PFMS Scholarship Payment List 2022: पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से, घर बैठे बैंक के अकाउंट में आया पैसा चेक करें

PFMS Scholarship Payment List 2022 : पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से, घर बैठे बैंक के अकाउंट में आया पैसा चेक करें, जानिए पूरी रिपोर्ट – एक वेब आधारित ऑनलाइन वित्तीय सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन इसका नाम पीएफएमएस अर्थात ऑनलाइन वित्तीय सॉफ्टवेयर को कार्यान्वित और विकसित सीजीए व्यय विभाग वित्त मंत्रालय आदि के द्वारा किया गया है, पीएफएमएस योजना pfms Scholarship payment list 2022 को शुरू करने का उद्देश्य भारत सरकार की सभी जनता के कल्याण के लिए जारी की गई निधियों को बिचौलियों से बचाने के लिए और कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए किया गया है.

Join

Table of Contents

PFMS Scholarship Payment List 2022

पी एफ एम एस पोर्टल ऐसा पोर्टल होता है जो राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई कोई भी डायरेक्ट पेमेंट ट्रांसफरdirect benefit transfer  जैसी रकम का प्रबंधन करता है और पीएफएमएस पोर्टल स्टेटस (pfms portal status )  की जानकारी आम जनता को उपलब्ध करवाता है।  पीएफएमएस पोर्टल(pfms Scholarship payment list 2022)  का फुल फॉर्म पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (public financial management system)  होता है, यह सभी प्रकार के पेमेंट को स्वयं प्रबंधन करता है

आज हम आपको इस आर्टिकल ( pfms Scholarship payment list 2022 ) की मदद से यह बताने की कोशिश कर रहे हैं,  कि आप पीएफएमएस पोर्टल से स्कॉलरशिप स्टेटस (pfms portal scholarship status check)को किस प्रकार चेक कर पाएंगे और आप पीएफएमएस पोर्टल pfms portal को किस प्रकार प्रयोग कर पाएंगे। पी एफ एम एस पोर्टल सन 2008 में शुरू किया गया था pfms portal को  सबसे पहले मध्य प्रदेश बिहार पंजाब और मिजोरम में ट्रायल के तौर पर लागू किया गया था.

PFMS Scholarship list 2022 advantages

  • पी एफ एम एस स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत ऐसे गरीब बच्चों के लिए बनाई गई है जो कि अपनी पढ़ाई को आगे नहीं कर पाते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होती है।
  • ऐसे छात्रों के पास भरपूर मात्रा में पैसा नहीं होता जिससे कि यह अपनी भविष्य में आने वाली पढ़ाई को पूरा कर सकें।
  • सरकार और बहुत से धर्मार्थ और स्कूली संस्थानों के द्वारा स्कॉलरशिप योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनके तहत प्रदान की जाने बाली छात्रवृत्तियां पी एफ एम एस पोर्टल के द्वारा संपन्न की जाती हैं।
  • पी एफ एम एस सभी छोटे स्कूल और संस्थाओं के स्कॉलरशिप आवेदन को स्वीकार करता है पी एफ एम एस पोर्टल केंद्र सरकार की ओर से कार्य करने वाला पोर्टल है.

PFMS portal scholarship payment list 2022 Overview

Article name PFMS Scholarship payment list 2022
Beneficiary All students of india
Yojana name Public Financial management system
Launched by pfms.nic.in
Year 2022
Launched year 2008
Official website pfms.nic.in
PFMS Scholarship Payment List 2022
PFMS Scholarship Payment List 2022

 

PFMS Scholarship 2022 Status check 

  • मित्रों यदि आप पी एफ एम एस स्कॉलरशिप 2022 चेक स्टेटस करने के इच्छुक हैं तो आपको सबसे पहले pfms scholarship status check की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप pfms.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर know your payment पर क्लिक करना होगा।
  • Know your payment पर क्लिक करते ही आपके सामने एक इंटरफेस खुल जाएगा।
  • सबसे पहले यहां आपको pfms scholarship status check करने के लिए अपना बैंक का नाम प्रविष्ट करना होगा।
  • जब आप अपनी बैंक का नाम डाल चुके होंगे फिर नीचे आपको बैंक अकाउंट नंबर एंटर करना होगा इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर एक बार फिर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा आपको वह ओटीपी एंटर करना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप सच के बटन पर क्लिक कर देंगे तो आपको सामने pfms.nic.in scholarship status हाईलाइट हो जाएगा।

