PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना आवाज ना मिले तो यहां करें शिकायत

PM Awas Yojana दोस्तों अगर आपको भी इस योजना में आवास नहीं मिलता है तो बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं और आप इस पोस्ट के द्वारा PM Awas Yojana का लाभ उठा सकते हैं आइए जानते हैं कि किस प्रकार शिकायत करें तो आपका आवास मिलने लगेगा। दोस्तों आपको बता दे की PM Awas Yojana इस योजना के द्वारा जो आवास दिया जाता है अगर वह आपको नहीं मिलता है तो आप शिकायत कर कर इस आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर आप भारतीय नागरिक है तो जरूर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको इस पोस्ट में PM Awas Yojana पूरी जानकारी देंगे इस योजना के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरा पढ़ें।

PM Awas Yojana

दोस्तों आपको बता दें कि देश के सभी बेघरों परिवार को पक्की छत देने के लिए योजना चलाया गया है जिससे कि हर किसी के पास छत हो। दोस्तों आर्थिक जीवन के लिए क्या जरूरी होता है मकान खाना और कपड़े यह अगर हर भारतीय नागरिक के पास होता है तो समझ लीजिए कि उसे किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है अगर उसके पास यही नहीं है तो सरकार को मदद करनी चाहिए। क्योंकि हमारे देश में बहुत से इस तरह के बेघर लोग हैं उन सभी लोगों की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने PM Awas Yojana यह योजना चलाई है। और उनके आवास सशक्तिकरण के उद्देश्य मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना की शुरू की थी तब से अभी तक किए योजना चलाई जा रही है। तो दोस्तों चलिए जानते हैं PM Awas Yojana इस योजना के बारे में।

PM Awas Yojana Gramin

दोस्तों आपको बता दें कि यह योजना इस देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही बनाया गया है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में ही ज्यादातर लोगों के पास घर नहीं है घर भी है तो मिट्टी का घर है जिसमें पानी बरसात के मौसम में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है या किसी का घर टूटा हुआ होता है इसी तरह की बहुत से लोगों की समस्या होती है। जैसे कि आपको हमने बताया यह योजना मोदी सरकार ने 2015 में PM Awas Yojana की शुरुआत की थी। लेकिन दोस्तों हमारे कई आवेदकों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है और उसे लेकर आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे इस समस्या को किस प्रकार दूर करें अगर आपका आवाज नहीं आया तो उसके लिए क्या करेंगे सब कुछ जानेंगे। कहां पर शिकायत करें कि हमारा आवास आ जाए।

Join

PM Awas Yojana in PM Awas Yojana

Yojana Name PM Aawas Yojana 2022
Country India
Name  Article PM Awas Yojana
Launch 2015
Subject of Article Complaint Contact Details of PM Awas Yojana
Launch by Pradhanmantri Narendra Modi
Mode of Complaint Offline Via Phone Call
Charges of Call Nil
Complaint Resolve Period? Within 45 Days
Official Website pmaymis.gov.in
pm awas yojana
pm awas yojana

How to Complaint PM Awas Yojana

अगर आप भी अपना शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप या शहरी या ग्रामीण के लिए आवेदन किया था लेकिन अगर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिला है और आप उसका लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या करना होगा चलिए जानते हैं। यहां पर पीएम आवास योजना हेतु शहरी योजना बहुत शिकायत हेतु नंबर 1800113377 दिया गया है इस नंबर पर कॉल करके आप अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और अगर आप पीएम ग्रामीण योजना में शिकायत दर्ज करना चाहती हैं तो आपको इस नंबर 1800116446 पर दर्ज कराना होगा। और बात करें तो प्रधानमंत्री योजना टोल फ्री नंबर 1800118111 की बात करें तो आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और अगर हम बात करेंगे पीएम आवास योजना हेल्पलाइन नंबर 1800116163 की तो यह है हेल्पलाइन नंबर। इन सभी नंबर पर कॉल करके आप अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं और आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

pm awas yojana gramin 2022

दोस्तों अगर आप और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए टेबल में ऑफिशियल वेबसाइट है वहां पर जाकर आप अपना पूरी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और अगर हम बात करें पैसा कितना मिलता है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 6.5% की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी सिर्फ ₹600000 तक के लोन पर उपलब्ध है। जिनकी वार्षिक आय 1200000 हैं उनको ₹900000 तक के लोन पर पूर्व लाभ मिलेगा। और दोस्तों अगर हम बात करें की नई लिस्ट अगर आपको देखना है तो कैसे देखें सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आप होम पेज पर जाकर मैं न्यू सिलेक्ट कीजिएगा। अब आपको स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आया होगा इसमें आप अपना 12 अंक का आधार कार्ड डालें और शो के बटन पर क्लिक करें बाद में आप स्क्रीन पर लाभार्थी की लिस्ट पर आ जाएं। इस तरह से जिस पर देख सकते हैं।

FAQ Related to PM Awas Yojana

1.क्या हम पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

Ans- इसके प्रावधानों में, यह पात्र उम्मीदवारों को आवास ऋण पर ब्याज सब्सिडी प्रदान करता है जो आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न-आय और मध्य-आय वर्ग से संबंधित हैं। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन, वेबसाइट के माध्यम से या ऑफलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन या पंजीकरण कर सकते हैं।

2.मैं पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

Ans- PMAYG लॉगिन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। व्यक्तिगत विवरण अनुभाग (जैसे लिंग, मोबाइल नंबर, आधार संख्या, आदि) में आवश्यक विवरण भरें। लाभार्थी का नाम, पीएमएवाई आईडी और प्राथमिकता खोजने के लिए खोज बटन पर क्लिक करें। ”पंजीकरण के लिए चयन करें” पर क्लिक करें।

3.क्या प्रधानमंत्री आवास योजना गांवों के लिए लागू है?

Ans- PMAY योजना केवल बड़े शहरों और कस्बों तक ही सीमित नहीं है। गांव, मलिन बस्तियां और अन्य ग्रामीण क्षेत्र भी इस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के दायरे में आते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE