PM Awas Yojana 2023: आवास योजना के पैसे आना शुरू, लिस्ट में देखें अपना नाम

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

PM Awas Yojana 2023 आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM Awas Yojana 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब वर्ग के लोगों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin की शुरुआत की थी. इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री के द्वारा तय की गई राशि के माध्यम से निवास की सुविधा हेतु सब्सिडी प्रदान की जाती है. जिसके अंतर्गत तीन किस्तों में वित्तीय सहायता संबंधित लाभार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर होती है.

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए PM Awas Yojana 2023 Online Apply की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है और उसी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड के बारे में बताया जाएगा. कितनी राशि पहले kist की दूसरी किस्त तथा तीसरी किस्त के तहत दी जाएगी इन सभी जानकारियों के बारे में जानने के लिए आपको हमारे इस लेख अंत तक पढ़ाना होगा.

Kisan Karz Mafi Yojana

PM Kisan Tractor Yojana

PM Kisan Beneficiary Status

PM Kisan Yojana 13th Installment Release Date

Table of Contents

Join

PM Awas Yojana 2023

PM Awas Yojana 2023: आप सभी की जानकारी के लिए बता देती प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी. PM Awas Yojana 2023 के तहत भारत सरकार गरीब परिवारों को कम कीमत में आवास उपलब्ध कराती है. प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को 2015 में शुरू करके रख रखा गया था. कि 31 मार्च 2022 तक के फायदे रूप से लगभग 20 मिलियन से भी ज्यादा घरों का निर्माण करके गरीब वर्ग के नागरिकों को रहने के लिए आवास उपलब्ध करा सके.

लेकिन खुशखबरी की बात यह है कि Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin को अब वर्ष 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही अब के घरों के निर्माण में कुछ परिवर्तन करके लक्ष्य के अंतर्गत बनाए जाने वाले पक्के मकानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है. खबरों की मानें तो संशोधित संख्या 2. 95 करोड कर दी गई है. यानी कि अब 2024 तक PM Awas Yojana 2023 के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. ऐसे में अगर आप भी इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्यहै तो  जल्द ही PM Awas Yojana 2023 Online Apply करें

PM Awas Yojana 2023 Overview

 

Scheme Name PM Awas Gramin Yojna 
Launched By PM Narendra Modi
Launched Year 2015
Beneficiary Poor Indian Citizen
Benefits Free Awas
Beneficiary List DateComing Soon
Website pmayg.nic.in

 

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 

वहीं अगर बात करें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  लाभार्थी के योग्यता के बारे में  तो जो व्यक्ति या नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं. उनको लाभान्वित करने के लिए इस योजना में कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है. जो कि निम्न प्रकार है,

  • आपको बता दें कि इस योजना में लाभार्थी पति पत्नी और अविवाहित बेटा या बेटी कोई भी हो सकते हैं.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए अर्थात लाभार्थी के नाम पर देश के किसी भी कोने में उसके नाम पर कोई भी संपत्ति  या पक्का मकान नहीं हो तो ही आवेदन किया जा सकता है.
  • कोई भी व्यस्त चाहे वह विवाहित हो या अविवाहित अगर यदि वह योग्य है तो उसे अलग परिवार को माना जा सकता है.
  • साथ ही आवेदन करता भारत का नागरिक होना चाहिए इस योजना में देश के किसी भी राज्य का नागरिक आवेदन कर सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की वार्षिक आय इस योजना में उल्लेखित नियम के अनुसार ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

 

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

 

PM Awas Yojana 2023 List

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पोस्ट के ऊपर बताई गई विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप आवेदन की सभी शर्तों को पूरा कर सकें. रही बात आवेदन कर्ताओं के लिए ऑनलाइन अप्लाई की बात तो उसकी भी पूरी प्रक्रिया पोस्ट के आखरी में बताई गई है जिसके माध्यम से आप घर बैठे PM Awas Yojana 2023 Online Apply कर सकते हैं.

जिसके लिए आपको अपना पहचान पत्र पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. आधार कार्ड मोबाइल नंबर यदि जानकारी आपको आवेदन करने के उपरांत देनी होती है और इसी के साथ संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं. तभी आपके खाते में पीएम आवास योजना के तहत तय की गई राशि भेजी जाती है, जो कि तीन किस्तों में आपको प्राप्त होती है.

PM Awas Yojana 2023 Online Apply

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने वाले जो भी इच्छुक उम्मीदवार है उन्हें  यहां बताई गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और उसी के साथ में यदि पहले आवेदन कर चुके हैं तो अपना PM Awas Yojana 2023 List में नाम भी चेक कर सकते हैं.

  • जिसके लिए उन्हें सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.
  • जहां पर उनके सामने एक नए फोन पर पर एक लिंक दिखेगा जहां पर उन्हें बेनिफिसरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने यहां पर एक बॉक्स दिया होगा जहां पर आपको शुरुआती 12 अंक डालने हैं.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपके स्वीकार किए गए फॉर्म के बाद पीएम आवास योजना की लिस्ट दिखेगी जिसमें आपको अपना नाम चेक करना होगा.
  • ध्यान रहे आपको अपना नाम राज्य, जिला, ब्लॉक के अनुसार चेक करना होगा.

FAQs Related to PM Awas Yojana 2023

PM Awas Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

पीएम आवास योजना हेतु आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी.

पीएम आवास योजना के लिए योग्यता की जानकारी दीजिए?

पीएम आवास योजना में आवेदन के लिए उम्मीदवार को भारतीय निवासी, पीएम आवास योजना में उल्लेखित सभी शर्तों का  पालन करना चाहिए. 

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.