PM Awas Yojana List 2023: 2023 के लिए आवास लिस्ट जारी, यहां से करे डाउनलोड

PM Awas Yojana List 2023
PM Awas Yojana List 2023

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यहां पर PM Awas Yojana List 2023 के बारे में बताने वाले हैं. अगर आपने भी Pradhan Gramin Awas Yojana 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन अभी तक आपका नाम PM Awas Yojana List 2023 नहीं आया है या फिर आप तो PM Awas Yojana List 2023 Download करना नहीं आती है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. हम आपको यहां पर PM Awas Yojana List 2023 Download करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं. और आप भी सरकार की योजना के अंतर्गत मुफ्त में घर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कैसे आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और कौन-कौन लोग Pradhan Gramin Awas Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. तो अगर आप भी PM Awas Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं. तो हम आपको यहां पर इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं.

PM Awas Yojana List 2023

Pradhan Gramin Awas Yojana के अंतर्गत  सरकार  द्वारा लोगो घर बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि घर बनकर तैयार हो जाता है, संबंधित बैंक या वित्तीय संस्थान आपसे पैसा लेते हैं. लेकिन आपको सब्सिडी नहीं मिलती है. कई बार एक ही प्लॉट पर बने दो मकानों में से किसी एक मकान की सब्सिडी आ जाती है वही दूसरे मकान की सब्सिडी नहीं मिलती है. ऐसी स्थिति में अपने स्‍टेटस  (Pradhan Mantri Awas Yojana Status Check) को चेक करना बहुत जरूरी हो जाता है. तो हम आपको यहां पर PM Awas Yojana List 2023 डाउनलोड करना बताने वाले हैं इसके साथ ही, Pradhan Gramin Awas Yojana Benefits के बारे में भी बताने वाले हैं. 

Join

PM Awas Yojana Gramin List

आप सभी को बताना चाहेंगे कि Pradhan Gramin Awas Yojana के अंतर्गत ऐसा व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है. और उन व्यक्तियों के पास रहने के लिए कोई पक्का घर नहीं है तो ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए सहायता राशि दी जाती है. इसका लाभ ले सकते हैं जिस की वार्षिक आय भी ₹300000 से कम है और जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है. इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से 2.50 लाख की सहायता राशि मुहैया करवाई जाती है. पहली किस्त 50 हजार की. दूसरी किस्त 1.50 लाख की. वहीं, तीसरी किस्त 50 हजार की दी जाती है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य रहता है कि देश के किसी भी नागरिक के पास रहने के लिए कच्चा मकान ना हो यानी कि उसके पास रहने के लिए पक्की छत हो. ताकि व्यक्ति किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं जैसे धूप गर्मी बरसात आदि से बच सकें और अपना जीवन यापन सुखी रहकर कर सकें.

इन्हें भी पढ़ें-

PM Awas Yojana List 2023 Overview

YojanaPM Awas Yojana 
Year202223
BeneficiaryHomeless
Benefits2.50 Lakhs
New ListReleased
Apply ModeOnline
Official Websitepmaymis.gov.in

 

PM Awas Yojana List 2023
PM Awas Yojana List 2023

PM Awas Yojana 2022-2023

इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले आपको PM Awas Yojana Registration करना होता है. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सभी डाक्यूमेंट्स को सरकार के अधिकारियों द्वारा वेरीफाई किया जाता है. यदि आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो उस दशा में आपका नाम PM Awas Yojana List 2023 के अंतर्गत आ जाता है. लेकिन अगर आपका नाम फिर भी PM Awas Yojana List 2023 के अंतर्गत नहीं आता है तो सरकार की तरफ से फिर से PM Awas Yojana New List 2023 जारी की जाती है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं बहुत सारे लोगों को PM Awas Yojana New List 2023 चेक करना नहीं आता है. तो ऐसे में हम आपको यहां पर PM Awas Yojana New List 2023 Check करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से आपको बताने वाले हैं.

pm awas yojana list kaise dekhe

  1. PM Awas Yojana List 2023 देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां होम पेज पर मेनू का सेक्शन दिखाई देगा.
  3. इसके बाद आपको यहां पर Search Beneficiary के अंतर्गत Search By Name को सेलेक्ट करना है.
  4. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा.
  5. अब आपके यहां पर अपने 12 नंबर का आधार नंबर डालना है और show के बटन पर क्लिक करना है.
  6. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट मिल जाएगी.
  7. अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया होगा तो आपका नाम यहां पर आ जाएगा.
  8. इस तरह आप आसानी से PM Awas Yojana List 2023 देख सकते हैं.

Important links

Official website: Click here

Check Awas Yojana New List: Click here

FAQs Related to PM Awas Yojana List 2023

Q1. PM Awas Yojana List 2023 कैसे निकाले?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से PM Awas Yojana List 2023 निकाल सकते हैं. 

Q2. Pradhan Gramin Awas Yojana के अंतर्गत कौन पात्र होते हैं?

Ans. इस योजना के अंतर्गत ₹300000 से कम वार्षिक आय वाले लोग पात्र होते हैं.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.