Benefits of pfms scholarship 2022

पी एफ एम एस पोर्टल पर एक बार होने के बाद विद्यार्थियों या मजदूरों को पी एफ एम एस स्कॉलरशिप pfms Scholarship payment list 2022 का पैसा सीधा उनके खाते में डायरेक्ट स्कालरशिप ट्रांसफर से ट्रांसफर होता है। पीएफएमएस  पोर्टल 2022 विद्यार्थियों के समस्त प्रकार के कार्य जैसे प्रकरण, अनुमोदन ,सत्यापन ,और विवरण संपन्न करता है वह भी ऑटोमेटिक तरीके से  ,

पी एफ एम एस पोर्टल की सबसे बड़ी खासियत यह है,  कि कोई भी छात्र या मजदूर सिर्फ अपने बैंक खाते की बदौलत अपने स्कॉलरशिप स्टेटस को ऑनलाइन पीएफएमएस पोर्टल pfms portal 2022  से चेक कर सकता है। अगर छात्र या मजदूर को किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो रही है,  तो वह सीधे pfms portal पोर्टल पर कांटेक्ट कर सकते हैं,  पीएफएमएस पोर्टल पर समय की काफी बचत होती है क्योंकि इसमें किसी प्रकार की कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होती यह कार्यवाही बहुत ही फास्ट होती है।

PFMS Scholarship online registration  2022

  1. पी एफ एम एस पोर्टल  के तहत online registration करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर विजिट करना होगा।
  2. जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर रीडायरेक्ट होंगे तो सामने आपको pfms scholarship student registration का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां क्लिक करना चाहिए।
  3. इसके बाद आपको यहां अपनी योजना का चुनाव करना होगा मतलब आप की स्कॉलरशिप इस विश्वविद्यालय की है या स्कूल की जैसे scholarship for University or college students.
  4. इसके बाद आपको कक्षा 12 की संबंधित जानकारी एंटर करनी होगी।
  5. कक्षा 12 से संबंधित जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपना बैंक खाता संख्या और बैंक आईएफएससी कोड भी एंटर करना होगा।
  6. इतना सब करने के बाद आपको अपनी श्रेणी का चुनाव करना होगा।
  7. इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  8. जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपकी समस्त जानकारी आपके सामने पोर्टल पर सामने आ जाएगी आपको अपने फॉर्म  को एक बार पुनः चेक करना है ताकि कोई सुधार की जरूरत हो तो आप उसमें सुधार कर सकते हैं।
  9. इतना करने के बाद आपको अपना परमानेंट मोबाइल नंबर एंटर करना चाहिए। क्योंकि इसी नंबर पर ओटीपी आएगा।
  10. अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को यहां पर दर्ज करना होगा
  11. जैसे ही आप ओटीपी दर्ज करेंगे आपका मोबाइल नंबर पी एफ एम एस पोर्टल ( pfms portal ) पर सत्यापित हो चुका होगा।
  12. अब आपको यहां पर अपनी ईमेल आईडी बनानी पड़ेगी। अगर आपके पास अपनी ईमेल आईडी नहीं है तो आप को अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।
  13. यूजर आईडी बनाने के बाद आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का एंटर करके कैप्चा कोड को एंटर करना होगा
  14. और सबसे अंत में फाइनल सबमिट करना होगा।

FAQs related pfms Scholarship payment list 2022

प्रश्न 1. पी एफ एम एस स्कॉलरशिप की ऑनलाइन वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – पी एफ एम एस स्कॉलरशिप की ऑनलाइन वेबसाइट है -; pfms.nic.in

प्रश्न 2. पी एफ एम एस पोर्टल की शुरुआत कब और कहां सबसे पहले की गई?

उत्तर – पी एफ एम एस पोर्टल की शुरुआत सबसे पहले मध्य प्रदेश मिजोरम बिहार पंजाब राज्यों में सन 2008 मैं की गई थी।

प्रश्न 3. पी एफ एम एस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर एफएमएस टोटल का मुख्य उद्देश्य सरकार या विभिन्न संस्थानों द्वारा जारी की गई निधियों को बिचौलियों से बचाकर जो वास्तव में लाभार्थी हैं उन तक डीबीटी अर्थात डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाना है। ताकि गरीब जनता को सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का लाभ मिल सके।

मित्रों आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई जानकारी pfms Scholarship payment list 2022 पसंद आई होगी,  यदि आपके कुछ सवाल जवाब है तो हमें कमेंट में लिख भेजें हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देंगे आगे इसी प्रकार के अन्य लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो करें। लाइक और शेयर करना ना भूलें

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE