Petrol Diesel LPG Price: पेट्रोल, डीजल और LPG की कीमतों मे बदलाव, कितने रुपए का हुआ उतार-चढ़ाव को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट

आज के इस पोस्ट में हम आपको Petrol Diesel LPG Price के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. जैसा कि आप सब जानते हैं, पेट्रोल डीजल और एलपीजी हर एक आम नागरिक के लिए दैनिक जीवन में कितनी आवश्यक वस्तुओं में से एक है. जिसके बारे में लगातार सर्च किया जा रहा है. कि Petrol Diesel LPG Price in india क्या रहने वाली है? तथा Petrol Diesel LPG ka dam huva sasta, इसके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं. सामान्य पेट्रोल डीजल के भाव ऊपर नीचे होते ही रहते हैं. और प्रत्येक दिन सरकार पेट्रोल डीजल के भाव अपडेट करते रहते हैं. इसीलिए हम आपको यहां पर Petrol Diesel LPG Price city wise के बारे में भी जानकारी देंगे. ताकि आप अपने शहर में रहने वाले Petrol Diesel LPG Price के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

Petrol Diesel LPG Price

जैसा कि आप सब जानते हैं, पेट्रोल-डीजल एलपीजी के भाव लगातार दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. और इस बढ़ती महंगाई के चलते आम नागरिक के दैनिक आई पर काफी प्रभाव पड़ रहा है. शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को भी महंगाई की काफी मारने  झेलनी पड़ रही है. ऐसे में बढ़ती हुई मांग की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. और  लगान बिल्कुल भी नहीं देखी जा रही है. ऐसे में बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार ने आम नागरिकों के हित में एक काफी बड़ा ऐलान किया है. जिसके बारे में हम यहां पर जानकारी एकत्रित करने वाले हैं. यहां पर हम आपको पेट्रोल डीजल एलपीजी रेट प्रत्यक्ष और प्रत्येक राज्य में क्या रहने वाली है. इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. और साथ ही Petrol Diesel LPG Price in india के बारे में भी बता देंगे.कि आखिरकार सरकार के द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमतों को देखते हुए क्या फैसला लिया गया है.

इन्हें भी पढ़ें-

Petrol Diesel Ka Dam Huaa Sasta

संपूर्ण भारत देश में पेट्रोल डीजल के बढ़ते हुए दाम को देखते हुए सरकार तो परेशानी ही है. परंतु इस पर आम नागरिक पर काफी ज्यादा असर देखने को मिला है. क्योंकि बढ़ते दामों के कारण कई ऐसे गरीब और लाचार व्यक्ति है. जो अपनी दैनिक आवश्यकताओं के साथ-साथ प्राथमिक आवश्यकताओं को भी पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं. इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक बहुत ही बड़ा फैसला लेते हुए कहा है, कि Petrol Diesel LPG Price पर एक बड़ी अपडेट जारी की जा रही है. इन्हीं सभी चीजों को देखते हुए मंत्रालय के द्वारा गैस एलपीजी डीजल पेट्रोल की कीमतों में एक बड़ी अपडेट जारी की और बताया है. कि कई ऐसे राज्य और शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमत रखी गई है. और पेट्रोल डीजल के दाम को कम या स्थिर रखी जाने की बात कही गई है. देश मे पेट्रोल और डीजल के बढते हुए रेटो से सरकार तो परेशान है ही, आम जनता भी इस बढते हुए दामो से सामान के साथ आम जीवन मे मँहगाई की मार झेलनी पड रही है, ऐसे मे आज के जारी हुए अपडेट मे नए पेट्रोल डीजल और गैस के दामो पर बडी खबर मंत्रालय ने जारी की है, जिसके बारे में पोस्ट हम आपको जानकारी देने वाला है.

Petrol Diesel LPG Price

Petrol Diesel LPG Price In india

जैसा कि आप सब जानते हैं पेट्रोल डीजल की रेट बढ़ने के बाद बाकी घरेलू सामान्य वस्तु पर भी रेट में काफी उछाल देखने को मिलता है. यह सभी कारणों  सही में गाय दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है. इसमें एलपीजी गैस सिलेंडर में महंगाई के दौर में काफी अपना महत्वपूर्ण  रोल निभाया है. क्योंकि ज्यादातर महंगाई  एमआर गरीब इंसान को गैस सिलेंडर में ही देखने को मिली है. जिसका असर सामान्य तो भोजन और जीवन की आम वस्तु पर महंगाई का देखने को मिला है. आपसे आज के ताजा आंकड़ों के बारे में चर्चा करें. तो 137 दिन बाद या बढ़ोतरी लगातार देखी जा रही है.  जिसका काफी ब्यावर रिजल्ट देखने को मिला है. पेट्रोल डीजल के रेट बढोत्तरी के कारण सभी घरेलु सामान पर भी रेट मे कुछ अंतर आता जिसके चलते मँहगाई बढती है.

Join

Petrol Diesel LPG Price in up today

आइए अब बात करते हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जैसे कि लखनऊ में आज पेट्रोल 96.57 रुपय तो डीजल 89.57 प्रति लीटर के हिसाब से है.पोर्ट ब्लेयर की बात करें तो पेट्रोल 84.10 और डीजल 79.74 प्रति लीटर है. और अगर बेंगलुरु के बारे में बात करें तो पेट्रोल 101.94 और 87.89 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जा रहा है. इस प्रकार अलग-अलग शहर में पेट्रोल डीजल की कीमतें अलग-अलग निर्धारित है. जो लगातार बढ़ती और घटती भी रहती है जिससे आप अच्छे से अंदाजा लगा सकते हैं. कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें किस प्रकार से आमजन की दैनिक आवश्यकताओं पर असर डालती है.

Increasing petrol diesel price 

हम प्रतिदिन किस प्रकार से पता कर सकते हैं? कि पेट्रोल-डीजल के दाम क्या रहने वाले हैं. हम आपको यहां बता दें, कि पेट्रोल और डीजल के दाम ऑयल कंपनियां रोजाना ही अपडेट करती रहती है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है. कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के पेट्रोल डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का असर आपको पेट्रोल डीजल प्राइस इन इंडिया पर देखने को मिलता है. और उसी के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बदलाव किए जाते है.

PH Home Page Click Here