PAN Card Name Birth Change Online: पेन कार्ड में कैसे करें बदलाव, जानिए पूरी जानकारी 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको PAN Card Name Birth Change Online की पूरी जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी चाहते हैं. अपने वर्तमान PAN Card Name Birth Change करना तो आपके लिए यह पोस्ट काफी फायदेमंद साबित होने वाला है. क्योंकि आपको यहां एक आवश्यक दस्तावेज पैन कार्ड में हुए नाम तथा बर्थ में परिवर्तन की पूरी जानकारी दी जा रही है. हर छोटे से छोटे जरूरी कार्य के लिए पैन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेजों में से एक है. जो इनकम टैक्स भरने से लेकर प्रॉपर्टी खरीदने तक के कारणों को बड़ी आसानी से कर सकता है. अतः इस प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों में हुई त्रुटि को सुधारने के लिए आपके PAN Card Name Birth Change important documents  की जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जा रही है. अतः हमारे इस पोस्ट को आखिरी तक अवश्य पढ़ें. 

PAN Card Name Birth Change Online

जैसा कि आप सब जानते हैं आज के वर्तमान समय में पेन कार्ड कितना आवश्यक दस्तावेज है यह हर एक कार्य में काफी जरूरी दस्तावेज बन गया है चाहे वह इनकम टैक्स भरना हो या प्रॉपर्टी खरीदना हो या फिर ज्वेलरी खरीदने से संबंधित कार्य हो हर एक कार्य के लिए पैन कार्ड काफी जरूरी होने लग गया है इसीलिए अगर आपके पैन कार्ड में अपने नाम  डेट ऑफ बर्थ में कुछ परिवर्तन करवाने हो तो आपके लिए हम यह पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें हम आपको जानकारी देंगे पैन कार्ड नंबर चेंज ऑनलाइन के बारे में  क्योंकि बढ़ती आवश्यकता के साथ यह भी जरूरी हो जाता है कि आप अपना पैन कार्ड समय-समय पर अपडेट कर ले  और अपडेट के अंतर्गत यदि स्वयं के नाम और डेट ऑफ बर्थ की बात आती है तो यह काफी आवश्यक हो जाता है. तो आपको हमारे आर्टिकल को केवल आखिरी तक अध्ययन करना है ताकि आपको यहां Update your Name in PAN card online की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Update Your Name in PAN Card  

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पैन कार्ड इतना ज्यादा आवश्यक है कि आप बैंक में अपना अकाउंट भी बिना पैन कार्ड के नहीं खोल सकते हैं. इसकी बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए आपको अपना पैन कार्ड बिल्कुल अपडेट करना आवश्यक हो जाता है. यदि आपके पैन कार्ड में बनवाते वक्त किसी भी प्रकार की त्रुटियां रह गई हो. जैसे कि डेट ऑफ बर्थ, नाम आदि से संबंधित जिसके चलते आपको कई प्रकार की परेशानियां गलतियों के कारण झेलनी पड़ रही है. तो आपको यहां पर एक महत्वपूर्ण जानकारी दे दें, कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा पैन कार्ड यूजर्स को pan card correction online की पूरी सुविधा दी जाती है. ताकि वे  अपने पैन कार्ड में आ रही समस्याओं को अपडेट कर सही कर सकते हैं. और इसी जानकारी को हम आप तक पहुंचा रहे हैं. ताकि आप भी PAN Card Name Birth Change Online के बारे में पूरी प्रक्रिया जान सके.

इन्हें भी पढ़ें-

How to PAN Card Name Birth Change Online

यदि आपके पैन कार्ड में किसी भी प्रकार की गलत जानकारी दर्ज है और आप उसे सही करना चाहते हैं. तो आपको यहां पर पैन कार्ड अपडेट ऑनलाइन की पूरी जानकारी दी जा रही है. जो निम्न प्रकार है:-

  • सर्वप्रथम पैन कार्ड में हुई त्रुटि को अपडेट करने के लिए आपएन एस डी एल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.
  • वहां पर  राइट साइड पर एप्लीकेशन  टाइप का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको कनेक्शन पैन कार्ड डाटा पर क्लिक करना है.
  • उसके पश्चात पैन कार्ड टाइप को सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा.
  • जिसमें आपको अपने नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि जानकारियों को दर्ज  करने हैं.
  • इसके बाद अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है.
  • इस प्रकार आप सही डेट ऑफ बर्थ और नाम के साथ अपना पैन कार्ड अपडेट कर सकते हैं.
PAN Card Name Birth Change Online
PAN Card Name Birth Change Online

payment for PAN Card Name Birth Change Online

 यदि आप अपना पैन कार्ड अपडेट कर रहे हैं. तो उससे पहले आपको शुरू कर का भुगतान करना होगा. पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए ₹100 का शुल्क देना है. वही अगर आप विदेश में रहते हैं. तो इस काम के लिए आपको ₹1020 पैन कार्ड में परिवर्तन करने के लिए देने होंगे. और आप नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड आदि से भी पेमेंट करना चाहे तो आसानी से कर सकते हैं. इस प्रकार आप शुल्क ऑनलाइन या किसी अन्य माध्यम से जमा कर अपना पैन कार्ड ऑनलाइन चेंज करवा सकते हैं. ताकि आप के पैन कार्ड संबंधित कार्यों में किसी भी प्रकार की रुकावट ना आए.

Join

FAQs related to PAN Card Name Birth Change Online

Q.1  पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए भारतीय नागरिक को कितनी शुल्क देनी होगी?

Ans. यदि आप भारतीय नागरिक है तो आपको मात्र ₹100 पैन कार्ड अपडेट के देने होंगे जो आवेदन शुल्क होगी.

Q.2 यदि आप विदेश रहते हैं और पैन कार्ड अपडेट करा रहे हैं तो आप की शुल्क क्या होगी?

Ans. पैन कार्ड को विदेश में रहते हुए आप सही करवाते हैं या कुछ परिवर्तन करवाते हैं तो आपको ₹1020 पैन कार्ड परिवर्तन के लिए देने पड़ेंगे.

Q.3 Pen कार्ड में हुई किन त्रुटियों को सही किया जा सकता है?

Ans. पेन कार्ड मे जन्म तिथि तथा नाम से संबंधित त्रुटियां सही की जा सकती है,

PH Home Page Click Here