PM free solar panel yojana 2022: फ्री में छत पर ऐसे लगवाएं सोलर प्लांट

PM free solar panel yojana 2022 ; फ्री में छत पर ऐसे लगवाएं सोलर प्लांट , जानिए पूरा प्रोसेस सिर्फ यहां – दोस्तों अगर आप भी इच्छुक हैं, अपने घर की छत पर सोलर प्लांट (pm free solar panel yojana 2022 ) लगवाने के तो सरकार आपको एक सुनहरा अवसर देने जा रही है, दरअसल बात यह है नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने छतों पर रूफटॉप सोलर प्रोग्राम के अंतर्गत सोलर प्लांट( pm free solar panel yojana 2022)  लगाने की सरल प्रक्रिया जारी की है, लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त करने के लिए और उन आवेदनों पर गति  देने के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल बनाया जाएगा

PM free solar panel yojana 2022

यदि आप भी इच्छुक हैं,  अपने घर की छतों पर सोलर प्लांट लगवाने (pm free solar panel ) के तो आपको बस राष्ट्रीय पोर्टल पर अपना आवेदन भेजना होगा उस आवेदन में अपनी समस्त जानकारी भरनी होगी,  इसके बाद आपको अनुदान राशि भेजी जाएगी जब लाभार्थी आवेदन करेंगे तब लाभार्थी को पूरी प्रक्रिया और अनुदान राशि के बारे में समझाया जाएगा।

Join

Free solar panel registration form 2022

जो भी लाभार्थी इस पैनल(  free solar panel ) में शामिल होंगे उनकी सूची पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी मानक और विनिर्देश और लाभार्थी और क्रेता के बीच निष्पादित किए जाने वाले समझौते का एक प्रारूप आरटीएस संयंत्र जारी करेगा विक्रेता को समझौते की शर्तों के हिसाब से अगले 5 साल या उससे अधिक वर्षों के लिए प्लांट का देखभाल करनी होगी, और लाभार्थी को एक फिक्स अवधि के भीतर अपना प्लांट ( free solar panel registration form 2022 ) बनाना होगा अन्यथा उसका आवेदन पत्र कैंसिल कर दी जाएगा, अगर आवेदन पत्र कैंसिल हो गया तो आपको दोबारा से फिर आवेदन करना होगा अधिक जानकारी के लिए आप ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Pm free solar panel yojana 2022 Overview

Article headword PM free solar panel Yojana 2022
Objective Free solar panel
Year , total time 2022 , 20 years
Launched by and annual income Central government , 80000 rs
Beneficiaries , budget All eligible indian farmer , 50 thousand crore rupees
Solar panel money distribution , mode 60 percent subsidy, 40 percent self payment , online
60 percent subsidy distribution 30 percent by central government and 30 percent by state government
Official website
PM free solar panel yojana 2022
PM free solar panel yojana 2022

Domestic solar panel 2022 necessary documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • भूमि दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज के फोटो
  • मोबाइल नंबर जो स्थाई हो
  • बैंक पासबुक
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • एज सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • सोलर प्लांट लगवाने संबंधित अन्य कागजात
  • इत्यादि

Pradhan Mantri free solar panel Yojana 2022 Benefits

  1. सोलर प्लांट के माध्यम से लगभग 2000000 किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  2. जो किसान ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं उन्हें सोलर पैनल लगवाने में वरीयता दी जाएगी
  3. सोलर पैनल लगवाने में कुल मूल्य का 60 परसेंट भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा जिसमें 30 परसेंट केंद्र सरकार देगी और 30 परसेंट राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।
  4.  शेष 40 परसेंट भुगतान किसानों को स्वयं देना होगा।
  5. सोलर पैनल लगवाने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय दुगनी करना है।
  6. सोलर पैनल लगवाने से किसान बिजली के खर्चे से बच सकता है।
  7. यदि आप अपने खेत में सोलर पैनल लगाते हैं तो आपकी सालाना ₹80000 की इनकम हो जाती है।
  8. सोलर पैनल लगवाने से किसान की आय में वृद्धि हो जाएगी क्योंकि समय पर किसानों को पानी मिल जाएगा जो फसलों के लिए काफी अच्छा होगा।

