Optical illusion: Brain Teaser चलिए आज आपको चित्र से चरित्र तक का सफर कराए

Optical illusion यानि हमारी आंखें और दिमाग के बीच का सामंजस्य यानि हम रंगो के साथ प्रकाश को कैसे बिच्छेदित कर सकते है,जब से कैमरे ने रुख पकड़ा तब से लेकर आज तक अगन्नीय चित्रों ने कैमरे में अपनी जगह पकड़ रखी है, इनमें से तो ज्यादातर बहुत ही हसीन होती हैं, जिनको जब भी निहारो जी खुशी से झूम उठता है,तो वही कुछ चित्र इतने अजीब और रहस्य से भरे होते है कि उत्तर आंखों के सामने साफ दिख रहा होता हैं, मगर फ़िर भी वो ब्रेन को टीज करने में सफल हो जाता है, और हमें वो जादू बिलकुल भी समझ नही आता । बस्तूतः ऐसी चित्रों को ऑप्टिकल इल्यूजन की श्रेणी में रखा गया हैं।

What is Optical illusion?

आए दिन Social media पर optical illusion (brain teaser) की तस्वीरे देखते देखते वायरल हो जाती है, और खासकर के Genji ( New Generation Teenager) इससे रोमांचित होते रहते है। इन इल्यूजन के बैकग्राउंड में एक कमाल की brainstorming पहेली छुपी होती है। जिसका उत्तर तलाश करना सुडोकू खेलने से भी ज्यादा रोमांचक होता है। 

Join

एक और आपके काम की बात बताते चले जो इन दिनों सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है, जो आपको बेचैन भी कर सकता है,वो ये की आपको इन ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरों में जो चीज सबसे शुरू में या सबसे बाद में आपको दिखती है,वो आपके पर्सनेलिटी ट्रेट के बारे में बताती है। तो चलिए शुरू करते है, दिमागी कसरत का सिलसिला।आज सबसे पहले हम जिस तस्वीर की चर्चा हम आपसे करने जा रहे है।

पानी के अलावा क्या है चित्र में

इस चित्र में आप पानी के अलावा और क्या देख पा रहें है ?

Optical illusion
Optical illusion

दोस्तों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह चित्र में कुछ लोग चार व्यक्तियों को देख रहे हैं? कुछ लोग इस विचित्र किस्म के सीढ़ीनुमा नाव को देख पा रहें है ? साथ ही कुछ लोग तो इनके बीच चल रहे प्रेम प्रसंग को देखकर रोमांचित महसूस कर रहे होंगे? आप कौन सी कैटेगरी में सामिल है ?

अब मैं आपको चित्र के माध्यम से चरित्र तक का सफर कराती हूं.

और आपको बताती हूं कि आपने जो भी चित्र में देखकर महसूस किया हो उसके अनुसार आपके चरित्र का निर्धारण करना कितना आसान है । 

चार लोग दिख रहे हैं

वैसे साथी जो चार लोगो को देख पा रहे है।

1- जो भी साथी चित्र में लोगों को देख रहे है, और वो एक लीडरशिप क्वालिटी से भरपूर इंसान है, उनके जीवन में भूत काल में उनके कारोबार से सम्बन्धित समस्याओं का सामना उनको करना पड़ा होगा, और इसका मूल कारण होगा पारिवारिक कलह।

2- लेकिन ऐसे लीडर लोगो की जो मजबूती होती है, वो होता है उनका आत्म विश्वास जो उन्हे औरों से जरा हटके बनाता है । और आपके सोच का नवीनीकरण भी आपको सबसे हटके बनाता है ।

वैसे साथी जो विचित्र किस्म के सीढ़ीनुमा नाव को देख पा रहे हैं। 

1- वैसे साथी जो इस चित्र में सीढ़ीनुमा नाव को देख कर कल्पनाओं में गोते लगा रहे है,उनके बारे में मैं बता दूं की आपका जीवन के सत्य के प्रति जो नज़रिया है,वो वाकई काबिलीय तारीफ है, क्योंकि आप कही न कही जीवन को बारीकी से समझते हो ।

2- और जो जीवन का सत्य है,यानि सुख दुख, उतार चढ़ाव उससे आप परिचित हो।और इन सब के वावजूद आप एक सुपरमैन/सुपरवोमेन की तरह जिंदगी की गाड़ी को दौड़ाना जानते हो।

 वैसे साथी जो इनके बीच चल रहे प्रेम प्रसंग को देखकर रोमांचित महसूस कर रहे हैं। 

1-आपको बताते चले कि वैसे साथी जो इनके बीच चल रहे प्रेम प्रसंग को देखकर रोमांचित महसूस कर रहे हैं। वास्तविक रूप से आज का उनका दिन रोमांच से भरपूर रहेगा, और आज आपके द्वार पर मनचाही खुशियां दस्तक देंगी।

2- वो उनके सुनहरे भविष्य की गरिमा को बनाए रखेगी,और वो अपने लक्ष्य के प्रति जागरूकता का आभास करेंगे,और एक जिम्मेदार नागरिक बनेंगे,क्योंकि अब वो जिंदगी में अकेले नहीं रह गए है, अब उनकी जिंदगी में उनके संगिनी का आगमन हो चुका है|

इस चित्र में पेड़ के अलावा और क्या दिखाई दे रहा है ?

क्या कहता है आपका अनुभव?

दोस्तो इस चित्र के साथ भी अलग अलग लोगो का अलग अलग एक्सपीरियंस जुड़ा हुआ है,तभी तो ये चित्र सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है । अब मैं आपसे पूछती हूं आप इस चित्र में क्या देख पा रहे है ? कही आप इस चित्र में पेड़ो को तो नहीं देख रहे ? या फिर आप जड़ों पे अपना ध्यान केन्द्रित किए हुए है ? जल्दी बताइए आप कौन सी कैटेगरी में फॉल करते है ? तो चलिए चित्र से चरित्र तक कि इस यात्रा में फिर से गोते लगाए जाए । 

Optical illusion
Optical illusion

वैसे साथी जो इस चित्र में पेड़ों को देख कर मुस्कुरा रहें है ।

1- आपको बता दे की आपके व्यक्तित्व में विनम्रता कूट कूट कर भरी हुई है, और आप मिलनसार गुण वाले व्यक्ति है, और आप एक चहुमुखी इंसान है,और आप हर रिश्ते की अहिमियत और कीमत को भलीभाती समझते है। 

 2- और आपके जीवन में जो भी इंसान दस्तक देता है, उसको आपसे मिलकर अपार हर्ष की अनुभूति होती है । और वो आपसे हमेसा रिश्ते में बना रहना चाहता है।

वैसे साथी जो जड़ों पे अपना ध्यान केन्द्रित किए हुए है ?

1- क्योंकि आपका ध्यान जड़ों पे है, इसलिए आपका स्वभाव shy किस्म का है,और आप साइलेंट किलर वाले मोड के इंसान है, और संज्ञानात्मक बुद्धिमत्ता से आप धनी है ।

2- इसका शाब्दिक अर्थ ये हुआ कि आप एक डायनामिक पर्सनेलिटी है,और इंसानी फितरत को आप बड़े आसानी के साथ समझ लेते है, साथ में आप जिज्ञासु किस्म के इंसान भी है।

आज के अंक में इतना ही ऐसे ही नवीन और चौकाने वाले खबरों को पढ़ने के लिए हमारे साथ नियमित जुड़े रहे । धन्यवाद !  

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE