PM Jan Dhan Yojana 2022- 1500 रुपए हर महीने सभी को मिलेंगे

PM Jan Dhan Yojana 2022– प्रधानमंत्री जन धन योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री जी का चलाया गया योजना है जिसे आप सभी लोग जानते हैं इस योजना में हमें पैसे मिलते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने इसकी घोषणा 15 अगस्त 2014 में किया था तथा यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 28 अगस्त 2014 से चालू की गई थी और यह योजना अब तक चल रही है। तो चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री जन धन योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरुआत किया गया था केंद्र सरकार का एक सराहनीय कदम यह था कि उन्होंने इस योजना को शुरू किया था और योजना अब तक चल रही है।

Join

Table of Contents

PM Jan Dhan Yojana 2022

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों या शहरी क्षेत्रों की आर्थिक रूप से जो लोग कमजोर है उन लोगों को यह पैसे मिलते हैं या वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के माध्यम से हमारे देश का जो भी नागरिक खाता खुलवा आता है और उसकी किसी दुर्घटना बस अचानक से मौत हो जाती है तो केंद्र सरकार उस लाभार्थी के परिवार को 30000 का कब्र देगी। प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से हमारे देश के जितने भी आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब वर्ग के लोग आसानी से खाता खुलवा सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana

इस योजना के अलावा, कई अन्य सेवाएं भी हैं जो सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं। पीएम जन धन योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो सके। इस बचत खाते ने ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों के प्रत्येक परिवार के लिए इसे संभव बना दिया है। कुछ लोग बीमा का खर्च वहन नहीं कर पाते हैं लेकिन इस योजना के माध्यम से उन्हें बीमा सुरक्षा भी मिल सकती है। हालांकि यह योजना इंटरलिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी भी लाती है, लेकिन मुख्य बात यह है कि दुर्घटना बीमा पॉलिसी को भी शामिल किया गया है। इन बीमा पॉलिसियों के माध्यम से पीएम जन धन योजना, 2022 की मदद से हमारे देश के एक करोड़ से अधिक लोग आसानी से बीमा सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana Online Apply

हाल ही में केंद्र सरकार ने नाबालिग बच्चों के लिए भी एक क्लॉज जोड़ा है। अब आवेदक 10 वर्ष से अधिक उम्र के अपने बच्चे के लिए बैंक खाते के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसे संभव बनाने के लिए आवेदक किसी भी बैंक शाखा के ऑनलाइन लिंक या डाकघर की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवार ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, ऑनलाइन विधि एक सरल है। और हम यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में भी आपकी मदद कर रहे हैं।

1. Scheme MP Jan Dhan Yojana
2. launch date 15 August 2014
3. beneficiary all citizens of the India country
4. article category central government scheme
6. Objective Providing banking services to all citizens of the country
7. official website pmjdy.gov.in
PM Jan Dhan Yojana 2022
PM Jan Dhan Yojana 2022

 

PM Jan Dhan Yojana Status

10 साल से ऊपर के बच्चे के लिए, उसके माता-पिता या अभिभावक अपने संबंधित खातों को संभाल सकते हैं। क्योंकि ये बच्चे छोटे हैं इसलिए ये अप्लाई भी नहीं कर सकते हैं. हर प्रक्रिया के लिए उन्हें अपने अभिभावक की जरूरत होती है। लेकिन योजना के तहत आवेदन करने के लिए मुख्य रूप से सभी दस्तावेज अनिवार्य हैं। हालांकि बच्चा नाबालिग है, लेकिन खाते में आवेदन करते समय बच्चे के नाम से एक एटीएम कार्ड भी जारी किया गया है। उसके बाद जब बच्चा 18 साल का हो जाएगा, तब विभाग द्वारा मांगे गए कुछ दस्तावेज के साथ बैंक खाते का स्वामित्व बच्चे को सौंप दिया जाएगा।

PM Jan Dhan Yojana 2022  benefits

  • इस योजना के तहत खोले गए बचत खाते में जमा राशि पर ब्याज दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत व्यक्तियों को न्यूनतम शेषराशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर वे चेक सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो न्यूनतम बैलेंस बनाए रखा जाना चाहिए।
  • यदि व्यक्ति 6 ​​महीने तक खाते को अच्छे तरीके से बनाए रखता है, तो एक ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है।
  • रुपे योजना के तहत व्यक्तियों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्राप्त होता है।
  • यदि खाता 20 अगस्त 2014 और 31 जनवरी 2015 के बीच खोला गया था, तो लाभार्थी की मृत्यु होने पर 30,000 रुपये का जीवन बीमा प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत, बीमा उत्पाद और पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • यदि व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभार्थी हैं, तो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण विकल्प प्रदान किया जाता है।
  • घर में एक खाते में 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती है। यह सुविधा आमतौर पर घर की महिला को ही प्रदान की जाती है।
  • व्यक्तिगत दुर्घटना कवर का दावा तभी किया जा सकता है जब RuPay कार्ड धारक ने एक सफल गैर-वित्तीय या वित्तीय लेनदेन किया हो। दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर किए गए लेनदेन को योजना के तहत पीएमजेडीवाई योग्य लेनदेन माना जाता है।
  • हालाँकि, लेन-देन ई-कॉम, पीओएस, एटीएम, बैंक मित्र, बैंक शाखा आदि में किया जाना चाहिए। खाताधारक मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana Eligibility

व्यक्तियों के लिए PMJDY खाता खोलने के लिए, नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना होगा:-

  • आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आपकी उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए।
  • आपके पास बैंक खाता नहीं होना चाहिए।
  • पासपोर्ट।स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड।
  • आधार।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) ने जॉब कार्ड जारी किया।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • मतदाता पहचान पत्र।
  • फोटो के साथ पहचान पत्र जो केंद्र या राज्य सरकार के विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों और वैधानिक या नियामक प्राधिकरणों द्वारा जारी किया गया हो।
  • एक राजपत्रित अधिकारी के पत्र के साथ एक फोटोग्राफ जिसे सत्यापित किया गया है, जमा करना होगा।
Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here