मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग : 17 विषयों में 50 शिक्षकों को बनाया है ई-कंटेंट,यू-ट्यूब पर करना होगा अपलोड

कोरोना की तीसरी लहर के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने एक बार फिर शैक्षणिक संस्थान में ऑनलाइन कक्षाओं पर जोर दिया है। स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में ई-कंटेंट बनाने विभाग ने निर्देश दिया है। 17 विषयों में सिलेबस के मुताबिक कंटेंट तैयार करना है इसके लिए 50 शिक्षकों को जिम्मेदारी दी है। 5 दिन में कंटेंट बनाने के बाद इन्हें यूट्यूब पर अपलोड करना है। यूट्यूब पर ई-कंटेंट अपलोड हो जाने के बाद छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में कोई समस्या नहीं आएगी। और जो छात्र कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं कोरोना संक्रमण के कारण वह घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर पाएंगे। इससे छात्रों का नुकसान नहीं होगा आयुक्त दीपक सिंह ने 7 फरवरी तक का शिक्षकों को समय दिया है।

Join

विभाग ने ऑफलाइन और ऑनलाइन कक्षाओं के एक साथ चलने पर दिया जोर।  कोरोनावायरस के चलते सरकारी और निजी कॉलेज में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम हो रही है इस वजह से विभाग ने ऑफलाइन और ऑनलाइन संस्थाओं एक साथ पर जोर दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति कम हो रही है इसलिए यूट्यूब पर ई-कंटेंट अपलोड होने के बाद छात्र आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। विद्यार्थियों का नुकसान ना हो इसलिए विभाग ने ई-कंटेंट बनाया जा रहा है, जिसमें बॉटनी,केमिस्ट्री,कॉमर्स,इकोनॉमिक्स,अंग्रेजी,हिंदी इतिहास सहित 17 विषय है।

सिलेबस के आधार पर बनेगा वीडियो-

धार, कटनी, विदिशा, भोपाल, इंदौर, खरगोन, सागर, झाबुआ, मंदसौर, शहडोल, हरदा के सरकारी कॉलेज के 50 शिक्षकों को ऑनलाइन सामग्री बनाना है। सिलेबस के आधार पर शिक्षकों को वीडियो तैयार करना है बाद में कॉलेज की तकनीकी टीम को विषयवार वीडियो को यूट्यूब पर जारी करना है। प्रत्येक कॉलेज के शिक्षकों को यूट्यूब की लिंक अपने अपने विद्यार्थियों को भेजना है ।अतिरिक्त संचालक डॉ. सुरेश सिलावट के मुताबिक 7 फरवरी को कंटेंट मिलने के बाद प्राचार्य से मंजूरी लेना है फिर उन्हें अपलोड किया जाएगा। वे बताते हैं कि वैसे सरकारी कॉलेज को अपने-अपने भी ई-कंटेंट बनाना है ताकि विद्यार्थियों को सिलेबस पूरा हो सके।

online study material on youtube upload

 

कर्नाटक-महाराष्ट्र समेत 34 राज्यों में कोरोना केस घटे-

इधर सरकार ने कहा कि कुछ राज्यों और जिलों को छोड़कर महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है कोविड-19 संक्रमण का प्रसार भी घट रहा है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित 34 राज्यों में कोरोना के मामले और संक्रमण दर में कमी दर्ज की जा रही है। जबकि केरल और मिजोरम स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है और कोविड संक्रमण का प्रसार घटा है। टीके की खुराक में वृद्धि के साथ कोविड-19 युद्ध में कमी दर्ज की गई है।देश में 21 जनवरी से 3 फरवरी के बीच कोविड-19 के दैनिक मामलों में 50% से अधिक की गिरावट आई और इसी अवधि के दौरान दैनिक संक्रमण दर 17.94% से घटकर 10.99% हो गई। इस तरह कोरोना केस घट रहे हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE