी जाती है ताकि गरीब किसान समय पर अपने पैसे से अपने खेत में खाद बीज आज की व्यवस्था कर सकें और साहूकारों का उस पर कर्जा ना हो

PM Kisan 11th Installment Update

केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक कुल 10 किस्ते किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की है किसानों के खाते में यह पैसा सीधे डीबीटी के अंतर्गत आता है अर्थात बीच में बिचौलियों का खेल नहीं है अब किसानों को 11वीं किस्त ( pm kisan 11th installment update)  का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि आगे आने वाले महीनों में किसानों को खरीफ की फसल की व्यवस्था करनी है ऐसा संज्ञान सामने आ रहा है कि जल्दी ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त 11th Installments ट्रांसफर होने वाली है। इसलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं की पीएम किसान सम्मान निधि ( pm kisan 11th installment 2022 update) की 11वीं किस्त इसी हफ्ते आने वाली है।

11th installment update 2022

पीएम किसान सम्मान निधि (11th installment update) की अब तक सरकार ने 10 installment किसानों के खाते में डाल चुकी है ,अब किसानों को 11वीं किस्त इंतजार है गौरतलब है मीडिया में जारी रिपोर्ट के अनुसार 11वीं किस्त( 11th installment update)  का पैसा इसी महीने में ट्रांसफर होने वाला है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की 11वीं किस्त( 11th Installments)  इसी महीने अर्थात मई में ट्रांसफर होगी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 14 मई या 15 मई को किसानों के खाते में ग्यारहवीं वी किस्त ( 11th installment) भरी जा सकती है ऐसा अनुमान इसीलिए लगाया जा रहा है क्योंकि पिछले वर्ष भी अर्थात सन 2021 में 15 मई को किस्त ट्रांसफर हुई थी।

इसलिए किसानों को उम्मीद है ,की मई के महीने में 11वी पीएम किसान सम्मान निधि किस्त ( 11th Installments update 2022)  उपलब्ध करवाई जाएगी इससे पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि अप्रैल महीने में ही 11वीं पीएमकिसानसम्मान्निधि किस्त 11 installment उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन अभी अभी प्राप्त ताजा सूचना के मुताबिक मई महीने के दूसरे सप्ताह में 11वीं किस्त ( 11th Installments update 2022)  अपडेट हो सकती है।

PM Kisan 11th Installment Update Overview

Article name PM kisan 11th Installments update 2022
Objective 11th installment
11th installment updation date 14 – 15 may
Total completed Installments till now 10
Installation money 6000 rs.per year
Necessary action for 11th Installments e kyc
Official website  pmkisan.gov.in
PM Kisan 11th Installment Update
PM Kisan 11th Installment Update

 

pmkisan.gov.in login e Kyc

मित्रों यहां आपके सामने हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं भले ही आपको 11वीं किस्त का अपनी खरीफ की फसल बोने के लिए बेसब्री से इंतजार हो लेकिन आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त अभी अपडेट होगी जब आप ईकेवाईसी करवा लेंगे (pm kisan gov in login e- kyc) का अर्थ होता है electronic know your customer अर्थात कस्टमर की वर्चुअल माध्यम से पहचान करना ईकेवाईसी ( pm kisan gov in login e- kyc)  कराना सरकार ने जरूरी इसलिए कर दिया है क्योंकि बहुत से अवैध खातों में भी पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त लगातार जा रही थी।

अगर आपने ईकेवाईसी e- KYC (pm kisan gov in login e – kyc) नहीं करवाया तो अवश्य करवा लें क्योंकि बिना ईकेवाईसी के आपकी 11 th पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त अटक सकती है भारत सरकार ने e- kyc करवाने की समय सीमा को 31 मई तक बढ़ा दिया है वैसे आप किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपनी पीएम किसान सम्मान निधि की ईकेवाईसी (ekyc) करवा सकते हैं हालांकि ईकेवाईसी (pm kisan gov in login e – kyc)  की प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं आपकी सुविधा के लिए हम आपको ईकेवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं आप चाहें तो घर बैठे ही पूरी प्रक्रिया अपने मोबाइल फोन या अपने कंप्यूटर से घर बैठे कर सकते हैं इसलिए बड़े ध्यान से हमारे द्वारा बताई गई ईकेवाईसी करने की प्रक्रिया को समझे।

How to complete e- kyc process 2022

मित्रों यदि आप घर बैठे ही पीएम किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया करने के इच्छुक हैं ,तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर विजिट करें।
  • जैसे ही आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे। तो यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा।
  • यहां आपको ईकेवाईसी का टैब दिखेगा आपको इसी टैब पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस टैब पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको आधार ओटीपी ईकेवाईसी लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इसी बॉक्स के नीचे बने बॉक्स में अपना आधार नंबर डालना होगा और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको आधार रजिस्टर्ड मोबाइल वाले बॉक्स में अपने आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा और इसी के बगल में लिखे हुए गेट मोबाइल ओटीपी पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इसे आपको इस बॉक्स में भरना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक और ओटीपी आएगा इस ओटीपी को आपको पीएमकिसान मोबाइल ओटीपी के बॉक्स में भरना पड़ेगा उसके बाद आपको सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • जैसे ही आप सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद ईकेवाईसी सक्सेसफुली सबमिटेड का मैसेज प्राप्त होगा इसका अर्थ क्या हुआ कि आपकी पीएम किसान सम्मान निधि की ईकेवाईसी की प्रक्रिया हो चुकी है।

PM kisan update 11th installment 2022

दोस्तों यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं की पीएम किसान सम्मान निधि ( pm kisan update 11th Installments 2022) की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के मध्य में आती है तथा दूसरी किसान सम्मान निधि की किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है इसी प्रकार तीसरी पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में आती है यदि आपको किसी प्रकार की समस्या या कोई परेशानी है तो आप हमारे द्वारा बताए गए हैं पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर(pm kisan 11th Installments update helpline no.)  पर फोन करके अपनी समस्या या कोई परेशानी का हल पा सकते हैं।

PM kisan helpline number 155261 , 011- 24300606
PM kisan landline number 011 – 23381092 , 23382401
PM kisan toll free number 18001155266
PM kisan email ID pmkisan-ict@gov.in

FAQs related pm kisan samman nidhi 11 th installment update 2022

प्रश्न 1. पीएम सम्मान निधि की 11वीं किस्त कब तक आने वाली है ?

उत्तर – पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त इसी महीने अर्थात मई के महीने में 15 या 16 तारीख को आने वाली है।

प्रश्न 2. पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट है- www.pmkisan.gov.in

प्रश्न 3. पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त कब नहीं आएगी?

उत्तर – अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा जारी की गई ईकेवाईसी प्रक्रिया नहीं करवाई तो आप की 11वीं पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त लटक सकती है। वैसे सरकार ने ईकेवाईसी करवाने की समय सीमा 31 मई तक कर दी है।

दोस्तों आशा है, कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी पसंद अवश्य आई होगी और समझ भी यदि आपके इस आर्टिकल को लेकर कोई सुझाव सवाल या परामर्श है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखें हम जल्दी ही आपके द्वारा सुझाए गए परामर्श पर प्रतिक्रिया देंगे। इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने के लिए हमें फॉलो करें और हमें लाइक और शेयर करना ना भूलें, क्योंकि आपका एक शेयर कई सारे व्यक्तियों के जीवन में खुशियों की बहार ला सकता है।

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE