PAN-Aadhaar Link Status: यहां से चेक करिए अपने पैन आधार का स्टेटस

PAN-Aadhaar Link Status
PAN-Aadhaar Link Status

PAN-Aadhaar Link Status आज के इस आर्टिकल में हम आपको PAN-Aadhaar Link Status के बारे में जानकारी देंगे. यदि आप भी चाहते हैं, कि आपका पैन कार्ड बेकार नहीं हो तो आपके लिए PAN-Aadhaar Link Status  आर्टिकल काफी खास होने वाला है. क्योंकि आयकर विभाग की ओर से 1 साल पहले ही पैन आधार लिंक को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. लेकिन उसके पश्चात भी कई ऐसे नागरिकों के द्वारा पैन आधार लिंक कैंसर के बारे में  सतर्कता नहीं बरती गई उसके पश्चात जुलाई 2022 के बाद PAN-Aadhaar Link Last Date जारी की गई.

जिसे आयकर विभाग ने आगे बढ़ाने से सख्त इंकार कर दिया लेकिन फिर भी लगभग 42 फ़ीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं. जिन्होंने अभी तक अपना PAN-Aadhaar Link NSDL नहीं करवाया है. ऐसे में अगर आप भी पैन कार्ड यूजर्स है और आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपके पास यह आखरी मौका है. क्योंकि 31 मार्च 2023 के बाद से जीन पैन कार्ड नंबर से अपना आधार कार्ड  आधार से लिंक नहीं करवाया उन्हें अपना पैन कार्ड  कचरे के डिब्बे में फेंकना पड़ सकता है. क्योंकि 1 अप्रैल के बाद सैया अमान्य हो जाएगा.

PAN Aadhaar Link Last Date

Aadhar Card Link Pan Card Online

Pan Card Correction Online

Pan Card and Aadhaar Card Link

Table of Contents

Join

PAN-Aadhaar Link Status

PAN-Aadhaar Link Status आयकर विभाग की ओर से सख्ती बरतने के बाद भी कहीं ऐसे उम्मीदवार बचे हुए हैं जिन्होंने अपना PAN-Aadhaar Link Status नहीं करवाया आजकल प्रत्येक नागरिक के पास पैन कार्ड होता ही है. और वर्तमान में चल रही फेरबदल को देखते हुए इनकम टैक्स विभाग की ओर से पैन कार्ड बनवाने वाले सभी यूजर्स को आधार कार्ड से पैन कार्ड जुड़वाने के लिए सख्त आदेश दिए हैं. जिसके चलते उन्हें मार्च 2023 का अंतिम समय भी दिया है. लेकिन अभी भी ऐसे कई लगभग 42 फ़ीसदी उम्मीदवार है.

जिन्होंने PAN-Aadhaar Link Status के संबंध में कोई भी सतर्कता नहीं बरती है. वह अभी भी पेन आधार कार्ड से जुड़वाने को हल्के में ले रहे हैं. लेकिन आयकर विभाग ने अपनी ओर से स्पष्ट कर दिया है, कि जो उम्मीदवार ₹1000 की पेनल्टी के साथ 31 मार्च तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से नहीं जुड़ जाएंगे उनके लिए PAN-Aadhaar Link Status चेक करने पर पैन कार्ड को रद्द माना जाएगा. अगर आप भी अपने पैन कार्ड को सक्रिय रखना चाहते हैं तो आपके लिए PAN-Aadhaar Link Last Date के बारे में जानना अति आवश्यक है. क्योंकि अंतिम तिथि के बाद आपका पैन कार्ड उपयोगी नहीं रहेगा.

PAN-Aadhaar Link Status Overview

 

Department  Income Tax Department
Article Name  PAN-Aadhaar Link Status
Type Of Article  Latest News
News For   Pan Card Users
Last Date For Link 31 March 2023
Link Mode  Online

 

PAN-Aadhaar Link Last Date

केंद्र सरकार और आयकर विभाग के द्वारा बार-बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी कई पैन कार्ड योजना अपने पैन कार्ड का बंद होने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन आयकर विभाग के अधिकारियों के द्वारा पुनः बताया गया है, कि जो उम्मीदवार हाल ही में ₹1000 की पेनल्टी के साथ पैन आधार लिंक करवाने से वंचित रह गए हैं. वह जल्द से जल्द  31 मार्च 2023 से पहले पहले यह कार्य अवश्य कर लें ध्यान रहे पहले जब आयकर विभाग ने पैन आधार लिंक करना अनिवार्यता बताई गई थी.

तो यह कार्य मुक्त में निशुल्क हो रहा था लेकिन अब उस  नागरिकों में कोई उत्सुकता नहीं होने के कारण ₹1000 की पेनल्टी के साथ आपको पैन आधार लिंक करवाना पड़ सकता है. यानी कि 31 मार्च 2023 तक आपको आधार लिंक करवाना होगा यदि आपको अपना पैन कार्ड सक्रिय रखना है तो यह कार्य अवश्य समय पर पूरा कर लें. अन्यथा आपको आयकर से जुड़े किसी भी कार्य को बिना पेन आधार से लिंक हुए  करना असंभव होगा. 1 अप्रैल के बाद से आपका पैन कार्ड रद्दी के समान हो जाएगा. 

 

PAN-Aadhaar Link Status
PAN-Aadhaar Link Status

 

PAN-Aadhaar Link NSDL

जैसा कि हमने आपको बताया है, आयकर विभाग की ओर से सभी पैन कार्ड यूज़र से अपील की गई कि वे जल्द से जल्द अपना पैन आधार लिंक करवा लेवे. पैन कार्ड आधार से नहीं जुड़वाया है तो आयकर विभाग के द्वारा हाल ही में ट्वीट करके बताया गया है कि जिन उम्मीदवारों के द्वारा पैन आधार लिंक नहीं किया गया है. 31 मार्च से पहले यह कार्य कर लेवे ताकि उनके आयकर विभाग संबंधित कार्य में अड़ंगा ना आए अगर आप इस बात को लेकर चिंतित है, कि तीन आधार लिंक करने के लिए क्या करना होगा.

तो आपको बता दें कि आयकर विभाग ने इसके लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानकारी दी है. जिस पर जानकर आप पैन आधार लिंक करने के लिए आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करके ओटीपी एसएमएस के माध्यम से अपना पैन आधार लिंक कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले आपको अतिरिक्त शुल्क ₹1000 का भुगतान भी करना होगा. तभी आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो पाएगा.

PAN-Aadhaar Link Status Check By SMS

जैसा कि हमने आपको आर्टिकल में आयकर विभाग की ओर से जारी की गई सभी सूचनाओं के बारे में बताया है. इस प्रकार यदि आप भी 31 मार्च 2023 से पहले पैन आधार लिंक करवाना चाहते हैं, तो आप सभी को निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी होगी.

  • सबसे पहले आपको पैन आधार लिंक करने के लिए इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.
  • जहां पर आपको एक नए पेज पर आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर दर्ज करने होंगे.
  • अब जो आधार लिंक स्टेटस पर यहां पर क्लिक करना है.
  • यदि आपका आधार पैन कार्ड से जुड़ा हुआ है तो आपको या प्रोसेस करने की आवश्यकता नहीं होगी.
  • लेकिन आपका आधार पैन कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो आपको रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा जिससे आपको या दर्ज करने.
  • इसके पश्चात आपको आपका नाम आधार नंबर पैन कार्ड नंबर मोबाइल नंबर डाले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना है.

FAQs Related to PAN-Aadhaar Link Status

आधार पन लिंक की अंतिम तिथि क्या है?

आधार पैन कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 है. 

आधार कार्ड को पैन कार्ड से किस प्रकार जोड़े?

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जुड़ने के लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की सहायता लेनी होगी जिसकी पूरी प्रोसेस पोस्ट में दी गई.

Official Website pan.utiitsl.com
Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com