Pan Card Kaise Banaye: घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं, 5 मिनट में बनाए पैन कार्ड

Pan Card Kaise Banaye: आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Pan Card Kaise Banaye? आजकल पैन कार्ड हर जगह काम आने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. अगर आप भी किसी प्रकार का कोई वित्तीय ट्रांजैक्शन करते हैं या फिर किसी बैंक में अकाउंट खोल पाते हैं या स्टॉक मार्केट में अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड का होना अनिवार्य हो जाता है. तो घर आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि 5 Minute me PAN Card kaise banaye?, NSDL se Pan Card Kaise Banaye, PAN Card Kaise Banaye mobile se, तो आज हम आपको यहां पर Pan Card Kaise Banaye? इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Pan Card Kaise Banaye? तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

Pan Card Kaise Banaye

Pan Card Kaise Banaye: जैसा कि आप सभी को बताएगी आज के समय में सरकार बहुत ज्यादा टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चुकी है. इसलिए हमें अधिकांश काम ऑनलाइन ही किसने किसी वेबसाइट के माध्यम से या फिर किसी अन्य ऑनलाइन माध्यम से करना होता है. किसी भी तरह का वित्तीय काम करने या वित्तीय ट्रांजैक्शन करने या किसी भी प्रकार का कोई वित्तीय गतिविधि करने पर पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. जिसके बाद लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि  5 Minute me PAN Card kaise banaye?, NSDL se Pan Card Kaise Banaye? तो अगर आपको भी अचानक Pan Card क्या आवश्यकता है तो हम आपको यहां पर बताएंगे Pan Card Kaise Banaye? हम आपको यहां पर एक ऐसे तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप कुछ ही मिनटों में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं.

5 Minute me PAN Card kaise banaye

Pan Card Kaise Banaye: बहुत सारे लोगों का सवाल आता है कि आखिर ऑनलाइन घर बैठे Pan Card Kaise Banaye? तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने घर पर बैठे हुए ही ऑनलाइन PAN Card mobile se (PAN Card Kaise Banaye mobile se) बना सकते हैं. आपको बताना चाहेंगे कि पैन कार्ड 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग ही बना सकते हैं हालांकि Minor Pan Card भी बनवाए जा सकता है लेकिन वह व्यक्ति जब 18 वर्ष का हो जाता है तो उसे Pan Card फिर से बनवाना होता है. तो सबसे पहले आइए जान लेते हैं कि Pan Card (Pan Card Kaise Banaye) बनवाने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों (Pan Card Required Documents) की आवश्यकता पड़ती है.

इन्हें भी पढ़ें-

Pan Card Required Documents

Pan Card Kaise Banaye: ऐसी सभी व्यक्ति जो Pan Card बनाना चाहते हैं, एप्लिकेशन सब्मिट करने के लिए आपको PAN Services Unit की वेबसाइट पर कई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी. पैन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है.

  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ (पते का सबूत)
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • फोटोग्राफ
Pan Card Kaise Banaye
Pan Card Kaise Banaye

PAN Card Kaise Banaye mobile se

  1. पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको NSDL Official Website www.onlineservices.nsdl.com/ पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सीधे होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. स्क्रॉल करके आपको वेबसाइट के Last तक जाना है यहां पर Apply for a new PAN Card लिखा दिखाई देगा जिस पर dropdown-menu में Individual सलेक्ट करना है.
  4. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा अपना आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें.
  5. पहले फील्ड में आपको AO Code भरना होता है जिसे आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जान सकते हैं.
  6. इसके बाद आपको name, gender, address जैसे फील्ड की जानकारी भरनी होगी.
  7. इसके बाद आपको जो भी आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे उन्हें आवश्यक फॉर्मेट में अपलोड करना होगा. दस्तावेज अपलोड करते समय ध्यान रखिए कि उन्हें बताए गए फॉर्मेट और साइज में अपलोड करें.
  8. सभी जानकारियां एक बार पुनः जांच कर ले.
  9. इसके बाद आपको अंत में फाइनल सबमिट कर देना है.
  10. इस तरह आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन PAN Card mobile se (PAN Card Kaise Banaye mobile se)  बनवा सकते हैं.

Important links

Official website: Click here

Join

Apply Online: Click here

FAQs Related to Pan Card Kaise Banaye

Q1. Pan Card Official Website क्या है?

Ans. Pan Card बनाने की ऑफिशियल वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com है.

Q2. Pan Card Required Documents कौन-कौन से हैं?

Ans. पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऊपर दी गई है.

Q3. Pan Card Kaise Banaye?

Ans. एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही पैन कार्ड बना सकते हैं.

PH Home Page Click Here