How to apply online for free solar panel yojana 2022

 पीएम फ्री सोलर पैनल योजना ( free solar panel yojana 2022 )  लाभ देने के लिए सरकार ने ऑनलाइन एप्लीकेशन लेना स्वीकार कर दिया है जो भी उम्मीदवार इच्छुक हैं अपने खेतों पर फ्री सोलर पैनल (free solar panel ) लगवाने के लिए,  तो वे निम्न स्टेप्स के साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को फ्री सोलर पैनल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आधिकारिक वेबसाइट इस प्रकार है mnre.gov.in
  • जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने आपको होम पेज पर ले जाया जाएगा अगर आप चाहे तो विस्तार से लिखा हुआ नोटिफिकेशन भी पढ़ सकते हैं जो आपकी सुविधा के लिए दिया गया है।
  • विद्युत कंपनियों द्वारा सरकारी और गैर सरकारी कंपनियों की एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी जिसके अनुसार कुछ नियम बनाए जाएंगे , उम्मीदवारों को इन दिशा-निर्देशों पर खरा उतरना होगा।
  • सोलर पैनल योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत विभाग में संपर्क कर सकते हैं।
  • या फिर आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं।
  • लेकिन ध्यान रहे आजकल बहुत सारी फर्जी वेबसाइट बनाई गई हैं जिसमें आपको आवेदन शुल्क जमा करने के लिए कहा जाता है आपको इस प्रकार की फर्जी वेबसाइट से बचना होगा।
  • आप इस संबंध में केवल अधिक जानकारी के लिए नोडल एजेंसियों से संपर्क कर सकत हैं।

Indian government free solar panel scheme for farmers 2022

सरकार ने किसानों के लिए उनकी आय को दोगुना करने के लिए इंडियन गवर्नमेंट फ्री सोलर पैनल स्कीम फॉर फार्मर्स ( indian government free solar panel yojana for farmers) की घोषणा की थी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ₹50000 करोड़ का बजट फ्री सोलर पैनल योजना के लिए बनाया था। इससे किसानों की आय दोगुनी होने की पूर्ण संभावना है क्योंकि इससे किसानों की आय में वृद्धि हो रही है क्योंकि जितने भी सिंचाई के साधन हैं वे सभी डीजल के माध्यम से या बिजली के माध्यम से संचालित होते हैं अब सोलर पैनल free solar panel yojana 2022 से चलाए जाएंगे ।

सोलर पैनल (free solar panel yojana 2022 )लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए तब आप के खेत में 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा और इससे आप 5 बीघा खेत में 0.2 मेगा वाट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं आप चाहें तो इसे बंजर भूमि में भी लगवा सकते हैं अगर आपके पास बंजर भूमि नहीं है तो आप अपने किसी भी भूमि में हैं इस सोलर पैनल free solar panel yojana 2022 को लगवा सकते हैं और आप इसके साथ साथ ही सोलर पैनल के नीचे छोटी मोटी फसल उगा सकते हैं जिससे आपकी आमदनी में वृद्धि होगी।

FAQs about free solar panel yojana 2022

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए मुझे क्या करना होगा।?

उत्तर – प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको सबसे पहले नोडल एजेंसीज से संपर्क करना होगा । या फिर आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर बात करते हैं और प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए मुझे कितना खर्चा करना होगा ?

उत्तर – प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको कुल मूल्य का 40 परसेंट खर्चा करना होगा और शेष 60 परसेंट खर्चे का वहन केंद्र और राज्य सरकार करेंगे।

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल लगवाने की आधिकारिक वेबसाइट है www.solarrooftop.gov.in या www.mnre.gov.in 

तो हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराएगी जानकारी  pm free solar panel yojana 2022 पसंद आई होगी ,  हम आगे भी इसी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध करवाते रहेंगे , यदि आपके कोई सुझाव या परामर्श हैं तो हमें लिखें अवश्य हम जल्दी ही आपके दिए गए परामर्श पर विचार करेंगे। हमें इसी प्रकार लाइक और शेयर करते रहें।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE