Pan Card and Aadhaar Card Link: पैन कार्ड को आधार कार्ड से जल्द करें लिंक, नहीं तो हो सकता है पैन कार्ड रद्द! 

आज के इस पोस्ट में आपको Pan Card and Aadhaar Card Link के बारे में जानकारी दी जा रही है. यदि आप भी Pan Card and Aadhaar Card Link करवाना चाहते हैं. तो आपको यहां पर इस पोस्ट के माध्यम से Pan Card and Aadhaar Card Link Status के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाने वाली है. यदि आपने अभी तक Pan Card and Aadhaar Card Link नहीं करवाया है, तो आपको यहां पर ध्यान देना अति आवश्यक हो जाता है. Pan Card and Aadhar Card Link last date के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.  क्योंकि यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कर पाया है. तो आप इस का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है. अतः हमारे इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े. और पैनPan Card and Aadhaar Card Link Status के बारे में जानकारी प्राप्त link Aadhar Card with pan card Link online के बारे में भी अवश्य जाने.

Pan Card and Aadhaar Card Link

पैन कार्ड और आधार कार्ड यह दोनों एक ऐसे आवश्यक दस्तावेज है, जो कई महत्वपूर्ण कार्यों को सफल बनाते हैं. अर्थात इन दोनों डॉक्युमेंट्स के बिना कई सारे कार्य अटक सकते हैं. इन दोनों दस्तावेजों का उपयोग कई ऐसे सरकारी और गैर सरकारी कार्यों को करने में किया जाता है. जैसे कि आधार कार्ड कई ऐसी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आपको मददगार साबित होता है. और उसी प्रकार देखा जाए तो पैन कार्ड आपके बैंक संबंधित कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. और इन्हें सभी कार्यों को देखते हुए सरकार ने फर्जीवाड़े को कम करने या रोकने के लिए आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करवाने के बारे में आदेश जारी किए थे. जिन लोगों ने अभी तक पैन कार्ड लिंक आधार कार्ड नहीं किए हैं. तो अंधी सुना दी जाती है कि वह जल्दी ही जुर्माना देकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक अवश्य करा लें.

इन्हें भी पढ़ें-

Pan Card and Aadhar Card Link Last date

सरकार के द्वारा जारी किए गए सख्त आदेशों के अनुसार जिन्होंने अपने पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करवाएंगे वह जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना Pan Card and Aadhaar Card Link Status check कर सकते हैं. अभी तक जिन लोगों ने यह पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक नहीं करवाए हैं. उन्हें सजा दी जा रही है, कि जल्दी ही सरकार के आदेशों का सख्ती से पालन करें अन्यथा आपको सरकार के द्वारा दी जा रही योजना से वंचित भी रहना पड़ सकता है. सरकार के द्वारा बताया गया है, कि आप मार्च 2023 तक अपने पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं. और यदि आप इसके बाद भी मार्च 2023 तक पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक नहीं करवाते हैं. तो आपको फाइन लेकर लिंक करवाना पड़ सकता है. और आगे चलकर आपको इसकी बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. इस लिए सरकार के आदेशों का पालन अवश्य करें.

Pan Card and Aadhaar Card Link
Pan Card and Aadhaar Card Link

Pan Card and Aadhaar Card Link Status check

रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है, कि जिन भी लोगों ने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है. वह मार्च 2023 तक ₹1000 तक का फाइन जमा करने के बाद आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं. लेकिन अगर आप मार्च 2023 के बाद भी यह कार्य नहीं करवाते हैं. तो आपके लिए यह फाइल भरने की सुविधा भी खत्म हो सकती है. और आपका पैन कार्ड एक अवैध रूप में मान लिया जाएगा और इनकम टैक्स विभाग के द्वारा भी यह  कहा गया है. कि 31 मार्च 2022 फाइनल के साथ आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि मानी जाए. अन्यथा आपका  पैन कार्ड यूजर्स के लिए आवेदन माना जाएगा. और इसे आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

income tax e filing portal 

मार्च केबाद इनकम टैक्स के द्वारा धारा 139AA के तहत पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाने वाले सभी लोगों के पैन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. और इसके अलावा भी आप इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल नहीं कर पा सकेंगे. आपके सरकारी बैंक से संबंधित कार्य भी अटक सकते हैं. और यहां तक कि आपको फाइनेंशली ट्रांसलेशन की प्रक्रिया अभी रुक सकेंगे और आप पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे यह एक आवेदन कार्ड बनकर रह जाएगा इस लिए 31 मार्च 2000  23 तक आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना अति आवश्यक हो जाता है. आप पर इसके तहत सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है.

Join

link aadhaar card with pan card Online in 2022

अगर आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं. तो आप घर बैठे स्वयं ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. 

  • इसके लिए आपको इनकम टैक्स ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाना है. 
  • और वहां पर आपको  अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं.
  • वेबसाइट के ऑप्शन पर लिंक आधार कार्ड एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब अपने अकाउंट की प्रोफाइल सेटिंग में जाकर आधार कार्ड लिंक के ऑप्शन पर जाएं.
  • अपने आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार कार्ड को लिंक करवा दें.
  • अगर आप के आधार कार्ड को लिंक करवाने में ऑनलाइन माध्यमिक दिक्कत आ रही है तो आप ऑफलाइन भी NSDL और UTITSL के माध्यम से भी सेवा केंद्र पर जाकर ऑफलाइन लिंक करा सकते हैं.

FAQs related to Pan Card and Aadhaar Card Link

Q.1 पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक किया जा सकता है?

Ans. पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम से लिंक किया जा सकता है.

Q.2 पैन कार्ड आधार कार्ड क्या है?

Ans. पैन कार्ड और आधार कार्ड एक ऐसे आवश्यक दस्तावेज है जो काफी उपयोगी होते हैं. 

Q.3 पैन कार्ड किस कार्य हेतु उपयोगी है?

Ans. पैन कार्ड बैंक संबंधित कार्यों को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के संबंधित कार्यों में उपयोगी है.

PH Home Page Click Here