Passport Apply Online Process 2022: बिना किसी एजेंट के आधार कार्ड से पासपोर्ट बानयें आसानी से

Passport Apply Online Process 2022 – अगर आप भी अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते है घर बैठे जिससे आप को विदेश की यात्रा में कोई कठिनाई ना हो, आप आसानी से विदेश यानि अंतर्राष्टीय यात्रा कर सके हवाई जहाजों से तो अगर आप भी अपना भी पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो इस पोस्ट में हमारे माध्यम से पासपोर्ट बनवाने की पूरी प्रक्रिया बताई गई। कृपया आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक और अच्छे से पढ़े। जिससे आपको अपना पासपोर्ट बनाने में कोई कठिनाई ना आए। पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या दस्तावेज लगेंगे सब जानकारी हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से आपको दी जा रही है जिससे आप आसानी से आप पासपोर्ट बना सके।

Passport Apply Online Process 2022

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर निकल कर आ रही है, बहुत कम दिनों में यानी 10 से 15 दिन में बन सकता है, आपका पासपोर्ट और पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिससे कोई भी अपना पासपोर्ट बनवा सकता है और वह अपनी विदेश यात्रा की इच्छा को पूरा कर सकता है, इस पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में कोई भी दस्तावेज नहीं लिए जाएंगे सिर्फ उनकी फोटो खींचकर इसमें अपलोड करना है और आपका पासपोर्ट कुछ ही दिनों में आपके घर पर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से डिलीवर कर दिया जाएगा।

How To Apply for passport

  1. सबसे पहले आपको पासपोर्ट सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट https://portal1.passportindia.gov.in/ इस  लिंक पर क्लिक करके  जाना पड़ेगा। उसके बाद होम पेज पर आपको New User Registration के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. आपकी स्क्रीन पर आपको लेफ्ट साइड एक ऑप्शन दिखाई देगा, अब एक नई विंडो आपके सामने खुलकर आ जाएगी। यहां मांगे गए आपके बारे में सभी विवरण भरें और आपको कैप्चा कोड डालकर Register बटन पर क्लिक कर देना है।
  3. और इसके बाद आपको User Login एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना होगा, और आपके द्वारा शुरू में बनाई गई रजिस्ट्रेशन लॉगइन आईडी से लॉगइन करना होगा। और उसके बाद एक ऑप्शन होगा ‘Apply for Fresh Passport and Re-Issue of Passport’ इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. और इसके बाद उनके द्वारा मांगी जा रही आपकी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर दें और और एक ऑप्शन होगा Pay and Schedule इस अवसर पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आप जितने फ्री रहेंगे। इस तारीख को सिलेक्ट करके इसके बाद आपको एक पेमेंट करना होगा।
  5. और इसके बाद आपको Print Application Receipt ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपना रसीद को डाउनलोड कर लेना है, जिस दिन आपने अप्वाइंटमेंट की तारीख सिलेक्ट की थी उस दिन अपने सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट अपने साथ ले जाए।
  6. डॉक्युमेंट और पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद लगभग 15- 20 दिन के अंदर आपका पासपोर्ट पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपके घर पहुंच जाएगा।
Passport Apply Online Process 2022
Passport Apply Online Process 2022

 

documents required for passport

अगर आपको जानना था कि पासपोर्ट बनवाने में कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होगी तो हम आपको बता दें इन सब दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी लगेगी। जिससे अधिकारियो द्वारा वेरीफाई करने में सहायता मिल सके। यह सब डॉक्यूमेंट की ओरिजिनल कॉपी लेकर आपको वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। और आपको उसी दिन जाना होगा जिस दिन आपने रजिस्ट्रेशन के समय  तारीख सिलेक्ट की थी क्योंकि उसी दिन आपका अपॉइंटमेंट है।

  • किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में चल रहे बैंक खाते की Photo Passbook.
  • voter ID card
  • Aadhaar card
  • Electricity bill
  • Rent agreement
  • Driving license
  • PAN card
  • Landline or postpaid mobile bill इत्यादि।

What is the main purpose of a passport

किसी व्यक्ति की नागरिकता किस  देश की है सत्यापित करने के लिए पासपोर्ट का उपयोग किया जाता है। यदि आप अपने देश से बाहर यात्रा कर रहे हैं, तो इसका उपयोग आपके नागरिकता वाले देश में प्रवेश पाने के लिए किया जाता है। पासपोर्ट में आपकी फोटो, नाम, जन्म तिथि, लिंग और शारीरिक विशेषताएं शामिल होती हैं। अमेरिकी नागरिकों के लिए, कुछ देशों को केवल पुनः प्रवेश के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। आप सभी लोगों का पासपोर्ट होना जरूरी है। इससे आपकी किस देश की नागरिकता है, इस माध्यम से आसानी से पता लगाया जा सकता है। और यह बहुत आसान प्रक्रिया है, नागरिकता सिद्ध करने की यह बहुत सरल प्रक्रिया है।

Passport Types

क्या जानना चाहते हैं कि पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं और इनका क्या उपयोग है, इन सब पासपोर्ट में क्या अंतर है,भारतीय राजनयिकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को मैरून पासपोर्ट जारी किया जाता है।और उच्च गुणवत्ता वाले पासपोर्ट के लिए, एक अलग आवेदन दाखिल करना होगा,एक विशेष पासपोर्ट राज्य और उनके परिवारों की ओर से काम करने वाले सिविल सेवकों को 5 साल के लिए जारी किया गया पासपोर्ट है, जब तक कि वे कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं,नियमित या पर्यटक पासपोर्ट, सबसे अधिक जारी किया जाने वाला यू.एस. पासपोर्ट है। राजनयिक – काले राजनयिक पासपोर्ट जारी किए जाते हैं,और एक सेवा पासपोर्ट या ग्रे पासपोर्ट एक प्रकार का पासपोर्ट है जो उन लोगों को जारी किया जाता है जो राज्य के लिए विदेश में काम करेंगे।

  • Regular passport (of maroon color)
  • Special passport (green)
  • Diplomatic passport (black)
  • Service passport (grey)
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE