Petrol Diesel Price in India Today 2022: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, सुनकर आम जन में खुशी की लहर 

नमस्कार मित्रों! आज के इस लेख में हम आपको petrol diesel price के बारे में बात करने वाले हैं साथ ही हम what is the petrol diesel price in india today 2022 के बारे में भी विस्तृत चर्चा करने वाले हैं petrol diesel की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री द्वारा किए गए बड़े एलानो की चर्चा करने वाले हैं खबरों के मुताबिक कहा जा रहा हैं की इन पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आमजन के चेहरे पर खुशियां लाने वाला ऐलान किया है.कुछ लोगों के मन में petrol diesel price in india today 2022 को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं आखिरकार petrol diesel price in india today 2022 क्या रहने वाली है? तथाpetrol diesel price मैं कितनी कमी होगी?तो दोस्तों आपके इन्हीं सवालों का जवाब हम इस लेख में देने वाले हैं साथ ही निर्मला सीतारमण के द्वारा किए गए एलान का petrol diesel price in india today 2022 पर क्या असर पड़ेगा इसके बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे. आपसे  petrol diesel price in india today 2022 से संबंधित कोई जानकारी ना छूटे इसके लिए आप हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे.

Petrol Diesel Price in India Today 2022

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको भारत में दैनिक पेट्रोल की कीमतों में कुछ पैसे के बदलाव को आसानी से अवशोषित करने की अनुमति देता है जब हर पखवाड़े में  पेट्रोल डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है पेट्रोल डीजल की संशोधित कीमतों का असर अन्य कीमतों पर पड़ता जो कि उपभोक्ता पर दबाव की स्थिति होती है भारत में,पेट्रोल की कीमतों को अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियों द्वारा संशोधित किया जाता है। इसलिए, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में पेट्रोल की कीमतें अधिक होती हैं और इसी तरह। इसी प्रकार अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट  आती है  तो इसका असर भारत में पेट्रोल की दैनिक कीमतों पर पड़ता है इसीलिए हम अपने पाठकों के लिए दैनिक पेट्रोल कीमतों के बारे में बताने वाले हैं जिससे हो पेट्रोल खर्च से संबंधित योजना बना सके.

Finance Minister Said Big Thing

वित्त मंत्री सीतारमण ने संवाददाताओं बातचीत के दौरान कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं. उन्होंने कहा,हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर भी उनकी उपयोगिता बढ़ाना चाहते हैं. अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात windfall profit के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम से कम कुछ हिस्सा तो हमें हमारे नागरिकों के लिए भी रखना आवश्यक है हम इस बीच हमारे नागरिकों की प्राथमिक आवश्यकता को नहीं भुला सकते अतः हमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्र दोनों हितों के बारे में सोच कर  ही कदम उठाना होगा   एक तरफा निर्णय हमारे बजट पर  प्रभाव डाल सकता है. 

Join

Petrol Diesel Price In India Today 2022 Overview

Finance Minister Nirmalasita Raman
Ministry Finance Ministry of India
News Today news 2022
Country India
Tax on petrol and ATF 6 rupee per liter
Tax on Diesel 13 rupee per liter
Petrol Diesel Tax  Update in 15 days  

Petrol Diesel Price in India Today 2022
Petrol Diesel Price in India Today 2022

FM On Fuel Tax New Update

पेट्रोल डीजल की कीमतों तथा मुख्यमंत्री द्वारा किए गए बड़े ऐलान की बात करें तो पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं के सामने एक बहुत बड़ी बात कही है खबरों के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार अब हर 15 दिनों के अंदर  कच्चे तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करने वाली है. पेट्रोल डीजल से जुड़ी नए नियमों की बात करें तो जुलाई महीने में है अधिक प्रभाव में आ रहे हैं जिसके अंतर्गत भारत सरकार ने पेट्रोल डीजल और विमान ईंधन पर नए कर लगाने की बात कही है साथ ही पेट्रोल और एटीएस निर्यात पर ₹6 प्रति लीटर तथा डीजल पर ₹13 प्रति लीटर की दर से टैक्स लगाने की बात की गई है.

Brands of Petrol Pumps in India

भारत में ईंधन पूर्ति के लिए ईंधन आयात करता है.8पूरे भारत में फैले पेट्रोल पंपों पर वाहनों के लिए ईंधन और स्नेहक बेचता है भारत में सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनी – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), अधिकांश फिलिंग स्टेशनों का मालिक है और इसके बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HP) और भारत पेट्रोलियम (BP) हैं

वर्तमान में सक्रिय भारत के पेट्रोल पंप के ब्रांड निम्न प्रकार है

  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम
  • भारत पेट्रोलियम
  • सीप
  • रिलायंस पेट्रोलियम
  • एस्सार ऑयल

FAQs related to petrol diesel price in india today 2022

Q.1 हमारे देश कि वित्त मंत्री कौन है? 

ans.  हमारे देश की वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण है.

Q 2 पेट्रोल डीजल के दाम किस कारण कम ज्यादा होते हैं?

ans. पेट्रोल डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय कीमतों के कारण कम या ज्यादा होते हैं.

Q.3 वर्तमान में पेट्रोल डीजल के निर्यात पर क्या टैक्स है?

ans  वर्तमान में पेट्रोल ₹6 प्रति लीटर तथा डीजल पर ₹13 प्रति लीटर की दर से टैक्स है.

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE