Pashu Kisan Credit Card Scheme 2022- किसानों के लिए ये स्कीम वरदान है वरदान, जल्दी देख लो

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2022 – हेल्लो दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं,पशु पालन करने वाले कृषि भाइयों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना सरकार के द्वारा लाई गई है, जिसमें पशु पालन करने वाले कृषि भाइयों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है, जिससे सभी कृषक अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और वह अपनी जिंदगी को आसान बना सकें और जिंदगी में आने वाली समस्याओं का सामना कर सके। चलिए हम आपको बताते हैं, अप्लाई कैसे करना है,और बहुत सारी जानकारी हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से दी गई । जिससे आप सभी इस योजना का लाभ उठा सके।

Pashu Kisan Credit Card Scheme

अगर आप एक किसान हैं,और अगर आप भी पशुपालन करना चाहते हैं या पशुपालन करते हैं। तो आपको बता दें सरकार की पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। अगर आप गाय पालन करते हैं, तो आप गाय पालन करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा गाय पालन करने वालों के लिए 40 हजार रूपए दिए जाएंगे। और यदि आप भैंसो का भी पालन करते हैं तो सरकार द्वारा आपको 60 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा एक किसान को 1.6 लाख रुपए तक दिए जा सकते हैं। बिना किसी गारंटी के दिए जा रहे हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलिए विस्तार से जानते हैं।

पशु क्रेडिट कार्ड योजना उन किसानों के लिए शुरू की गई है, जिनके पास कम जमीन है या उनके पास जमीन ही नहीं है। और वह किसान पशुपालन से जुड़ा है गाय बकरी भैंस आदि तो सरकार का मुख्य उद्देश उन लोगों को लाभान्वित करना है। और इन किसानों को पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। इसलिए सरकार ऐसे ही लगातार योजनाएं किसानों के लिए लाते रहती है। सरकार चाहती है कि किसान भी देश की आर्थिक व्यवस्था सुधारने में मदद करें। जिससे देश की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी हो सके। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड से बहुत से किसान भाइयों को सहायता मिलेगी।

Read this also – 

Join

Loan up to 3 lakhs from Pashu Kisan Credit Card Scheme

जैसा कि आप सब ने देखा ही है सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की आय में इतनी वृद्धि करना चाहती है, कि किसानों की आय में दुगनी हो जाए। इस सब को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड देने की शुरुआत की गई है, इस कार्ड की शर्तें लगभग किसान क्रेडिट कार्ड की तरह रखी गई है। इस योजना में अधिकतम 3 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें 1.60 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त करने के लिए कोई भी बिना गारंटी के प्राप्त कर सकता नहीं है, इस योजना से किसानों को बहुत फायदा होगा।

Pashu Kisan Credit Card Loan 2022 Overview

योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड
उद्देश्य राज्य में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि करना
पात्रता किसान
लोन राशि 1.60 लाख से 3 लाख तक
वर्ष 2022
Pashu Kisan Credit Card Scheme
Pashu Kisan Credit Card Scheme

How to apply for Pashu Kisan Credit Card 2022

  • हरियाणा प्रदेश के जो किसान इस योजना के माध्यम से पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो उन किसान भाइयों को अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
  • अगर आप बनवाना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले आवश्यक दस्तावेज को लेकर बैंक में जाना होगा। और उसके बाद आपको बैंक में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा और उसे भरना होगा।
  • फिर आपको एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है, एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी आदि की फोटो कॉपी को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाना होगा और उसे फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जाकर जमा करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म के वेरिफिकेशन के बाद आपको 1 महीने के भीतर आपको आपका पशु किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

interest rate on Pashu kisan credit card

राज्य में 16 लाख परिवार ऐसे हैं. जिनके पास स्वयं के दुधारू पशु हैं, सब पशुओं की टैगिंग की जा रही है यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप खुद पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत आवेदन फार्म भर सकते हैं आवेदन फार्म भरने के बाद आपको भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा फिलहाल बैंकों के द्वारा 7% की ब्याज दर से लोन दिया जा रहा है, परंतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसान पशुपालकों को केवल 4% ही देना होगा। बाकी 3% केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। किसान इस योजना से 3 लाख का लोन ले सकते हैं।

Top banks offering Pashu kisan Credit Card

नीचे दिए गए बैंकों के नाम है जो पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन दे रहे हैं, आप अपने नजदीकी बैंक से जाकर संपर्क कर सकते हैं, नीचे दिए गए बैंकों की श्रेणी में जो बैंक आपकी सुविधा के अनुसार अच्छा लगे आप वहां जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन के बारे में पता कर सकते हैं, वहां के बैंक मैनेजर आपको यह लोन दिलवाने में बहुत सहायता करेंगे।  इस श्रेणी में सब भरोसेमंद बैंक है, जहां पर आप जाकर पता कर सकते हैं।

  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक etc.
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE